प्रेगनेंसी में थायराइड कितना होना चाहिए? | Thyroid in Pregnancy

जो महिलाएं गर्भवती होती हैं उन्हें बहुत चीजों का ध्यान रखना होता है। उनमें से एक बात यह भी है कि उन्हें प्रेगनेंसी में थायराइड कितना होना चाहिए इस बारे में भी जानना होता है।

ऐसे में जो महिलाएं जानना चाहती हैं कि प्रेगनेंसी में थायराइड कितना होना चाहिए तो वह इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। 

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बिल्कुल अच्छी तरह बताएंगे कि प्रेग्नेंसी में थायराइड कितना होना चाहिए। इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे कि महिलाओं में नार्मल थायराइड कितना होता है और वह प्रेगनेंसी में कितना बढता है.

इसके साथ ही प्रेगनेंसी में थायराइड कंट्रोल करने के लिए आपको क्या खाना चाहिए इस बारे में भी हम आपको बताने वाले हैं। तो यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे। Pregnancy Me Thyroid Kitna Hona Chahiye

प्रेगनेंसी में थायराइड कितना होना चाहिए?

एक रिसर्च के अनुसार यह जानकारी मिली है कि प्रेगनेंसी के पहले 3 माह तक महिलाओं में थायराइड का स्तर 0.1 से 2.5 एम एल के बीच होनी चाहिए। अगर प्रेगनेंसी के दौरान इससे कम या इससे ज्यादा थायराइड का स्तर है तो आप जल्द से जल्द डॉक्टर के पास जाएं और इसका इलाज कराएं। 

डॉक्टरों का मानना है कि 0.1 से 2.5 एम एल के बीच तक का थायराइड महिलाओं में प्रेगनेंसी के दौरान होना चाहिए। इससे ज्यादा या इससे कम दोनों महिलाओं की प्रेगनेंसी में नुकसानदेह होता है।

इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को समय-समय पर डॉक्टरों से अपनी थायराइड जांच करानी होती है और अगर थायराइड बढ गया है तो उसे कम करने का दवा और अगर कम हो गया है तो उसे बढ़ने का दवा लेना चाहिए। Pregnancy Me Kitna Thyroid Hona Chahiye?

महिलाओं में नार्मल थायराइड कितना होता है

अब आप यह जानना चाहते होंगे कि महिलाओं में नार्मल थायराइड कितना होता है। यानी कि जब महिलाएं पूरी तरह से स्वस्थ रहती हैं तो उनमें थायराइड का स्तर कितना होता है। हम आपको बता दें कि अगर कोई महिला पूरी तरह स्वस्थ है तो उस में थायराइड का स्तर 0.4 से लेकर 4.0 तक होता है। 

यहां हम यह भी कह सकते हैं कि जिस महिला का थायराइड अस्तर 0.4 से लेकर 4.0 के बीच है वह महिला स्वस्थ है। लेकिन अगर किसी महिला में थायराइड का अस्तर 0.4 से कम या 4.0 से ज्यादा है तो वह तुरंत डॉक्टर के पास जाएं और अपने थायराइड का इलाज कराएं।

इन्हें भी देखें- 👇

क्या प्रेगनेंसी में थायराइड की गोली ले सकते है?

गर्भवती महिलाओं को कोई भी कदम बहुत ही सोच समझकर उठाना होता है। ऐसे नॉर्मल महिला अपने थायराइड को सही करने के लिए थायराइड की गोली का इस्तेमाल करती है तो जो महिला प्रेग्नेंट है वह यह जानना चाहती है कि क्या प्रेगनेंसी में वह थायराइड की गोली ले सकती हैं। 

हम उनको बता दें कि जो महिला प्रेग्नेंट है वह प्रेगनेंसी के दौरान थायराइड में आने वाली कमी या थायराइड बढ़ने जैसे समस्या को कंट्रोल करने के लिए थायराइड की गोली ले सकती हैं और अपने थायराइड को कंट्रोल में ला सकती हैं।

ऐसा करना उनके लिए फायदेमंद होगा और उनका थायराइड जल्द ठीक हो जाएगा। अगर वह थायराइड की गोली नहीं लेती है तो उनकी थायराइड और ज्यादा बिगड़ने की संभावना रहती है।

इसलिए जो महिला प्रेग्नेंट है और उनकी थायराइड का स्तर नीचे गिर गया है या और ज्यादा ऊपर चढ़ गए तो वह थायराइड की गोली ले कर तुरंत थायराइड को कंट्रोल करें। 

प्रेगनेंसी में थायराइड कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं 

जो महिलाएं प्रेग्नेंट है और उनकी थायराइड कम या ज्यादा हो गई है और वह अपने थायराइड को खानपान के जरिए सही मात्रा में लाना चाहती है। तो आइए हम उनको बताते हैं कि वह प्रेग्नेंसी में थायराइड कंट्रोल करने के लिए क्या क्या खा सकती हैं और अपने थायराइड को जल्द से जल्द कंट्रोल में ला सकती हैं। 

  • जो महिलाएं प्रेग्नेंट है और उनकी थायराइड का अस्तर 0.1 से लेकर 2.5 के बीच नहीं है तो उनको अपने थायराइड को 0.1 से लेकर 2.5 के बीच लाने की आवश्यकता है। प्रेग्नेंसी में थायराइड कंट्रोल करने के लिए महिलाओं को आयोडीन युक्त खाना खाने की आवश्यकता है। अगर महिलाएं आयोडीन युक्त खाना खाती हैं तो उनकी थायराइड सही मात्रा में होने की संभावना रहती है। 
  • महिलाओं को ज्यादातर कोशिश करना चाहिए कि वह प्राकृतिक आयोडीन जैसे टमाटर, लहसुन, प्याज आदि का सेवन करें। टमाटर लहसुन प्याज आदि में आयोडीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो महिलाओं की थायराइड को सही मात्रा में लाने में मदद करती है। महिलाएं आयोडीन युक्त खाना खाकर अपने थायराइड को सही मात्रा में ला सकती है और प्रेगनेंसी के दौरान थायराइड की वजह से होने वाली समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं। 

इन्हें भी देखें- 👇

प्रेगनेंसी में Thyroid से जुड़े FAQs 

Q. गर्भवती महिलाओं में थायराइड का स्तर क्या होना चाहिए?

गर्भवती महिलाओं में थायराइड का स्तर 0.1 से 2.5 एमएल के बीच होनी चाहिए। अगर किसी महिला में 0.1 एमएल से कम और 2.5 एमएल से ज्यादा थायराइड है तो वह तुरंत जाकर डॉक्टर से संपर्क करें और दवा ले। 

Q. प्रेग्नेंसी में थायराइड को कंट्रोल में लाने के लिए क्या खाएं?

महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान थायराइड को कंट्रोल में लाने के लिए आयोडीन युक्त खाना खाना चाहिए। 

Q. क्या महिलाएं प्रेग्नेंसी में थायराइड को कंट्रोल करने के लिए दवा ले सकती हैं?

जी हां, महिलाएं प्रेग्नेंसी में भी थायराइड को कंट्रोल करने के लिए दवा का प्रयोग कर सकते हैं। 

प्रेगनेंसी में थायराइड के बारें में अंतिम सलाह

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से pregnancy me thyroid kitna hona chahiye के बारे में जानकारी दी है।

इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया है कि नॉर्मल महिलाओं में थायराइड का स्तर क्या होता है और क्या प्रेग्नेंट महिलाएं थायराइड को सही स्तर में लाने के लिए थायराइड की गोली ले सकती है। इसके अलावा अगर आप प्रेग्नेंट है तो किसी भी निष्कर्ष पर पहुचने से पहले अपने डॉक्टर की जरूर सलाह लें। 

इन्हें भी देखें

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here