यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय | Uric Acid Ko Jad Se Khatam Karne Ka Upay

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय | Uric Acid Ko Jad Se Khatam Karne Ka Upay

यूरिक एसिड एक ऐसा पदार्थ है जिसके कारण शरीर में तरह तरह के रोग होते हैं. जोड़ों का दर्द होना ब्लड प्रेशर का होना, घुटनों में दर्द और सूजन, उठने बैठने में परेशानी होना, पैरों के उंगलियों में चुभन होना, शरीर में जल्दी थकान लगना इत्यादि बहुत सारे रोग यूरिक एसिड के कारण ही होते हैं।

यदि आपके साथ भी कुछ ऐसी समस्याएं हो रही है तो समझ जाइए कि यूरिक एसिड के कारण ही यह हो रहा है। ऐसे में आप को ध्यान देना चाहिए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय बताएंगे। Uric Acid Ko Jad Se Khatam Karne Ka Upay

कैसे आप यूरिक एसिड को दूर कर सकते हैं, यूरिक एसिड को घर पर ही किस तरह से घरेलू उपचार के माध्यम से दूर किया जा सकता है। विभिन्न डॉक्टर के परामर्श अनुसार इस आर्टिकल में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जा रही है। अतः यदि आप भी यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ते रहिए।

यूरिक एसिड क्या होता है- Uric Acid In Hindi

यूरिक एसिड एक कार्बनिक पदार्थ है जो कि शरीर में पाया जाता है। सामान्य रूप से यूरिक एसिड की मात्रा शरीर में बहुत कम होती है और बहुत कम ही होनी चाहिए। जब यह यूरिक एसिड अधिक मात्रा में बढ़ने लगता है तो इसके कारण भयंकर से रोग होने लगते हैं।

यूरिक एसिड के बढ़ने पर ब्लड प्रेशर, जोड़ों का दर्द, गठिया, घुटनों में दर्द, पैरों में सूजन जैसी समस्याएं आने लगती हैं। कुल मिलाकर कहा जाए तो यूरिक एसिड बहुत सारे लोगों को जन्म देने वाला एक बहुत भयानक पदार्थ है।

यूरिक एसिड के लक्षण- Uric Acid Ke laxan

यूरिक एसिड के लक्षण अथवा यूरिक एसिड बढ़ने पर कुछ विशेष लक्षण पाए जाते हैं। यदि निम्न में से कुछ लक्षण आपके साथ भी घटित होते हैं तो इसका सीधा-सीधा तात्पर्य है कि आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ रही है। यूरिक एसिड के कुछ मुख्य लक्षण निम्न हैं

  • किडनी का रोग
  • गुर्दे की पथरी
  • पेशाब के रोग
  • जोड़ों का दर्द
  • उठने बैठने में समस्या
  • जल्दी थकान लगना

 

इन्हें भी पढें-

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के बेहतरीन उपाय
ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने के रामबाण उपाय

 

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में यूरिक एसिड की समस्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। इसको कंट्रोल करना बहुत ज्यादा जरूरी है। यदि शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है तो बहुत सारे रोगों का होना निश्चित है।

यदि आप यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय आपको जरूर पता होना चाहिए। नीचे यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने के कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं। आइए जानते हैं

  • अजवाइन का पानी
  • आंवले का सेवन
  • नारियल पानी है फायदेमंद
  • पर्याप्त पानी पिएं
  • खान-पान का ध्यान रखें
  • रोज 2 से 3 अखरोट खाएं
  • बथुए के पत्ते का जूस

उपाय 01- अजवाइन का पानी

रात को एक गिलास पानी लें और इसमें एक चम्मच अजवाइन मिला लें। पूरी रात भर से भीगने दें और सुबह इस पानी को पी लें। 5 से 7 दिनों में ही आपको फर्क देखना महसूस हो जाएगा।

उपाय 02- आंवले का सेवन

आंवले का सेवन करना विभिन्न रोगों को दूर करने का एक बेहतरीन उपाय है। यदि आप यूरिक एसिड के शिकार हैं तो आंवले का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आंवले का जूस अथवा आंवले का किसी भी रूप में सेवन करना यूरिक एसिड को दूर करने में अहम भूमिका निभाता है।

 

उपाय 03- नारियल पानी है फायदेमंद

नारियल पानी का सेवन यूरिक एसिड के मरीजों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद बताया जाता है। डॉक्टर भी इसकी सलाह देते हैं यूरिक एसिड के बढ़ने पर नारियल पानी जरूर पीना चाहिए और गर्मियों में तो नारियल पानी हर किसी को ही पीना चाहिए।

 

उपाय 04- पर्याप्त पानी पिएं

यूरिक एसिड में इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि शरीर में पानी की मात्रा बिल्कुल कम नहीं होनी चाहिए यूरिक एसिड को दूर करने के लिए और बाहर निकालने के लिए आप जितना पानी पिएंगे उससे यह बाहर निकलता रहेगा। इसीलिए शरीर में पानी की मात्रा बिल्कुल कम ना होने दें।

 

उपाय 05- खान-पान का ध्यान रखें

यूरिक एसिड के दौरान खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। फल एवं सब्जियां, ग्रीन टी अंडा, साबुत अनाज, ब्राउन राइस आदि यूरिक एसिड में खाना चाहिए। यूरिक एसिड के दौरान दही, मांस मछली एवं रात के समय दाल चावल बिल्कुल नहीं खाना चाहिए

रोज 2 से 3 अखरोट खाएं

अखरोट का सेवन यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के लिए काफी कारगर है। रोजाना सुबह 2 से 3 अखरोट का सेवन करने से बढ़ा हुआ यूरिक एसिड धीरे-धीरे कम होने लगता है।

बथुए के पत्ते का जूस

यदि यूरिक एसिड बहुत ज्यादा बढ़ गया है और इसके कारण गठिया जैसा रोग भी हो रहा है तो आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। प्रतिदिन बथुए के पत्ते का जूस सुबह खाली पेट पिए। इसके बाद कम से कम डेढ़ 2 घंटे तक कुछ ना खाएं। तीन-चार दिन में ही आपको इसके फायदे देखने को मिल जाएंगे।

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने की आयुर्वेदिक दवा

यदि आप यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने के लिए आयुर्वेदिक दवा का सहारा लेना चाहते हैं तो यहां कुछ विशेष फायदेमंद आयुर्वेदिक दवाइयां बताई गई हैं जिन से यूरिक एसिड को आसानी से कम किया जा सकता है।

वरुण चूर्ण

यदि यूरिक एसिड के कारण आपके घुटनों में दर्द हो रहा है या जहां पर भी दर्द हो रहा है। वहां पर वरुण चूर्ण का लेप लगाने से यूरिक एसिड से होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है।

पुनर्नवा काढा

पुनर्नवा काढा विभिन्न औषधीय गुणों से भरपूर है इसका सेवन करने से पढ़ा हुआ यूरिक एसिड जल्द ही खत्म होने लगता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से पुनर्नवा काढा पेशाब के जरिए यूरिक एसिड विषाक्त पदार्थ को बाहर निकाल देता है।

आज के इस आर्टिकल में यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय बताये गये। यह सभी जानकारी विभिन्न डॉक्टर के परामर्श अनुसार एवं विभिन्न रिसर्च के साथ प्रस्तुत की गई है।

यूरिक एसिड को उपरोक्त दिए गए उपायों के माध्यम से कम किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर का परामर्श लें। Uric Acid Ko Jad Se Khatam Karne Ka Upay

 

इसे भी पढें-

बार-बार पेशाब आने की समस्या का इलाज (बुढापे में पेशाब बार बार आना)
नाक की एलर्जी का इलाज (बार बार सर्दी जुकाम)

 

यूरिक एसिड से जुड़े कुछ सवाल- FAQs

01- यूरिक एसिड में कढ़ी खा सकते हैं

यदि यूरिक एसिड बढ़ा हुआ हो तो यूरिक एसिड में कड़ी का सेवन कर सकते हैं परंतु ध्यान रखें कि अत्यधिक मात्रा में कड़ी का सेवन ना करें।

02- zyloric 100 mg लेने से यूरिक एसिड खत्म होगा या नहीं

यदि आप यूरिक एसिड के बढ़ने पर zyloric 100 mg दवा का इस्तेमाल करते हैं तो निश्चित ही इस दवा से यूरिक एसिड कम होने लगता है। यह रक्त और मूत्र में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करती है।

03- क्या सिंघाड़ा खाने से यूरिक एसिड बढ़ जाता है?

यूरिक एसिड के दौरान आपको सिंघाड़े से परहेज करना चाहिए। बेहतर है कि सिंघाड़े का सेवन बिल्कुल ना करें। यूरिक एसिड सिंघाड़े के सेवन से बढ़ सकता है।

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here