शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं? कौन सा चावल खाएं

शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं (Sugar Me Chawal Khana Chahiye Ya Nahi)
क्या आप भी शुगर से परेशान हैं? शुगर एक ऐंसी बीमारी जो कि आज पूरी दुनिया में बहुत बड़ी संख्या में फैल चुकी है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में शुगर के मरीजों की संख्या 5 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है।

यदि आप सच में शुगर जैंसी बीमारी से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा। शुगर में क्या खाना चाहिए? शुगर में क्या नहीं खाना चाहिए? शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं )Sugar Me Chawal Khana Chahiye Ya Nahi)?

ऐंसी खान-पान को लेकर बहुत सारी बातें हैं जो आपको आपकी शुगर जैंसी बीमारी से बचा सकते हैं। अगर आप अपनी डाइट को अच्छे ढंग से मैनेज करते हैं तो आपको शुगर जैंसी कोई भी बीमारी अपनी चपेट में नहीं ले सकती।

तो आइए, जानते हैं- शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं,नुकसान व फायदे। साथ ही शुगर में क्या-क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए शुगर से जुड़ी तमाम बातों को हम आपके साथ साझा कर रहे हैं।

इसे भी पढें-

भूख न लगने की बिमारी, भूख कम‌ लगने की सबसे बेहतरीन दवा

 

शुगर के लक्षण (Sugar Ke Lakshan In Hindi)

शुगर के मरीजों की संख्या आज दिन प्रतिदिन करोड़ों की संख्या में बढ़ती जा रही है। आखिर शुगर बीमारी क्यों होती हैं? शुगर बीमारी के क्या क्या लक्षण हैं?शुगर बीमारी के क्या क्या कारण हैं? ऐंसे तमाम शुगर से संबंधित सभी बातों के बारे में हम जानेंगे।

विशेष रूप से इस आर्टिकल के माध्यम से हम शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं और शुगर में क्या-क्या चीजें खानी चाहिए, क्या नहीं खानी चाहिए शुगर में खानपान कैंसा होना चाहिए? इत्यादि बातों के बारे में जानेंगे।

सबसे पहले हम यहां बात करते हैं शुगर के लक्षण (Sugar Ke Lakshan In Hindi) ताकि आपको पता लग सके कि कहीं आप शुगर की चपेट में तो नहीं हैं! यहां शुगर बिमारी के कुछ सामान्य लक्षण दिए गए हैं-

  • बार-बार प्यास लगना
  • आंखों की रोशनी कम होना
  • शरीर में थकावट महसूस होना
  • सिर दर्द का बना रहना
  • पूरी नींद के बाद भी थकान होना
  • ज्यादा भूख लगना
  • वजन कम होना

दोस्तों, अगर आपके साथ भी कुछ ऐंसा ही हो रहा है। ये लक्षण यदि आपके साथ भी घटित हो रहे हैं तो बिल्कुल सतर्क हो जाइए। समझ लीजिए कि आपको भी कोई बीमारी अपनी चपेट में लेने वाली है और यदि शुगर जैंसी बीमारी अपनी चपेट में ले लेती है तो समझ लीजिए कि यह मौत का कारण भी बन जाती है। तो चलिए, अब हम बात करेंगे शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं

शुगर में चावल खाना चाहिए कि नहीं – शुगर में चावल खाना

शुगर एक बहुत बड़ी बीमारी जो कि आज हजारों की संख्या में लोगों की जान ले रही है। यदि आप भी शुगर जैंसी बीमारी की चपेट में नहीं आना चाहते हैं। या किसी कारणवशात शुगर की बीमारी यदि किसी को लग जाए तो ऐसी स्थिति में खानपान का बहुत बड़ा रोल होता है।

यदि आप अपनी डाइट को सही रखते हैं तो घर बैठे ही शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। डॉक्टर्स शुगर की बीमारी के दौरान विशेष रूप से चावल खाने के लिए मना करते हैं लेकिन क्या करें! आखिर चावल जो इतना पसंद है।

आज हर दूसरा व्यक्ति रोटी के बजाय चावल खाना ज्यादा पसंद करता है। अब अगर शुगर की बीमारी के दौरान भी चावल खाने पर परहेज न किया जाए तो इसका कितना बड़ा नुकसान हो सकता है। इसका शायद आपको अंदाजा नहीं।

डॉक्टर्स और विशेषज्ञों के अनुसार शुगर में चावल खाना बहुत ही खतरनाक हो सकता है तो चलिए इसको विस्तार से समझते हैं क्या शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं और अगर खाना चाहिए तो किस प्रकार का चावल हम खा सकते हैं।

शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं (Sugar Me Chawal Khana Chahiye Ya Nahi)

सामान्य रूप से यदि हम बात करें तो शुगर के मरीज को चावल खाने के लिए डॉक्टर हमेशा मना करते हैं और यह बिल्कुल सच भी है कि शुगर के मरीज को चावल बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।

अब अगर बात करें चावल की तो चावल भी कई प्रकार के होते हैं। यदि कोई व्यक्ति चावल के बिना नहीं रह सकता है तो ऐंसी स्थिति में शुगर के मरीज को कौन सा चावल खाना चाहिए कौन सा नहीं खाना चाहिए इसके बारे में हम यहां बात करते हैं

  • सफेद चावल बिल्कुल न खाएं
  • चमकीले चावल भी ना खाएं
  • हल्के व छोटे चावल से बचें
  • न‌ए चावल बिल्कुल न खाएं

डॉक्टर्स के मुताबिक शुगर की बीमारी में सफेद चावल बिल्कुल भी नहीं खाने चाहिए। इसी के साथ जो चमकदार चावल होते हैं तो इस प्रकार के चावल का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

हां, वंही अगर हम बात करें- कौन से चावल ऐसे हैं जिनको शुगर में खा सकते हैं तो इसके विषय में डॉक्टर्स का मानना है कि ब्राउन चावल अथवा बासमती चावल आदि शुगर की बीमारी में ले सकते हैं लेकिन वह भी ज्यादा मात्रा में नहीं।

इसे भी पढें-

 सिरदर्द दूर करने का सबसे बेहतर उपाय

इसे भी पढें-

नींद ना आना (अनिद्रा) रोग के जबरदस्त घरेलू उपाय

 

शुगर में चावल खाने से क्या होता है?

अब हमने यह तो बता दिया है कि शुगर में चावल बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए लेकिन शुगर में चावल क्यों नहीं खाना चाहिए। इसके क्या क्या नुकसान हो सकते हैं।

यदि आप शुगर जैंसी बीमारी में चावल खाते हैं तो इसका क्या क्या साइड इफेक्ट हो सकता है। उसके बारे में भी थोड़ा बात कर लेते हैं। तो आइये, जानते हैं शुगर में चावल खाने के नुकसान

  • चावल शुगर को तेजी से बढाता है।
  • चावल में कार्बोहाइड्रेट अधिक होता है।
  • शुगर के लिए कार्बोहाइड्रेट- जानलेवा।
  • चावल खाने से हो सकता है- बड़ा नुकसान
  • चावल से होता है शुगर लेवल हाई

तो अब आप जान चुके होंगे कि शुगर में चावल क्यों नहीं खाना चाहिए। डॉक्टर्स की मानें तो शुगर में चावल खाने से शुगर लेवल बहुत तेजी से बढ़ने लगता है।

इसके पीछे बहुत सारे कारण होते हैं- क्योंकि चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो कि एक शुगर के पेशेंट को बिल्कुल भी नहीं लेनी चाहिए। विशेष रुप से सफेद चावल तो बिल्कुल भी नहीं लेनी चाहिए और अगर आप चावल के इतने ही ज्यादा शौकीन हैं तो ब्राउन चावल या बासमती चावल थोड़ा-थोड़ा ले सकते हैं।

 

शुगर में कौन सा चावल खाना चाहिए

  • ब्राउन चावल खाएं
  • बासमती चावल ले सकते हैं।
  • घर के पुराने चावल
  • पतंजलि शुगर फ्री चावल

ब्राउन चावल में विटामिन व खनिज आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो कि शुगर लेवल को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। इसीलिए यदि आप चावल खाने ज्यादा ही शौकीन हैं तो ब्राउन चावल खा सकते हैं।

इसी के साथ बासमती चावल भी लिया जा सकता है लेकिन ध्यान रहे जब आपको चावल बहुत ज्यादा पसंद हो और शुगर जैंसी बीमारी का सामना करना पड़ रहा हो तो ऐंसी स्थिति में सफेद चावल तो बिल्कुल भी ना खाएं। ज्यादा ही इच्छा होने पर ब्राउन चावल या फिर बासमती चावल ले सकते हैं।

 

आयुर्वेद के अनुसार शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं 

शुगर के मरीजों को चावल नहीं खाना चाहिए– इसके बारे में आयुर्वेद, एलोपैथी या होम्योपैथी सभी हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि शुगर में चावल बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। विशेष रूप से सफेद चावल तो भूल से भी ना खाएं। विशेष इच्छा होने पर ही बासमती या ब्राउन चावल आदि का इस्तेमाल करें।

प्यारे दोस्तों, हमें उम्मीद है कि अब आपको अच्छे से पता चल गया होगा कि शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं। शुगर में चावल बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए।

यह बात बिल्कुल हर तरह से सही है। चावल से जितना हो सके शुगर की बीमारी में परहेज करें। हम आशा करते हैं आप सभी स्वस्थ होंगे और स्वास्थ्य की यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। यदि आपको पसंद आए तो कमेंट करके हमें बता सकते हैं। धन्यवाद।

इसे भी पढें-

सफेद बालों को काला करने की सबसे असरदार दवा

 

शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं FAQs

शुगर पेशेंट आदमी को चावल खाना चाहिए या नहीं

शुगर के मरीज को गलती से भी चावल नहीं खाना चाहिए। विशेष रूप से सफेद चावल तो बिल्कुल भी ना खाएं। चावल खाने से शुगर बहुत ज्यादा बढ़ता है क्योंकि चावल में कार्बोहाइड्रेट आदि पाए जाते हैं। जो‌ कि शुगर के लिए बहुत ही खतरनाक है। शुगर पेशेंट आदमी को बिल्कुल भी चावल का सेवन नहीं करना चाहिए।

रोटी और चावल में कितनी मात्रा में शुगर होती हैं?

सामान्य रूप से गेहूं के आटे में शुगर की मात्रा 30 तक होती है, लेकिन जब इसकी रोटी बनाई जाती है तो यह काफी ज्यादा बढ़ जाता है। यदि चावल की बात की जाए तो चावल में शुगर की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है विशेष रूप से व्हाइट चावल में शुगर की मात्रा 70 से भी ज्यादा होती है।

शुगर के मरीजों को चावल का ममरा उपयोग में लाना चाहिए कि नहीं

नहीं। शुगर के मरीजों को चावल का किसी भी रूप में प्रयोग नहीं करना चाहिए। चाहे फिर चावल की खीर हो या फिर चावल का ममरा। चावल शुगर में खाना जानलेवा हो सकता है। इसीलिए कोशिश करें चावल से दूर ही रहें।

पतंजलि शुगर फ्री चावल

पतंजलि शुगर फ्री चावल किसी भी किराने की दुकान अथवा पतंजलि के शॉप से खरीदा जा सकता है। शुगर के मरीज बहुत ज्यादा इच्छा होने पर पतंजलि शुगर फ्री चावल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अथवा ब्राउन राइस को भी कभी-कभी इस्तेमाल किया जा सकता है।

मधुमेह के रोगियों के लिए सवांक चावल खाना सही होगा

मधुमेह के रोगियों के लिए सवांक चावल बिल्कुल भी सही नहीं है। यदि बहुत ही ज्यादा चावल खाने की इच्छा करती है तो पतंजलि शुगर फ्री चावल का इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर बासमती चावल भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। अन्य किसी भी प्रकार का चावल शुगर में ना ही खायें तो बेहतर होगा।

1 thought on “शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं? कौन सा चावल खाएं”

Comments are closed.

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here