प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए | गर्भावस्था में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए

क्या आपके मन में भी यह सवाल है कि प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए? तो आप सही जगह पधारे हैं। जी हां, यहाँ हम आपको गर्भावस्था में संबंध बनाने से जुड़े सभी सवालों का सटीक जवाब दे रहे हैं।

अक्सर जब कोई महिला गर्भवती (Pregnant) होती है तो पति पत्नी दोनों के मन में प्रेगनेंसी में शारीरिक संबंध बनाने से जुड़े अनेकों सवाल उठते हैं।

बहुत सारे लोग यह पूछते हैं कि प्रेगनेंसी में संबंध बनाना चाहिए या नहीं, क्या यह सुरक्षित है, प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए, प्रेगनेंसी में संबंध बनाने से क्या होता है, प्रेगनेंसी में कौन से महीने के बाद शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए?

इस आर्टिकल को ध्यान से पढिए। यहाँ आपको इन सभी सवालों का सटीक उत्तर मिलने वाला है। यदि आप एक गर्भवती महिला हैं और संबन्ध बनाने‌ की इच्छा रखती हैं या आपके पति आपके साथ इस दौरान संबंध बनाना‌ चाहते हैं तो इसमें आपको बहुत सारी बातों का ध्यान रखना जरूरी है

क्योंकि अब आपके पेट में एक बच्चा पल‌ रहा है। तो आइये, जानते हैं कि प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए व गर्भावस्था में शारीरिक संबंध कैसे बनाएं

Table of Contents

क्या गर्भावस्था के दौरान सेक्स सुरक्षित है? Is Sex Safe During Pregnancy?

गर्भावस्था अर्थात् प्रेगनेंसी के दौरान संबंध बनाना पूर्ण रूप से सुरक्षित है। सामान्य रुप से इसका कोई भी दुष्परिणाम नहीं है। बशर्तें, प्रेगनेंसी में यदि आप संबंध बना रहे हैं तो ध्यानपूर्वक बनाएं व आपको कुछ विशेष बातों का खयाल होना चाहिए। जैंसे कि

  • पत्नी के पेट पर दबाब न डालें।
  • प्रेम पूर्ण व्यवहार रखें।
  • पत्नी की इच्छा का ध्यान रखें।
  • साथी के साथ अच्छे से बात करें।
  • अपनी भावनाएँ शेयर करें।
  • प्रेगनेंसी के अंतिम दिनों में सेक्स न करें।

इन्हें भी देखें-

प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए- Pregnancy Me Kitne Mahine Tak Sambandh Banana Chahiye

डाक्टर्स एवं प्रेगनेंसी एक्सपर्ट के अनुसार प्रेगनेंसी में दूसरे महीने से लेकर आठवें महीने तक बिना संबंध बना सकते हैं। हालांकि क‌ई बार तो डाक्टर्स यह भी कहते हैं कि पूरी गर्भावस्था के दौरान कभी भी संबंध बना सकते हैं। इससे कोई नुकसान नहीं है।

हां, गर्भावस्था में संबंध बनाते समय सामान्य बातों का ध्यान रखें। फिर भी यदि आपको किसी भी प्रकार का डर लगता हो तो आप गर्भावस्था के 8 महीने तक बेझिझक संबंध बना सकते हैं।

महिला जब प्रेगनेंट हो जाती है तो तब उसकी भी संबंध बनाने की इच्छा पहले के मुताबिक ज्यादा होती है। अतः आप दोनों को फिजिकल रिलेशन बनाने में बिल्कुल नहीं घबराना चाहिए।

प्रेगनेंसी में कौन से महीने के बाद शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए?

अक्सर डॉक्टर एवं प्रेगनेंसी एक्सपर्ट यह सलाह देते हैं कि गर्भवती महिला को गर्भावस्था के अंतिम महीनों में शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए अर्थात डिलीवरी होने से पेट नहीं पहले आपको संबंध बनाने पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए. यह आपके होने वाले बच्चे के लिए अच्छा होता है.

गर्भवती महिला से संबंध कैसे बनाएं?- Pregnancy Me Sambandh Kaise Banaye

गर्भावस्था में शारीरिक संबंध कैसे बनाएं, शारीरिक संबंध प्रेगनेंसी में सम्बन्ध कैसे बनाये position अक्सर लोगों के मन में यह सवाल बहुत ज्यादा होता है कि गर्भावस्था में शारीरिक संबंध कैसे बनाएं, शारीरिक संबंध प्रेगनेंसी में संबंध कैसे बनाए पोजीशन क्या होती है।

हम आपको बता दें कि Pregnancy यानि गर्भावस्था में संबंध बनाने का सही तरीका आपको जरूर पता होना चाहिए। यदि आप सही तरीके से गर्भावस्था के दौरान संबंध बनाते हैं तो यह आप दोनों के लिए अच्छा होता है । इसमें आपको पोजीशन का भी ध्यान रखना होता है।

स्पूनिंग Position

प्रेगनेंसी के दौरान संबंध बनाने के लिए क्या पोजीशन काफी अच्छी मानी जाती है. इसमें महिला के पेट पर कोई भी दबाव नहीं पड़ता है जो कि बच्चे के लिए सही रहता है.

स्टैडिंग Position

गर्भावस्था के दौरान संबंध बनाने में स्टैंडिंग पोजिशन का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें पेट पर दबाव नहीं पड़ता है. यह पोजीशन खड़े-खड़े होती है.

सिटिंग डाउन स्टाइल

इस पोजीशन में महिला को पुरुष की गोद में बैठना होता है. यह भी गर्भावस्था के 3/ 4 महीनों तक अच्छी मानी जाती है.

Doggy Style Position

डॉगी स्टाइल में प्रेगनेंसी के दौरान शारीरिक संबंध बनाना अच्छा रहता है। इस पोजीशन में दोनों को ही काफी आनंद भी मिल पाता है।

इन्हें भी देखें-

पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है
जानें- गर्भ में लड़का हो तो कहाँ दर्द होता है?
हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने के सबसे असरदार उपाय
महिलाओं में कमर दर्द का रामबाण घरेलू उपचार
क्या लड़कों को भी पीरियड होता है 
मासिक धर्म क्या है पूरी ईबुक डाउनलोड करें

प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए video

गर्भावस्था में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए, प्रेगनेंसी में संबंध बनाने से क्या होता है, प्रेगनेंसी में संबंध बनाने के फायदे इत्यादि के बारे में निम्न वीडियो में विस्तार से बताया गया है। अतः इस वीडियो को ध्यान पूर्वक देखें।

इन्हें भी देखें- 👇


रोज शारीरिक संबंध बनाने से क्या होता है?

रोज शारीरिक संबंध बनाना आप दोनों की सहमति एवं क्षमता पर निर्भर करता है। इससे आपको फायदे भी हो सकते हैं और नुकसान भी। आपको अपनी क्षमता के अनुसार ही शारीरिक संबंध बनाने चाहिए।

आजकल मेडिकल दुनिया में ऐसा माना जाता है कि रोज शारीरिक संबंध बनाने से तनाव कम होता है, मूड ठीक रहता है, हार्ट अटैक की समस्या नहीं रहती है।

इसके अलावा भी इसके बहुत सारे फायदे हैं लेकिन कई बार रोज शारीरिक संबंध बनाने से नुकसान भी देखे जा सकते हैं। यह आपके शरीर पर निर्भर करता है।

प्रेगनेंसी में संबंध बनाने से क्या होता है- Pregnancy Me Sex Karne Se Kya Hota Hai

प्रेगनेंसी में संबंध बनाना अच्छा होता है। इससे कोई भी नुकसान नहीं होता है बल्कि यह पति पत्नी दोनों के लिए लाभदायक हो सकता है। यह आपसी प्रेम संबंध को मजबूत बनाने में विशेष भूमिका निभाता है।

गर्भावस्था में sax करने से बच्चे पर क्या प्रभाव पड़ता है

प्रेगनेंसी के दौरान सही तरीके से संबंध बनाने पर आपके पेट में पल रहे बच्चे पर कोई भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। हां, यदि आप सही तरीके से संबंध न बनाएं तो यह आपके बच्चे पर बुरा असर छोड़ सकता है। अतः सही पोजीशन में ही संबंध बनाएं।

गर्भावस्था में संबंध बनाने के फायदे

सही तरीके व सही पोजीशन में गर्भावस्था के दौरान संबंध बनाने से अनेकों फायदे होते हैं। यह गर्भवती महिला की रोग प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करता है। यह आपके शारीरिक तापमान को बनाए रखने में भी मददगार साबित होता है। गर्भावस्था के दौरान संबंध बनाने से अच्छी व गहरी नींद आती है।

प्रेगनेंसी में शारीरिक संबंध के नुकसान

आमतौर में गर्भावस्था के दौरान फिजिकल रिलेशन बनाने से कोई भी नुकसान नहीं होता है। यह आपके बच्चे को भी कोई नुकसान नहीं पहुँचाता है।

प्रेगनेंसी में पति से कब दूर रहना चाहिए

कोशिश करें कि प्रेगनेंसी के दौरान अपने पति से दूर न रहें। गर्भावस्था में आपको अपने पति के साथ की बहुत जरूरत होती है। जहां तक शारीरिक संबंध बनाने की बात है तो वह भी आप एक दूसरे को पूछकर बना सकते हैं। उसके लिए आप दोनों को तैयार होना जरूरी है।

प्रेगनेंसी में रिलेशन कब बनाना चाहिए? / गर्भावस्था में संबंध बनाना

प्रेगनेंसी में रिलेशन कब बनाना चाहिए। इसकी जानकारी पहले ही ऊपर दी जा चुकी है। प्रेगनेंसी के दौरान आप कभी भी संबंध बना सकते हैं। इसमें आपको बिल्कुल भी डरने की आवश्यकता नहीं है। जब प्रेगनेंसी का समय पूरा हो जाए तो अंतिम महीने में रिलेशन न बनाएं। इसके अलावा कभी भी बना सकते हैं।

प्रिय दर्शकों, आज के इस आर्टिकल में भारत की नंबर वन हिंदी हेल्थ वेबसाइट है healthneed.in पर प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए यानी गर्भावस्था में कब तक संबंध बनाना चाहिए,

प्रेगनेंसी में संबंध बनाने से क्या होता है, गर्भावस्था में संबंध बनाने के फायदे व नुकसान इत्यादि प्रेगनेंसी में संबंध बनाने से जुड़ी विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी।

प्रेगनेंसी से जुड़ी अन्य किसी प्रकार की जानकारी या सहायता के लिए इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जाएं।

FAQ’s

सवाल 1.
प्रेगनेंसी में कौन से महीने के बाद शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए?

जवाब- प्रेगनेंसी के दौरान 7 वें या 8 वें महीने के बाद शारीरिक संबन्ध नहीं बनाने चाहिए. यानि अन्तिम समय में संबन्ध न बनाएं.

सवाल 2. प्रेग्नेंट होने के बाद कितने महीने तक संबंध बना सकते हैं?

जवाब- प्रेगनेंट होने के बाद लगभग 7 से 8 महीनों तक सुरक्षित तौर से सम्बन्ध बना सकते हैं.

सवाल 3. क्या प्रेगनेंसी के कारण रिलेशनशिप प्रॉब्लम हो सकती है?

जवाब- नहीं. आमतौर पर प्रेगनेंसी रिलेशनशिप में किसी भी प्रकार के बाधक नहीं बनती है.

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here