सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण | सिर दर्द व आँखों में दर्द के कारण और असरदार उपाय- Upay

सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण | सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण Upay / सिर दर्द और आँख दर्द

आजकल की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर दूसरा इंसान सिरदर्द से परेशान है। सिर दर्द एक आम समस्या बन चुकी है लेकिन जब सिर दर्द के साथ-साथ आँखों में भी दर्द होने लगता है तो यह एक भयानक बीमारी हो सकती है। इसको बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें।

यदि आप सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको सिर दर्द और आंखों में दर्द के कारण बता रहे हैं।

इसके साथ ही यदि आप सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण बहुत ज्यादा परेशान है तो सिर दर्द और आंखों में दर्द के असरदार उपाय भी हम बता रहे हैं। जब सिर दर्द और साथ में आंखों में भी दर्द होने लगता है तो इस असहनीय पीड़ा को सहन करना बहुत ही मुश्किल होता है।

यदि कोई व्यक्ति इसको नजरअंदाज करें तो यह उसके लिए बहुत ज्यादा घातक भी हो सकता है। अतः सबसे पहले आपको इस बात का भी पता होना चाहिए कि सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण क्या हैं। आइए जानते हैं सिर दर्द और आंखों में दर्द क्यों होता है , इसके क्या कारण हैं और इसके क्या उपचार हैं।

सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण

आंख और सिर में दर्द होने का क्या कारण है, सिर में और आंखों में दर्द हो तो क्या करें , सिर दर्द और आंखों में दर्द क्यों होता है इत्यादि बहुत सारे सवाल आजकल के नौजवानों में भी देखे जाते हैं।

जी हां आज हर कोई सिरदर्द की समस्या से परेशान है लेकिन जब सिर और आंखों दोनों में दर्द होने लगे तो इसको बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। सबसे पहले सिर दर्द और आंखों में दर्द के कारण जान लें।

यहां हम आपको सिर दर्द और आंखों में दर्द के कुछ विशेष कारण बता रहे हैं। इसके बाद आपको सिर दर्द और आँखों में दर्द के उपाय भी बताए जा रहे हैं। अतः इस आर्टिकल को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें।

माइग्रेन की वजह से

आजकल बहुत सारे लोगों के साथ में माइग्रेन की समस्या देखी जा रही है। माइग्रेन एक प्रकार का सिर दर्द ही होता है। इसमें सिर के पिछले हिस्से में दर्द होता है। इसके साथ ही आंखों में भी दर्द होता है। माइग्रेन नामक सिर दर्द काफी भयानक पीड़ा देने वाला होता है। यह लगभग 3 दिन तक बना रहता है।

कुछ लोगों को तो माइग्रेन सिरदर्द में आंखों के दर्द के साथ साथ उल्टी आना, तेज आवाज से परेशानी होना, एकांत में जाने का मन करना इत्यादि समस्याएं भी होती हैं। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि माइग्रेन सिर दर्द और आंखों में दर्द का एक प्रमुख कारण है।

 

क्लस्टर सिरदर्द के कारण

क्लस्टर सिरदर्द बहुत ही भयानक सिर दर्द होता है। ऐसे सिरदर्द में तो तुरंत ही डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए क्योंकि क्लस्टर सिरदर्द इंसान को दौरे की स्थिति में भी ले जा सकता है। क्लस्टर सिरदर्द के कारण आंखों में भी भयंकर दर्द होता है और सिर के पिछले हिस्से और अन्य भागों में भी दर्द होता है।

यदि आपको भी क्लस्टर सिरदर्द की समस्या है तो आप हमारी इस वेबसाइट के होम पेज में जाकर डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं अथवा क्लस्टर सिरदर्द पर आधारित जानकारी पढ़ सकते हैं। सिर दर्द और आंखों में दर्द के कारण में से क्लस्टर सिरदर्द भी एक मुख्य कारण है।

 

साइनस के संक्रमण से

मस्तिष्क में मौजूद हवा से भरे स्थान को ही साइनस कहते हैं। यह साइनस नाक गाल आंख एवं मस्तिष्क के पीछे होते हैं। जमीन का संक्रमण बढ़ता है तो सिर दर्द की समस्या बहुत ज्यादा हो जाती है। साइनस के कारण न केवल आंखों एवं सिर में ही दर्द होता है बल्कि इसकी वजह से नाक में भी दर्द होता है और सर्दी जुकाम की समस्या भी होने लगती है। साइनस भी सिर दर्द और आंखों में दर्द का विशेष कारण है।

ऑप्टिक न्यूराइटिस 

जब भी किसी व्यक्ति को ऑप्टिक न्यूराइटिस की समस्या होती है तो इसका असर सीधे आंखों एवं सिर पर पड़ता है। ऑप्टिक न्यूराइटिस का मतलब होता है की दृष्टि तंत्रिका में सूजन आ जाना। अर्थात आंखों के अंदर जो तंत्रिकाएं होती हैं उन में सूजन आने के कारण सिर दर्द की समस्या होती है।

इसके साथ ही आंखों में दर्द भी तीव्र होने लगता है। ऐसे में धुंधला दिखाई देना शुरू हो जाता है और तेजी से सिर दर्द व आंखों में दर्द बना रहता है। यहां सिर दर्द और आंखों में दर्द के कारण बताए जा रहे हैं आगे आपको सिर दर्द और आँखो में दर्द के उपाय भी बताए जाएंगे। अतः इसे बिल्कुल भी अनदेखा न करें।

ग्रेव्स रोग होना

जब थायराइड ग्रंथियां सही रूप से कार्य नहीं करती हैं। अर्थात असामान्य स्थिति में होती हैं तो ग्रेव्स रोग की समस्या देखी जाती है। यह एक प्रकार का विकार होता है जिसके कारण आंखों में दर्द और सिर में दर्द की समस्या होती है।

इस रोग के कारण आंखों की पलकों पर एवं आंखों की आंतरिक ग्रंथियों पर भी असर पड़ता है। जिसकी वजह से पलकिन झपक ने में भी समस्या होती है। यह भी सिर दर्द और आंखों में दर्द का विशेष कारण है।

स्क्लेराइटिस समस्या

स्क्लेराइटिस भी एक प्रकार की विशेष समस्या है जिसके कारण आंखों में सूजन आ जाता है। आंखों में दर्द के साथ-साथ सिर में भी दर्द होता है यह दर्द तीव्र से तीव्र भी हो सकता है। स्क्लेराइटिस समस्या के कारण आंखों से आंसू भी आने लगते हैं। इसके अलावा दिखने में धुंधलापन भी महसूस हो सकता है। अतः यह भी सिर दर्द और आंखों में दर्द का एक मुख्य कारण है।

ग्लूकोमा के कारण

यदि कोई व्यक्ति ग्लूकोमा से ग्रसित है तो निश्चित रूप से उसके सिर में दर्द एवं आंखों में दर्द होता है। ग्लूकोमा एक प्रकार से आंखों का ही रोग है इसे हिंदी में काला मोतिया भी कहते हैं। यह आंखों के किनारी परत को नुकसान पहुंचाता है। इसके अलावा दिखने में भी धुंधलापन आने लगता है। सिर दर्द होना और आंखों में दर्द होने का यह एक मुख्य कारण है।

अत्यधिक तनाव होना

टेंशन करना बहुत ही बेकार होता है। तनाव के कारण विभिन्न रोग होते हैं। अत्यधिक तनाव से सिर में दर्द की समस्या होती है। इसके अतिरिक्त आंखों में दर्द भी होता है। जो लोग ज्यादा टेंशन करते हैं। अक्सर यह पाया गया है कि उनके 7 सिर दर्द एवं आंखों में दर्द की समस्या देखी जाती है। इसके कारण अन्य प्रकार के रोग भी होते हैं।

आंखों पर अधिक दबाव

यदि आप अपनी आंखों पर अधिक दबाव देते हैं तो इसके कारण तरह-तरह के रोग देखे जा सकते हैं। बहुत ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल करना आपकी आंखों पर दबाव देता है। ज्यादा टीवी देखना अथवा किसी भी प्रकार का यंत्र इस्तेमाल करना जिससे आपकी आंखों पर अधिक दबाव पड़े।

इसके कारण आपकी आंखों में तेजी से दर्द हो सकता है और आंखों की रोशनी भी कम होती है। आंखों में दर्द के साथ-साथ सिर में भी दर्द की समस्या होती है। सिर दर्द और आंखों में दर्द के मुख्य कारण में से आंखों पर अधिक दबाव पड़ना भी एक है। आगे आपको सिर दर्द और आंखों में दर्द के बेहतरीन असरदार उपाय बताए जा रहे हैं।

इन्हें भी देखें-

हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने के सबसे असरदार तरीका
बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने के असरदार उपाय
बार-बार पेशाब आने की समस्या का इलाज (बुढापे में पेशाब बार बार आना)
यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय
पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के बेहतरीन उपाय
ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने के रामबाण उपाय

 

सिर दर्द और आँखों में दर्द के उपाय / सिर में और आंखों में दर्द हो तो क्या करें?

सिर में और आंखों में दर्द हो तो क्या करें? – वैसे तो सिर दर्द और आंखों में दर्द की समस्या को दूर करने के लिए विभिन्न प्रकार के उपाय हैं जिनमें से खानपान, दवाइयां , आयुर्वेदिक मेडिसिन , मेडिटेशन आदि शामिल हैं।

यहां हम आपको सिर दर्द और आंखों में दर्द को दूर करने के कुछ विशेष आसान उपाय बता रहे हैं। यदि आप इनका इस्तेमाल करते हैं तो आपको जल्द ही सुखद परिणाम देखने को मिलेंगे। सिर दर्द और आँखों में दर्द के upay

पर्याप्त नींद लें

यदि आप बहुत कम सोते हैं, नींद बहुत कम लेते हैं तो इसके कारण भी आपके सिर एवं आंखों में दर्द की समस्या हो शक्ति है। अतः कोशिश करें कि भरपूर नींद लें। कम से कम 6 से 7 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए। इससे आपके आंखों को एवं मस्तिष्क को आराम मिलता है।

सिर की मसाज

सिर दर्द का आंखों में दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आपको अपने सिर की एवं मस्तिष्क की मसाज करनी चाहिए। आप स्वयं भी मसाज कर सकते हैं अथवा किसी दूसरे से भी मसाज करवा सकते हैं। मसाज के लिए आप उपयुक्त ठंडा तेल ले सकते हैं और अच्छे ढंग से मसाज करने से आपके सिर दर्द एवं आंखों में दर्द की परेशानी दूर हो सकती है।

मेडिटेशन शुरू करें

सिर दर्द एवं विभिन्न प्रकार के मानसिक रोगों को दूर करने के लिए मेडिटेशन एक बहुत ही बेहतर उपाय है। इसके द्वारा आप न केवल सिर दर्द और आंखों में दर्द की समस्या को दूर कर सकते हैं बल्कि अन्य मानसिक रोगों से भी छुटकारा पा सकते हैं। रोजाना कम से कम 15 मिनट से आधा घंटा शांत चित्त होकर ध्यान लगाने की कोशिश करें।

खानपान सही रखें

किसी भी बीमारी का एक मुख्य कारण आपका खान-पान भी हो सकता है। आप किस तरह का भोजन करते हैं। यह आपके शरीर में होने वाले रोगों का कारण हो सकता है। अतः आपको अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। तनाव तथा सिर दर्द आदि आराम पाने के लिए ठंडे पदार्थों का सेवन करें।

दवाइयों का इस्तेमाल

अक्सर बहुत सारे लोग पूछते हैं की आंख और सिर दर्द की दवा कौन सी है। यदि सिर दर्द हो रहा हो में दर्द की समस्या बहुत तेज हो रही हो, बहुत सारे उपाय करने के बाद भी यह समस्या दूर नहीं हो रही हो तो ऐसी स्थिति में आपको दवाइयों का इस्तेमाल करना चाहिए। दवाइयों का इस्तेमाल करने से पहले आपको एक अच्छे डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। इसके बाद ही दवाइयां लें।

इसे भी पढें-

बार-बार पेशाब आने की समस्या का इलाज (बुढापे में पेशाब बार बार आना)
नाक की एलर्जी का इलाज (बार बार सर्दी जुकाम)
नींद ना आना (अनिद्रा) रोग के जबरदस्त घरेलू उपाय
सिर की नसों में दर्द क्यों होता है- कारण, लक्षण व असरदार उपाय

 

सिर दर्द और आंखों में दर्द हेतु अंतिम परामर्श

प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में सिर दर्द और आंखों में दर्द के कारण , सिर दर्द और आंखों में दर्द के उपाय , आंख और सिर में दर्द होने के क्या कारण है , आंख और सिर दर्द की दवा ,Sir Dard Aur Ankhon Me Dard Ke Karan , आंख और सिर में दर्द होने का क्या कारण है?

‌इत्यादि सिर दर्द और आँख दर्द से जुड़ी विभिन्न प्रकार की जानकारी प्रदान की गई । विशेष स्थिति में आपको डॉक्टर से परामर्श अवश्य लेना चाहिए। हमें उम्मीद है आपके लिए यह जानकारी उपयोगी रही होगी। सिर दर्द और आंखों में दर्द अथवा किसी भी अन्य बीमारी से संबंधित यदि आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं। धन्यवाद।

इसे भी पढें-

खूनी बवासीर का जड से इलाज
भूख न लगने की बिमारी, भूख कम‌ लगने की सबसे बेहतरीन दवा व उपाय
Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here