रीड की हड्डी में नस दबने का इलाज- रामबाण उपाय | रीड की हड्डी में नस दबने का होम्योपैथिक इलाज

क्या आप भी रीड की हड्डी में नस दबने के कारण परेशान हैं तो अब आपको बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। जी हां, यहां हम आपको रीड की हड्डी में नस दबने का इलाज बता रहे हैं।

रीढ की हड्डी में नस दबने का घरेलू इलाज, रीड की हड्डी में नस दबने का होम्योपैथिक इलाज और रीड की हड्डी में नस दबने पर डॉक्टर के पास कब जाएं इत्यादि आपके सभी सवालों का जवाब यहां दिया जा रहा है।

यदि आप भी रीड की हड्डी में नस दबने की वजह से चिंता कर रहे हैं तो यहां बताई गई बातों को ध्यान से पढ़ें। रीड की हड्डी का हमारे पूरे शरीर को बनाने में विशेष महत्वपूर्ण योगदान है।

कभी-कभी रीड की हड्डी की नस दब जाती है जोकि बहुत बड़ी समस्या का रूप ले सकती है। रीड की हड्डी में नस दबने से क्या होता है, रीड की हड्डी में नस दबने का कारण क्या है और रीड की हड्डी में नस दबने का बेहतरीन उपचार या इलाज क्या है- आइए जानते हैं।

रीड की हड्डी में नस दबने के कारण

“मेरी नस दब गई है” “कमर की नस दब गई है” इस प्रकार की बातें आपने समाज में सुनी होंगी। इन सब की वजह रीड की हड्डी ही होती है। रीड की हड्डी में नस क्यों दब जाती है, इसके क्या कारण होते हैं तो हम आपको बता दें कि रीढ़ की हड्डी में नस दबने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं।

इनमें से मुख्य कारण हैं- कैल्शियम की कमी होना, हड्डियों में सूजन, भारी भरकम सामान उठाना, अचानक झटका लगना इत्यादि। यह सब रीड की हड्डी में नस दबने के कुछ विशेष कारण हैं। इनके अलावा भी बहुत सारे कारण होते हैं। आइए जानते हैं कि रीड की हड्डी में नस दबने का इलाज क्या है।

रीड की हड्डी में नस दबने का इलाज- Rid Ki Haddi Me Nas Dabne Ka Upay

रीढ की हड्डी में नस दबने की वजह से शरीर के उस हिस्से में बहुत ज्यादा दर्द हो सकता है। यह असहनीय होता है। रीड की हड्डी में नस दबने के बहुत सारे इलाज यानि उपचार उपलब्ध हैं।

यदि आपके साथ में यह समस्या ज्यादा गंभीर है तो उसके लिए विशेष उपचार होते हैं। लेकिन प्रारंभिक अवस्था में कुछ व्यायाम, योग, Exercises आदि के द्वारा दबी हुई नस को ठीक किया जा सकता है.

यदि नस ज्यादा दब गई हो तो उसके लिए आयुर्वेदिक उपचार, होम्योपैथिक उपचार, एलोपैथिक दवाइयां इत्यादि ली जा सकती हैं। विशेष परिस्थिति में डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

आगे हम आपको यह भी बता रहे हैं कि रीड की हड्डी में नस दबने पर डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए। आमतौर पर रीड की हड्डी में नस दबने के लिए निम्न प्रकार के इलाज या उपचार करवा सकते हैं।

इन्हें भी देखें-

रीड की हड्डी में नस दबने का होम्योपैथिक इलाज

होम्योपैथिक उपाय बहुत कारगर होते हैं एवं इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। रीड की हड्डी में नस दबने के लिए कुछ विशेष कारगर रामबाण होम्योपैथिक दवाइयां उपलब्ध हैं।

रीढ़ की हड्डी में दर्द की होम्योपैथिक दवा

यहां रीड की हड्डी में नस दबने की कुछ महत्वपूर्ण होम्योपैथिक दवाइयां बताई गई हैं। इनसे रीढ की हड्डी में दर्द दूर हो जाता है।

1. Arnica Montana

यहां होम्योपैथिक दवा रीड की हड्डी में दबी हुई नसों को ठीक करने में काफी कारगर है. इस दवा को आप किसी भी मेडिकल स्टोर से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

2. Hypericum Perforatum

होम्योपैथ के मुताबिक रीड की हड्डी से जुड़ी सभी प्रकार की समस्याओं के लिए एवं दबी हुई नस को ठीक करने के लिए यह दवा विशेष असरदार मानी गई है।

3. HomeoCal

जिन लोगों की रीड की हड्डी कमजोर होती है और इसके कारण उनकी नस दब जाती है, उनके लिए यह होम्योपैथिक दवा असरदार है। HomeoCal नामक होम्योपैथिक दवा रीढ की हड्डी में कैल्शियम की भरपाई भी करती है।

4. Reumatone oil

यह होम्योपैथिक दवा तेल एवं क्रीम के रूप में उपलब्ध होती है। इससे दिन में दो बार रीड की हड्डी में मालिश करनी होती है। यह तुरंत असर करने वाली दवा है।

रीड की हड्डी में नस दबने का आयुर्वेदिक इलाज उपचार (पतंजलि)

यदि आप आयुर्वेदिक तरीके से अपनी रीढ़ की हड्डी में नस दबने का उपचार करना चाहते हैं तो इसके लिए पतंजलि के द्वारा बहुत सारी आयुर्वेदिक दवाइयां उपलब्ध है।

आप चाहे तो ऑनलाइन भी पतंजलि आयुर्वेदिक दवाइयां मंगवा सकते हैं। आयुर्वेदिक दवाइयों का किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं होता है। इन आयुर्वेदिक दवाओं में क्रीम, बाम, पाउडर एवं जड़ी बूटियां आदि शामिल हैं।

इन्हें भी देखें-

खूनी बवासीर का जड से इलाज
सफेद बालों को काला करने की सबसे असरदार होम्योपैथी दवा

रीड की हड्डी में नस दबने का एलोपैथिक इलाज ऑपरेशन

यदि आपके साथ में रीड की हड्डी में नस दबने की समस्या काफी गंभीर हो चुकी है. तो वैसे मैं आपको रीड की हड्डी में नस दबने का एलोपैथिक इलाज करवाना चाहिए।

इसके लिए आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। एलोपैथिक इलाज के द्वारा आप आसानी से रीढ की हड्डी में दबी हुई नसों का पूर्ण रूप से उपचार कर सकते हैं.

रीड की हड्डी की नस दब जाए तो क्या करना चाहिए?

प्रारंभिक अवस्था में रीड की हड्डी में नस दबने पर आप सामान्य उपचार ले सकते हैं लेकिन यदि यह गंभीर स्थिति में हो तो इसका इलाज करवाना चाहिए। कुछ परिस्थितियों में इसकी सर्जरी भी करवाई जाती है।

इन्हें भी देखें-

नींद ना आना (अनिद्रा) रोग के जबरदस्त घरेलू उपाय
सिर की नसों में दर्द क्यों होता है- कारण, लक्षण व असरदार उपाय
बवासीर के मस्से खत्म करने के उपाय
बार-बार पेशाब आने का उपचार

रीढ़ की हड्डी में नस दबने से क्या होता है?

रीड की हड्डी में नस दबने से बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं। यह गर्दन में दिक्कत कर सकता है। उठने बैठने में भी कष्टदायक हो सकता है। इसके अलावा यह किसी गंभीर बीमारी की ओर भी इशारा करता है.

प्रिय दर्शकों, आज के इस आर्टिकल में भारत की नंबर वन हिंदी हेल्थ वेबसाइट HealthNeed.in पर रीड की हड्डी में नस दबने का इलाज, रीड की हड्डी में नस दबने से क्या होता है,

रीड की हड्डी में नस दबने के कारण, रीड की हड्डी में नस दबने का होम्योपैथिक इलाज इत्यादि रीढ़ की हड्डी में नस दबने से जुड़ी विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गयी।

स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी एवं सहायता के लिए तथा डॉक्टर टीम से निशुल्क बात करने के लिए इस वेबसाइट के मेनू बार में जाएं।

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here