सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय | Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay

क्या आप भी सुबह-सुबह पेट साफ न होने की वजह से परेशान रहते हैं तो अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। यहां हम आपको सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय बता रहे हैं।

आजकल बहुत से लोगों की यह शिकायत रहती है कि सुबह उठते ही उनका पेट साफ नहीं रहता है और वह अच्छे से फ्रेश नहीं हो पाते हैं। इसकी वजह से दिनभर परेशान रहते हैं। सुबह पेट साफ ना होना एक प्रकार से कब्ज की बीमारी ही है।

वैसे तो कब्ज की समस्या के लिए तरह-तरह की दवाइयां बाजार में उपलब्ध हैं लेकिन अधिकतर लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय का इस्तेमाल ही करना पसंद करते हैं। यहां हम आपको सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय बता रहे हैं। अतः इनको ध्यान पूर्वक पढ़ें।

सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय

सुबह उठते ही पेट साफ न होने का सीधा-सीधा मतलब है कि आप जो भी भोजन कर रहे हैं। वह आपके शरीर में सही से नहीं लग रहा है। आपका पाचन तंत्र भी सही से कार्य नहीं कर रहा है। इसका सीधा-सीधा संबंध आपके खान-पान से है। अतः इसके लिए आपको कुछ विशेष उपाय आजमाने चाहिए।

फाइबर का सेवन

यदि आप चाहते हैं कि सुबह उठते ही आपको अच्छे से लैट्रिन आए। यानी आपका पेट साफ रहे तो आपको अपने भोजन में फाइबर का अधिक से अधिक इस्तेमाल करना चाहिए। जिन लोगों को पेट साफ न होने की समस्या रहती है। वह अक्सर अपने भोजन में फाइबर को शामिल नहीं करते हैं। फाइबर हमारे पेट को साफ रखने में मदद करता है। विभिन्न प्रकार के फ्रूट्स, सब्जियां पालक, गाजर आदि में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। अतः इनका सेवन अवश्य करें।

व्यायाम करें

अपने पेट को रोजाना साफ रखने के लिए आपको नियमित रूप से अपनी जीवन शैली में व्यायाम का समावेश करना चाहिए। योग तथा व्यायाम करने से पेट साफ तो होता ही है। इसके साथ ही शरीर का विकास भी अच्छे से होता है।

हर्बल चाय का सेवन

यदि आपका पेट साफ नहीं रहता है तो आप हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं। हर्बल चाय किसी भी दुकान से या पतंजलि स्टोर से आप प्राप्त कर सकते हैं। यह हमारी पेट को साफ रखने में काफी मदद करती है।

दही का सेवन

पेट साफ करने के लिए दही का सेवन भी प्रभावशाली माना जाता है। यदि आप रोजाना दही का सेवन करते हैं तो निश्चित रूप से आपका पेट साफ रहेगा। अपने भोजन में दही को जरूर शामिल करें।

अलसी का उपयोग

अलसी में फाइबर की मात्रा काफी पाई जाती है। जो की पाचन तंत्र के लिए विशेष गुणकारी है। यदि आप अलसी का इस्तेमाल करते हैं तो आपका पेट सुबह उठते ही साफ रहेगा और आप अच्छे से फ्रेश हो पाएंगे।

हाइड्रेट रहना जरूरी

पेट साफ रखने के लिए आपको हाइड्रेट रहना बहुत ज्यादा आवश्यक है। इस प्रकार के पदार्थ का सेवन न करें, जिनसे आपको डिहाइड्रेशन होता है। उदाहरण के लिए शराब से डिहाइड्रेशन की समस्या होती है। अतः इसका सेवन न करें। पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन जरूर करें। इससे पूरी बॉडी हाइड्रेट रहती है।

नींबू और शहद

एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच नींबू का रस और थोड़ा शहद मिलाकर सुबह-सुबह पी लें। इससे तुरंत पेट साफ हो जाता है। यह सुबह उठते ही पेट साफ करने के उपाय में से एक प्रभावशाली उपाय है।

मेथी के बीज

मेथी में बहुत सारे आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं। सुबह उठकर मेथी के बीज गुड़ के साथ लेने से पेट साफ होने में मदद मिलती है। आप चाहें तो सुबह शाम इसका सेवन कर सकते हैं। मेथी के बीज को थोड़ा तवे में भूज लें।

इन्हें भी देखें-

नारियल पानी

नारियल का पानी भी पेट को साफ रखने में विशेष उपयोगी है। रोजाना एक बार नारियल का पानी जरूर पीना चाहिए। इससे पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है और शरीर में ठंडक भी बनी रहती है। यह कब्ज को भी दूर करने में मदद करता है।

एलोवेरा जूस पिएं

एलोवेरा जूस कब्ज को दूर करने में कारगर माना जाता है, जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है या सुबह उठते ही पेट साफ नहीं होता है। उनको सुबह उठकर खाली पेट थोड़ा एलोवेरा का जूस पीना चाहिए। यह सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय में से एक चमत्कारी उपाय है।

तुलसी का उपयोग

एक तुलसी के ढेर सारे गुण हैं। यह तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि तुलसी का सेवन करने से हमारा पेट भी साफ रहता है। आप चाहें तो तुलसी के पत्ते चबाकर खा सकते हैं या तुलसी की चाय पी सकते हैं। अथवा तुलसी का रस पी सकते हैं। किसी भी तरीके से तुलसी का सेवन करना आपके पेट को जल्दी साफ करने में मदद करता है।

कॉफी का सेवन

कॉफी पीने से भी पेट साफ होता है। यदि आप काफी के शौकीन है तो कॉफी पी सकते हैं। इससे आपको पेट साफ होने में मदद मिलेगी। हालांकि यह
सब लोगों पर कार्य नहीं करता है लेकिन अधिकतर मामलों में यह पाया गया है कि कॉफी का सेवन करने से पेट साफ हो जाता है।

अच्छी तरह चबाकर खाएं

जी हां, यदि आप चाहते हैं कि आपका पेट साफ रहे। आपका भोजन पच जाए और सुबह उठते ही आपको फ्रेश होने में कोई समस्या ना हो तो आपको भोजन अच्छे से चबा कर खाना चाहिए। अक्सर लोग भोजन को जल्दी ही निगल जाते हैं। जिसकी वजह से उनको कब्ज की समस्या भी होती है।

बैठकर पानी पीना

आजकल बहुत से लोग पानी पीने का सही तरीका नहीं जानते हैं। वह खड़े-खड़े ही या चलते फिरते ही पानी पी लेते हैं। जबकि आयुर्वेद के मुताबिक यह बहुत ही नुकसानदायक है। बैठकर पानी पीने से पेट साफ रहता है।

रात में ऐसा क्या खाएं कि सुबह पेट साफ हो जाए?

रात को अधिक से अधिक पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें। यदि आप चाहते हैं कि सुबह उठते ही आपका पेट साफ हो जाए तो इसके लिए आप रात को दूध के साथ किशमिश का सेवन कर सकते हैं। दूध के साथ किशमिश खाने से सुबह उठते ही पेट साफ रहता है। यह आजमाया हुआ घरेलू नुस्खा है।

इन्हें भी देखें-

5 मिनट में पेट साफ करने के लिए क्या करें?

5 मिनट में पेट साफ करना इतना आसान नहीं है लेकिन आप धीरे-धीरे कब्ज की समस्या को दूर कर सकते हैं। 5 मिनट में भी पेट को साफ किया जा सकता है लेकिन इसके लिए आपको कुछ विशेष उपाय का प्रयोग करना होगा। इसमें अजवाइन का इस्तेमाल, तुलसी, एलोवेरा आदि के उपाय बहुत ही कारगर है, जिनके बारे में पहले ही जानकारी दी जा चुकी है।

सुबह मेरा पेट साफ क्यों नहीं होता है?

यदि सुबह उठते ही आपका पेट साफ नहीं रहता है तो इसके बहुत सारे कारण हो सकते हैं। आपका खान-पान भी इसका एक कारण हो सकता है। इसके अलावा आपकी दिनचर्या इसका प्रमुख कारण है। आप कब सोते हैं। कब जागते हैं।

यह भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर में फाइबर की कमी होना भी पेट साफ न होने का मुख्य कारण है। पेट साफ करने के लिए सबसे पहले आपको अपने रूटीन यानी दिनचर्या को व्यवस्थित करना चाहिए।

सिर दर्द की सबसे अच्छी दवा कौन सी है- यहाँ देखें जानिए- लो शुगर के आसान घरेलू उपाय जानिए- बार-बार बुखार आने के कारण और उपाय सर्दियों में चेहरे पर कौन सी क्रीम लगानी चाहिए- जानें बेहतरीन क्रीम जानिए- सुबह खाली पेट अनार खाने के फायदे