सांस फूलने की होम्योपैथिक मेडिसिन | Sans Fulne Ki Homeopathic Medicine In Hindi

क्या आपको भी सांस फूलने की समस्या है, क्या आपको अस्थमा है, क्या आप भी सांस लेने में कठिनाई महसूस करते हैं और सांस फूलने की होम्योपैथिक मेडिसिन जानना चाहते हैं तो आपका स्वागत है।   healthneed.in में यहां हम आपको सांस फूलने की होम्योपैथिक मेडिसिन के बारे में बता रहे हैं।

इसके अलावा सांस फूलने की समस्या से संबंधित अन्य विविध प्रकार की जानकारी, जैसे कि क्या सांस लेने में तकलीफ के लिए होम्योपैथिक अच्छी है.ff

सांस फूलने का होम्योपैथिक इलाज, सांस फूलने की एलोपैथिक दवा, सांस फूलने का आयुर्वेदिक उपचार इत्यादि अन्य विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी भी यहां दी जा रही है.

अतः यदि आप भी सांस फूलने की समस्या से परेशान है और इस समस्या से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां बताई गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें आइए जानते हैं।

सांस फूलने की होम्योपैथिक मेडिसिन /
Sans Fulne Ki Homeopathic Medicine In Hindi

एक हेल्थ रिसर्च के मुताबिक वर्तमान समय में हर तीसरा व्यक्ति स्वास्थ्य रोग से परेशान है। यानी सांस फूलने की समस्या से ग्रसित है। स्वार्थ का हमारे जीवन से बहुत बड़ा घनिष्ठ संबंध है। मानव चंद मिनटों में ही बिना श्वास के इस दुनिया से हमेशा के लिए जा सकता है। यानी उसकी मृत्यु हो सकती है।

ऐसे में स्वास्थ्य रोग से बचने के लिए इंसान को हर संभव प्रयास करना चाहिए‌। वर्तमान में होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति के अंतर्गत सांस फूलने की होम्योपैथिक मेडिसिन उपलब्ध है।

इनमें से बहुत सारी मेडिसिन हैं लेकिन कुछ ऐसी रामबाण होम्योपैथिक मेडिसिन भी हैं। जिनसे हमेशा हमेशा के लिए सांस फूलने की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

अतः यदि आप विश्वास रोग से परेशान हैं और सांस फूलने की समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो आगे बताई गई सांस फूलने की होम्योपैथिक मेडिसिन के बारे में ध्यानपूर्वक पढ़ें।

आर्सेनियस एसिड

होम्योपैथी में आर्सेनिक एसिड नाम की होम्योपैथिक मेडिसिन सांस फूलने की बीमारी को दूर करने में बहुत ज्यादा कारगर मानी गई है। इस दवा के लगभग शत प्रतिशत रिजल्ट सफल पाए गए हैं।

जिन लोगों को कमजोरी होती है, थकान होती है। चलने फिरने में सांस लेने में दिक्कत होती है। सांस लेते समय तेज तेज आवाज आती है। उनके लिए यह दवा किसी चमत्कार से कम नहीं है।

ब्लाटा ओरिएंटलिस

कई लोगों को एलर्जी के कारण सांस लेने में दिक्कत होती है। इसके अलावा जो लोग ज्यादा काम करते हैं, उनको भी स्वास्थ्य रोग की समस्या हो सकती है।

ऐसे लोगों के लिए ब्लाटा ओरिएंटलिस इस होम्योपैथिक मेडिसिन बहुत ज्यादा कारगर है। यह सांस फूलने की होम्योपैथिक मेडिसिन बहुत ही बेहतरीन है।

नेट्रम सल्फ्यूरिकम

कुछ लोगों को छाती दर्द होता है और इसकी वजह से स्वास्थ्य रोग हो जाता है। सांस फूलने की समस्या होती है। महिलाओं को मासिक धर्म में भी सांस फूलने की समस्या हो सकती है।

इस प्रकार की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए नेट्रम सल्फ्यूरिकम नाम की होम्योपैथिक मेडिसिन बहुत ज्यादा कार्य है।

कार्बो वेजीटेबिलिस

जिन लोगों की छाती में जलन होती हैं और इसकी वजह से सांस फूलने की दिक्कत होती है। ऐसे लोगों के लिए यह सांस फूलने की होम्योपैथिक मेडिसिन बहुत ज्यादा असरदार है। डॉक्टर के परामर्श अनुसार आप इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सांस फूलने की बीमारी के लिए होम्योपैथिक उपचार

होम्योपैथ में सांस फूलने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न प्रकार की दवाइयां उपलब्ध है। इसके अलावा होम्योपैथ स्वास्थ्य रोग यानी अस्थमा से राहत पाने के लिए विभिन्न प्रकार के अन्य महत्वपूर्ण बातों का भी निर्देश देता है।

जैसे कि होम्योपैथी में सांस फूलने की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए अपने रहन-सहन को भी अच्छे से प्रबंधित करना चाहिए इससे श्वास रोग जल्द ही ठीक हो सकता है। होम्योपैथ के अनुसार सांस फूलने की बीमारी से जल्द ही राहत पाने के लिए निम्न बातों का विशेष ध्यान रखें।

  • रोजाना व्यायाम एवं योगा करें।
  • हेल्दी एवं पौष्टिक आरोग्य वर्धक भोजन करें।
  • पर्याप्त मात्रा में नींद लें।
  • अपने मन की इच्छा का भी विशेष ध्यान रखें।

इन्हें भी देखें-

क्या सांस लेने में तकलीफ के लिए होम्योपैथी अच्छी है?

श्वास के रोगों से छुटकारा पाने के लिए अथवा अस्थमा जैसे किसी भी प्रकार की बीमारी से राहत पाने के लिए होम्योपैथिक एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प है।

होम्योपैथी श्वास से संबंधित सभी प्रकार के रोगों का निवारण करने में सफल हुआ है। यदि आप को सांस लेने में तकलीफ होती है। सांस फूलने की समस्या है।

छाती में दर्द होता है तो इस प्रकार की सभी स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए होम्योपैथिक काफी अच्छा विकल्प है।

क्या होम्योपैथिक दवा से अस्थमा ठीक हो सकता है?

जी हां, होम्योपैथिक दवाओं के द्वारा अस्थमा को ठीक किया जा सकता है। यदि आप नियम पूर्वक होम्योपैथिक दवाओं का इस्तेमाल करते हैं और डॉक्टर की बताई गई बातों का ध्यान रखते हैं।

अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान रखते हैं तो आप अस्थमा की बीमारी से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए होम्योपैथिक में कारगर दवाइयां उपलब्ध हैं, जिनकी जानकारी ऊपर दी गई है।

प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में भारत की नंबर वन हिंदी हेल्थ वेबसाइट healthneed.in पर सांस फूलने की होम्योपैथिक मेडिसिन यानी अस्थमा के लिए Homeopathic मेडिसिन दवा, अस्थमा के लिए कौन सा होम्योपैथिक उपाय अच्छा है?, सांस फूलने की होम्योपैथिक दवा के विषय में विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई.

इन्हें भी देखें-

आपके मन में यदि कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं. हमें आपका जवाब देने में खुशी होगी.

हमारे डॉक्टर एवं हेल्थ एक्सपर्ट से बात करने के लिए अथवा स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी या सहायता के लिए आप इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जा सकते हैं।

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here