सिर में सफेद पपड़ी खुजली होने के कारण | Sir Me Safed Papdi Khujli Hone Ke Karan –

सिर में खुजली होना और पपड़ी का जम जाना आम तौर पर परेशानियों का कारण बन सकती हैं। कई बार तो ऐसा होता है की हम इसे हल्के में आंक लेते है। और सिर्फ डैंड्रफ समझ कर हम सभी इस पर से ध्यान हटा देते है।

लेकिन धीरे धीरे ये समस्या बढ़ने लगती है और एक समय ऐसा आ जाता है की डैंड्रफ की मात्रा इतना बढ़ जाती है की वे हमारे कपड़े पर गिरने लगते हैं। डैंड्रफ बढ़ने के कारण हम अपने सिर को नोचते खोरचते हैं। जिससे सिर में नोचने खोरोचने के निशान हो जाते हैं ।

आप भी यदि सिर में सफेद पपड़ी से खुजली होने के मुख्य कारण को जानना चाहते हैं तो हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख के माध्यम से सिर में पपड़ी क्यों पड़ती हैं, पपड़ी पड़ने के क्या कारण हो सकते हैं, इसे ठीक करने के घरेलू उपाय क्या हो सकते है, पपड़ी से हम कैसे सेफ रहें तथा कौन सा हेयर केयर इस्तेमाल करें जैसी तमाम बातों को इस लेख में सरल और स्पष्ट भाषा में समझाया गया है।

इन्हें भी देखें- 

सिर में सफेद पपड़ी क्यों पड़ती है?

सिर में सफेद पपड़ी का होना त्वचा से संबंधित रोग है।  इसका मुख्य कारण गंदगी, फंगस, इंफेक्शन आदि हैं। सरल भाषा में जाने तो जब हमारे सर में गर्मी की वजह से जलन या खुजली जैसी समस्या होती है, उस में सर पर पपड़ी का बनना स्वभाविक हो जाता है। यहां तक की सर में पपड़ी पड़ने के कारण व्यक्ति फ्रेस्टेशन का शिकार हो जाता है।

सिर में सफेद पपड़ी खुजली होने के कारण

सिर में सफेद पपड़ी पड़ने के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं। जिनमें कुछ कारणों को नीचे पॉइंट्स के जरिए सविस्तार बताने की कोशिश की गई है।

  • सिर में सफेद पपड़ी हमारे खान पान में गड़बड़ी के कारण होती हैं। ज्यादा मात्रा में आलु, ब्रेड, आदि कार्बो प्रोडक्ट्स का उपयोग करने से स्कैल्प पर यीस्ट ज्यादा मात्रा में उत्पन हो जाते हैं। जिस कारण से हमारे सिर पर पपड़ी पड जाति हैं।
  • पपड़ी पड़ने का एक मुख्य कारण सोराइसिश हैं जो त्वचा से जुड़ी एक आम समस्या है। यह एक ऐसा डिजीज है जिसके त्वचा पर होने से यह आपके स्कैल्प पर भी होने की अधिक संभावना होती है।
  • डैंड्रफ की मात्रा अधिक होने पर सर में पपड़ी पड़ जाती है यह बीमारी नवजात शिशु तक को भी नहीं छोड़ती। ज्यादातर मात्रा में जो व्यक्ति किसी रोग से ग्रस्त होता है उसमें डैंड्रफ की मात्रा सर्वाधिक देखने को मिलती है।
  • सर में गंदगी के कारण एग्जिमा रोग निकल जाते हैं और यदि इसकी साफ सफाई समय पर न की जाय तो उस स्थिति में पपड़ी पर जाति हैं। इस रोग में सर का चमड़ा भी छूटने लगता है कभी-कभी तो ऐसा होता है कि यह पूरे शरीर को अपने प्रभाव से ग्रसित कर देती है।

सिर में पड़ी सफेद पपड़ी को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय

सिर में पड़ी सफेद पपड़ी को ठीक करने के लिए बहुत सारे घरेलू उपाय होते हैं जिनमें से कुछ घरेलू उपायों को नीचे पॉइंट्स के माध्यम से दर्शाया गया है।

  • सिर में पड़ी सफेद पपड़ी को ठीक करने के लिए एलोवेरा से बनी एलोवेरा जेल को अपने बालों में 20 से 25 मिनट तक लगा कर छोड़ दें ,और उसके बाद बालों को शैंपू से हल्के हाथों से धो दे।
  • दही और अंडे को मिश्रित कर अपने बालों और खोपड़ी में इसकी मालिश करें। लगभग 20 मिनट छोड़ने के बाद इसे शैंपू से अच्छी तरह धो लें।
  • शहद और गुलाब जल के मिश्रण को भी स्क्लैप पर लगाकर आप अपने सिर में पपड़ी नुमा भाग को ठीक कर सकते हैं।
  • एलोवेरा और कोकोनट आयल के मिश्रण को भी स्क्लैप पर लगाने से आपको काफी राहत मिलेगी। इस आयल को लगाने के 15 से 20 मिनट बाद अपने बालों को किसी शैंपू से धो लें।
  • दही और बेसन के मिश्रण को भी स्क्लैप पर लगाने से फायदा मिलता है। इसके उपयोग से ठीक 15 मिनट बाद स्वच्छ जल से अपने बालों को शैंपू लगाकर धो ले।

इन्हें भी देखें- 

क्या सिर में खुजली होने या पपड़ी पड़ने का कारण हमारा डाइट प्लान भी है?

आज के इस वर्तमान समय में हमारे रहनसहन,  गलत खानपान ज्यादा ऑयली भोजन इन सभी कारणों से बहुत सारी समस्याओं  ने दस्तक देना आरंभ कर दिया हैं। सिर में खुजली होना या पपड़ी पड़ जाना हमारे गलत खान पान का हिस्सा है। मसालेदार अयली फूड का ज्यादा सेवन करने या गलत तरह के केमिकल शैंपू या ऑयल का उपयोग करने से भी सिर में पपड़ी की समस्या उत्पन्न होती है।

 हम सभी भोजन करते समय अच्छे आहार को देखकर अपने आप को रोक नहीं पाते। लेकिन हमें उन आहारों को बनाने के लिए किन-किन व्यंजनों का मिलावट किया गया है इन सारी बातों पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं रहता।

हमारे गलत खानपान के वजह से बालों का झड़ना भी एक बड़ी समस्या बन गई हैं। मीठा कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है इसके सेवन करने से इंसुलिन की समस्या होती है और इससे भी बाल काफी मात्रा में झड़ते हैं।

सिर में पड़ी सफेद पपड़ी खुजली को हटाने के लिए सही हेयर केयर प्रोडक्ट

सिर में सफेद पपड़ी और खुजली को हटाने के लिए एक्सपर्टो के द्वारा बनाए गए कुछ ऐसे प्रोडक्ट जिन्हें विधिवत रूप से लगाने पर इस समस्या को समाप्त किया जा सकता है। इनमें से कुछ प्रोडक्ट्स के बारे में मुख्य रूप से नीचे दर्शाया गया हैं।

  • नारियल का तेल खुजली में काफी फायदेमंद होता है।
  • नींबू का रस सर में खुजली होने पर लगा सकते हैं। यह काफी फायदेमंद होता है।
  • जैतून का तेल सफेद पपड़ी और खुजली को हटाने में काफी सहायक होता है।
  • खुजली को हटाने के लिए एक्सपर्टो के द्वारा बनाया गया औषधीय डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • अरंडी का तेल, नारियल का तेल, और सरसों के तेल को मिलाकर अपने सर में लगाएं और सुबह बालों को धो लें। इससे भी खुजली से निजात पाया जा सकता है।

सिर में सफेद पपड़ी खुजली के बारें में अंतिम परामर्श

उपरोक्त लेख के माध्यम से सिर में सफेद पपड़ी तथा खुजली होने के कारण व उपाय से संबंधित महत्वपूर्ण बातों को एक एक करके दर्शाया गया हैं। Sir Me Safed Papdi Khujli Hone Ke Karan – सिर में होने वाले  पपड़ी को किस प्रकार उपचार से ठीक किया जा सकता है।

आपको बता दें कि इस लेख मे बताई गई जानकारी विशेषज्ञों और अनलाइन स्रोत से ली गई है। मगर किसी भी जानकारी पर भरोसा करने से पहले हम आपको सलाह देंगे कि एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

सिर दर्द की सबसे अच्छी दवा कौन सी है- यहाँ देखें जानिए- लो शुगर के आसान घरेलू उपाय जानिए- बार-बार बुखार आने के कारण और उपाय सर्दियों में चेहरे पर कौन सी क्रीम लगानी चाहिए- जानें बेहतरीन क्रीम जानिए- सुबह खाली पेट अनार खाने के फायदे