अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण | Pregnancy Symptoms After Ovulation Day By Day In Hindi

अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण | Pregnancy Symptoms After Ovulation Day By Day In Hindi

यदि आप एक महिला हैं और मां बनना चाहती हैं तो आपको इस बात का जरूर पता होना चाहिए कि अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण क्या होते हैं। जब भी किसी महिला की गर्भधारण करने की क्षमता बहुत ज्यादा हो जाती है तो यह समय अंडा फटने का होता है। इसे ही अंग्रेजी में ओवुलेशन Ovulation भी कहते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Pregnancy Symptoms After Ovulation Day By Day In Hindi अर्थात अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण क्या हैं इसकी पूरी जानकारी दे रहे हैं।

कई बार ओवुलेशन होने के बाद अर्थात अंडा फट जाने के बाद प्रेगनेंसी के बहुत सारे लक्षण दिखने लगते हैं लेकिन बहुत सारी महिलाओं को इसके बारे में पता नहीं होता है।

यदि आप भी एक महिला हैं और मां बनना चाहती हैं और यह जानना चाहती हैं कि अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण क्या होते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ते रहिए। Ovulation ke baad Pregnancy ke symptoms

अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण? Pregnancy Symptoms After Ovulation in Hindi

जब भी किसी महिला का अंडा फटने लगता है या अंडा फट जाता है तो उसके बाद गर्भावस्था के बहुत सारे लक्षण देखने को मिलते हैं। नीचे कुछ विशेष अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण बताए गए हैं। Pregnancy Symptoms After Ovulation in Hindi

1- थकान होना व आलस

जब कोई महिला प्रेग्नेंट हो जाती है तो थकान होने की समस्या अक्सर देखी जाती है। आपको अपना पूरा शरीर थका सा महसूस होता होगा। यह भी अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण में से एक विशेष लक्षण है। शरीर के अंगों में थकान एवं दर्द सा महसूस होता है।

2- पीरियड ना आना

यदि आपको पीरियड आना बंद हो गया है तो इसका सबसे बड़ा कारण प्रेगनेंसी हो सकता है। अंडा फटने के बाद गर्भावस्था का यह एक विशेष लक्षण है। सामान्यतः हर महिला को हर महीने मासिक धर्म अर्थात पीरियड होता है। जब यह रुक जाता है तो प्रेगनेंसी के बहुत ज्यादा संकेत मिलते हैं। अतः आपको इसका ध्यान रखना चाहिए।

3- उल्टी का आना

गर्भावस्था के विशेष लक्षणों में से उल्टी का आना भी शामिल है। पीरियड्स मिस होने के कुछ दिनों बाद उल्टी आने की समस्या हो सकती है। जब किसी महिला का अंडा फट जाता है और यदि वह गर्भावस्था में चली जाती है तो इसके कारण उल्टी जैसा महसूस होने लगता है।

कभी-कभी तो दिन भर उल्टी आने का मन करता है। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि गर्भावस्था के दौरान पीरियड के कितने दिन बाद उल्टी लगती है तो यहां क्लिक करें- पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है

4- स्तनों में सूजन आना

अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के मुख्य लक्षणों में से स्तनों में सूजन आना भी शामिल है। जब भी कोई महिला गर्भावस्था में चली जाती है तो उसके स्तनों का आकार भी बढ़ने लगता है।

कभी-कभी ब्रेस्ट और स्तनों में दर्द भी होने लगता है। निप्पल का रंग भी बदलने लगता है। अंडा फटने के बाद गर्भवती महिला के शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन की मात्रा बढ़ जाने के कारण यह होता है।

 

5- चक्कर आने की समस्या

महिला के प्रेग्नेंट होने के बाद लगातार चक्कर आने की समस्या भी देखी जाती है। अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के दौरान महिला को बार बार चक्कर आने लगते हैं। शरीर में कुछ हारमोन्स के बदल जाने के कारण यह चक्कर आने की समस्या होती है। यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो आपको अपना प्रेगनेंसी टेस्ट जरूर कराना चाहिए।

 

6- कब्ज और गैस होना

एक रिसर्च के मुताबिक अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के साथ यह भी देखा गया है कि उन्हें कब्ज और गैस की समस्या होने लगती है।

यह भी ओवुलेशन अर्थात् Pregnancy symptoms in Hindi After Ovulation का एक विशेष लक्षण है। यदि आपके साथ भी कुछ ऐसी समस्या हो रही है तो आपको तुरंत ही डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

7- सिर दर्द की समस्या

प्रेगनेंसी के दौरान शुरुआती दिनों में सिरदर्द की समस्या भी होती है। संभवत यह सभी महिलाओं के साथ उतना ज्यादा ना हो लेकिन अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के विशेष लक्षणों में से यह भी शामिल है। प्रेगनेंसी के बाद शरीर में खून का प्रभाव बढ़ जाने के कारण सिर दर्द की समस्या होती है।

 

8- बार-बार पेशाब आना

अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के दौरान गर्भाशय की सूजन के कारण मूत्राशय पर दबाव पड़ने लगता है। इसके कारण संभवतः कई महिलाओं के साथ बार बार पेशाब आने की समस्या भी होने लगती है। यह भी अंडा फटने के बाद गर्भावस्था का लक्षण है।

 

9- यौन इच्छा का बढ़ना

ओवुलेशन में सेक्स करने के बाद अक्सर यह भी पाया गया है कि महिलाओं को संभोग करने की इच्छा ज्यादा बढ़ जाती है। यदि कोई महिला गर्भावस्था में चली जाती है तो उसके बाद यौन इच्छा ज्यादा होने लगती है।

 

10- पेशाब के रंग में बदलाव

जब भी कोई महिला प्रेग्नेंट होती है अथवा ओवुलेशन के बाद अर्थात अंडा फटने के बाद गर्भावस्था में रहती है तो उस दौरान उसकी पेशाब का रंग भी बदलने लगता है। पेशाब का रंग हल्का पीला होने लगता है। सामान्यतः पेशाब के रंग में बदलाव का कारण कुछ और भी हो सकता है लेकिन प्रेगनेंसी के बाद यह लक्षण अक्सर पाया जाता है।

इन्हें भी पढें-

पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है
ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने के रामबाण उपाय

 

गर्भाशय में अंडा कब फूटता है?

गर्भाशय में अंडा फूटने की प्रक्रिया महिलाओं के शरीर पर निर्भर करती है। सामान्यतः देखें तो आने वाले अगले पीरियड से 12 से 26 दिन पहले अंडा फूट सकता है। कुछ महिलाओं के साथ पीरियड के 4 दिन पहले या 4 दिन बाद भी यह हो सकता है। अर्थात गर्भाशय में अंडा फूटने की की प्रक्रिया होने लगती है।

अक्सर महिलाओं के मन में यह सवाल रहता है कि पीरियड के कितने दिन बाद अंडा रिलीज होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीरियड होने के 6 से 14 दिन के बीच अंडा रिलीज होने लगता है। इस दौरान अंडा परिपक्व हो जाता है।

इसे भी पढें-

बार-बार पेशाब आने की समस्या का इलाज (बुढापे में पेशाब बार बार आना)
यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय
पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के बेहतरीन उपाय

 

अंडा फटने के बाद कितने दिन हम गर्भवती प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं

अक्सर बहुत सारी महिलाओं के मन में यह सवाल भी रहता है कि अंडा फटने के कितने दिन बाद तक हम गर्भवती हो सकती हैं। सामान्यतः देखा जाए तो अंडा फटने के बाद 12 से 24 घंटे के भीतर किसी भी महिला के गर्भ में प्रजनन क्षमता होती है। अर्थात वह गर्भवती हो जाती है।

कुछ विशेष परिस्थितियों में एवं शरीर की अलग-अलग प्रकृति के अनुसार पुरुष का वीर्य महिला के गर्भ में 4 से 5 दिन तक ठहर सकता है। अर्थात अंडा फटने के बाद 4 से 5 दिन तक भी कोई महिला गर्भवती हो सकती है। इसीलिए कहा जाता है कि ओवुलेशन के दौरान अथवा ओवुलेशन के बाद यदि कोई संभोग करती है तो प्रेग्नेंट हो जाती है।

प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण,Ovulation ke baad Pregnancy ke symptoms, अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के क्या क्या लक्षण है, Pregnancy Symptoms After Ovulation Day By Day In Hindi

गर्भावस्था में अंडा कब फूटता है। ओवुलेशन अर्थात गर्भावस्था के दौरान अंडा फटने एवं उससे जुड़ी हर प्रकार की जानकारी प्रस्तुत की गयी। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। यदि इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आपके मन में हो तो आप हमें पूछ सकते हैं। धन्यवाद

इसे भी पढें-

नींद ना आना (अनिद्रा) रोग के जबरदस्त घरेलू उपाय

इसे भी पढें-

सिर की नसों में दर्द क्यों होता है- कारण, लक्षण व असरदार उपाय

 

Leave a Comment