गले में खराश एंटीबायोटिक दवाओं के नाम | Sore Throat Infection Antibiotics

क्या आप को गले में खराश की समस्या है और आप इस समस्या के लिए काफी परेशान हो चुके हैं तो अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

जी हां, यहां हम आपको गले में खराश एंटीबायोटिक दवाओं के नाम यानी गले में खराश की सबसे बेहतरीन एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

यदि आप गले में खराश की समस्या से परेशान है और जानना चाहते हैं कि गले के इन्फेक्शन के लिए सबसे अच्छी Antibiotic कौन सी है, गले की खराश के लिए कौन सी टेबलेट लेनी चाहिए, कुछ परिस्थितियों में तो गले में खराश की समस्या गुनगुने पानी के गरारे करने से ही दूर हो जाती है लेकिन जब गले में खराश की समस्या ज्यादा गंभीर हो तो यह भोजन करने में बहुत ज्यादा समस्या पैदा करती है। इसके कारण गले में बहुत ज्यादा दर्द होने लगता है।

ऐसे में गले में खराश की बीमारी को दूर करने के लिए किसी ना किसी दवाई (Medicine) का सहारा लेना जरूरी है. यहां हम आपको गले में खराश की एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

यदि आपके गले में खराश की समस्या है तो यहां बताई गई गले में खराश एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में ध्यानपूर्वक पढ़ें। यहां दी गई जानकारी भारत के नंबर वन हेल्थ एक्सपर्ट एवं डॉक्टर की सलाह के अनुसार दी जा रही है‌।

क्या एंटीबायोटिक्स गले में खराश का इलाज करते हैं?

गले में होने वाली खराश (Throat Infection) अथवा गले का इन्फेक्शन को दूर करने के लिए एंटीबायोटिक काफी असरदार मानी जाती है. इसमें कोई भी संदेह नहीं है कि एंटीबायोटिक्स गले में खराश का इलाज करती है।

यहां हम आपको गले में खराश की एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में बता रहे हैं. नीचे गले में खराश की कुछ रामबाण विशेष असरदार एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में जानकारी दी गई है।

इन्हें भी देखें-

गले में खराश एंटीबायोटिक दवाओं के नाम

यहां हम आपको गले की खराश को दूर करने के लिए सबसे असरदार कुछ गिनी चुनी एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में जानकारी दे रहे हैं। इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें।

1. स्ट्रेपसिल्स- Strepsils

Strepsils Antibiotic खराश के लिए एक जानी-मानी दवा है। इस दवा का स्वाद मीठा होता है, जिसको आप आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर से प्राप्त कर सकते हैं. इसे आप चलते फिरते कभी भी चूस सकते हैं। यह एंटीबायोटिक दवा अलग-अलग Variety में उपलब्ध है. आप अपने हिसाब से इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. LOVSTIK-500 (लवस्टिक)

एक प्रसिद्ध चर्चित एंटीबायोटिक दवा है गले की विभिन्न प्रकार की समस्याओं को खत्म करने के लिए यह डॉक्टर के द्वारा विशेष रुप से दी जाती है गले के संक्रमण के अलावा 50 संक्रमण निमोनिया जैसे अन्य रोगों के लिए भी यह दवा काफी प्रभावी है।

3. अजिस्टिक-250

विभिन्न प्रकार के बैक्टीरियल इनफेक्शन के लिए इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है। एंटीबायोटिक दवा साइनस की समस्या को दूर करने में काफी कारगर है। गले के इन्फेक्शन, नाक की एलर्जी, फेफड़े यानि Lungs से संबंधित समस्याओं को दूर करने में भी यह दवा बहुत चमत्कारिक है।

4. कोफ्लेट SF लोजेंज

Koflet एंटीबायोटिक मेडिसिन हिमालय ब्रांड के द्वारा बनाई गई विशेष असरदार दवा है. गले में मौजूद विषाणु से सुरक्षा के लिए यह दवा काफी कारगर है. यदि आपको गले की खराश की समस्या है तो आप इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर में मिल जाएगी.

इन्हें भी देखें-

गले में खराश से छुटकारा पाने की घरेलू दवा

यदि आपके गले में खराश की समस्या ज्यादा गंभीर नहीं है और आप घर पर ही किसी ऐसे उपाय की तलाश कर रहे हैं जिससे आपकी यह Problem दूर हो जाए तो यहां हम आपको गले में खराश की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ विशेष असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं।

1. गरारा करना

गले की खराश की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नमक मिले हुए गरम पानी से गरारा करना काफी असरदार माना जाता है। यह बहुत पुराना रामबाण उपचार है।

2. गरम पानी पिएं

गले से जुड़े सभी प्रकार के इंफेक्शन एवं खराश की समस्या के दौरान आपको ठंडे पानी का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। कोशिश करें कि गर्म पानी का ही सेवन करें।

3. अदरक का रस

अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। अदरक को आप अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं या फिर चाय के साथ भी उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक का रस गले के सभी प्रकार के इन्फेक्शन को दूर करने के लिए काफी कारगर है। इसके अलावा यह Digestion को भी सही रखने में मदद करता है।

4. गले की सिकाई

यदि आपको गले में खराश के साथ-साथ दर्द की समस्या भी है तो ऐसे में गले की सिकाई करना आपके लिए विशेष फायदेमंद हो सकता है। गले की सिकाई 2 तरह से कर सकते हैं एक तो आंतरिक तौर पर, वहीं दूसरी ओर गर्म पानी से पोटली या गर्म कपड़े से गले को बाहर से सेक सकते हैं. यह गले में हो रहे दर्द को दूर करता है.

5. नींबू पानी

नींबू में भरपूर मात्रा में Vitamin C पाया जाता है. नींबू पानी पीने से गले में एक विशेष प्रकार की नमी बनी रहती है जो कि गले को इनफेक्शन एवं बैक्टीरिया से सुरक्षित रखती है।

गले के संक्रमण के लिए एंटीबायोटिक्स कितनी तेजी से काम करते हैं?

आमतौर पर गले के इन्फेक्शन के लिए यदि आप एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल करते हैं तो यह लगभग 24 घंटे से लेकर 48 घंटे के भीतर अपना असर दिखाना शुरू कर देते हैं। यानी कि एक या 2 दिन के भीतर ही आपको अच्छे परिणाम देखने को मिल जाएंगे।

गले की खराश के लिए कौन सी टेबलेट लेनी चाहिए?

आमतौर पर गले का इन्फेक्शन ज्यादा गंभीर न हो तो घरेलू उपचार के माध्यम से आप गले की खराश से छुटकारा पा सकते हैं। यदि इसके बावजूद भी गले की खराश दूर ना हो रही हो तो आप उपरोक्त बताई गई टेबलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह स्वास्थ्य प्रेमियों, आज के इस आर्टिकल में भारत की नंबर वन हिंदी health वेबसाइट HealthNeed.in पर गले की खराश एंटीबायोटिक दवाओं के नाम, गले के इन्फेक्शन के लिए सबसे अच्छा एंटीबायोटिक कौन सा है? यानि गले की खराश को दूर करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है।

स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी या सहायता के लिए आप इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जरूर जाएं।धन्यवाद।

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here