प्रेगनेंसी में चाय पीने के नुकसान | Pregnancy Me Chai Pine Ke Nuksan

क्या आप एक गर्भवती महिला हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि प्रेगनेंसी में चाय पीने से क्या होता है, क्या प्रेगनेंसी में चाय पीने के नुकसान होते हैं।

प्रेगनेंसी में कितनी मात्रा में चाय पीनी चाहिए और प्रेगनेंसी यानी गर्भावस्था में कौन सी चाय पीना सही है तो आइये, आपके इन सभी सवालों का जवाब यहां दिया जा रहा है।

जी हां, भारत की नंबर वन हिंदी हेल्थ वेबसाइट HealthNeed.in पर आज के इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी में चाय पीने के नुकसान एवं चाय पीने के फायदे के बारे में बता रहे हैं।

प्रेगनेंसी में चाय पीना आपके लिए फायदेमंद है या इससे किसी प्रकार के नुकसान होने की गुंजाइश है- प्रेगनेंसी में चाय पीने से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी यदि आप भी जानना चाहती हैं तो यहां बताई जानी वाली बातों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। आइए, जानते हैं।

प्रेगनेंसी में चाय पीने के नुकसान

बहुत सारे डॉक्टर्स एवं प्रेगनेंसी एक्सपर्ट्स प्रेग्नेंट महिला को गर्भावस्था के दौरान चाय पीने के लिए निषेध करते हैं। यह वास्तव में बिल्कुल सही भी है।

क्योंकि प्रेगनेंसी में चाय पीने से बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं। यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा चाय का सेवन करते हैं तो आपको निम्न प्रकार के नुकसान देखने को मिल सकते हैं

गर्भपात का खतरा

प्रेगनेंसी के शुरुआती दिनों में यानी पहले दूसरे महीने में प्रेग्नेंट महिला के चाय पीने से गर्भपात का खतरा हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि चाय में बहुत ज्यादा कैफीन की मात्रा होती है।

पेट की बीमारी

गर्भावस्था के दौरान चाय पीने से पेट में विभिन्न तरह के विकार उत्पन्न हो सकते हैं। जैसे कि पेट में कब्ज हो जाना, पेट में ज्यादा गैस बनना, पेट दर्द होना इत्यादि प्रेगनेंसी में चाय पीने से हो सकते हैं।

नींद की कमी

यदि आप गर्भवती महिला हैं और आपको नींद की कमी दिख रही है तो इसका सीधा सीधा मतलब यह भी हो सकता है कि आप गर्भावस्था के दौरान चाहिए पीती हैं, जो कि आपके लिए सही नहीं है। चाय पीने के कारण अनिद्रा रोग भी हो सकता है। यह भी प्रेगनेंसी में चाय पीने का एक विशेष नुकसान है।

शारीरिक विकास पर असर

गर्भावस्था में ज्यादा चाय पीना आपके लिए एवं आपके बच्चे के शरीर के विकास के लिए नुकसानदायक हो सकता है। यही कारण है कि डॉक्टर्स प्रेगनेंसी में हर्बल टी पीने की सलाह देते हैं।

इन्हें भी देखें- 👇

प्रेगनेंसी में अदरक वाली चाय पीने से क्या होता है?

प्रेगनेंसी में अदरक वाली चाय पीना सेहत के लिए सही नहीं होता है। गर्भावस्था के दौरान महिला का शरीर कमजोर अवस्था में होता है।

ऐसे में ज्यादा अदरक की चाय का सेवन करने से पेट में गैस यानी एसिडिटी, सीने में जलन, डायरिया जैसी बीमारियां हो सकती हैं। हालांकि बहुत कम मात्रा में यदि अदरक की चाय का सेवन किया जाए तो यह उतना नुकसानदायक नहीं है।

क्या गर्भवती महिला को चाय पीना चाहिए?

डॉक्टर की मानें तो प्रेग्नेंट महिला को अत्यधिक चाय का सेवन नहीं करना चाहिए। वैसे तो गर्भवती महिला को चाय बिल्कुल भी नहीं पीनी चाहिए लेकिन अत्यधिक इच्छा होने पर बहुत कम मात्रा में चाय का सेवन करें।

क्या दूध वाली चाय गर्भवती के लिए खराब है?

गर्भवती महिला को दूध वाली चाय बिल्कुल भी नहीं पीनी चाहिए। इससे बेहतर है कि यदि आप प्रेग्नेंट है तो दूध का सेवन करें। दूध में चाय पत्ती आदि डालने से कैफीन की मात्रा ज्यादा हो सकती है, जो कि एक प्रेग्नेंट महिला के लिए ज्यादा सुरक्षित नहीं है।

हालांकि एक गर्भवती महिला को उचित मात्रा में कैफीन जरूर लेना चाहिए लेकिन अत्यधिक कैफीन लेने से विभिन्न तरह की समस्याएं संभावित हैं।

गर्भवती होने पर मैं कितने कप चाय पी सकती हूं?

यदि आप चाय के बहुत ज्यादा शौकीन हैं तो गर्भावस्था के दौरान आपको विशेष प्रकार की हर्बल चाय लेनी चाहिए।

यह भी आपको बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं पीनी चाहिए। गर्भवती होने पर अधिकतम 3 कप रोजाना हर्बल टी ले सकते हैं।

इन्हें भी देखें- 👇

प्रिय महिला मित्रों, भारत की नंबर वन हिंदी हेल्थ वेबसाइट HealthNeed.in पर आज के इस आर्टिकल में क्या प्रेगनेंसी में चाय पी सकते हैं, प्रेगनेंसी में चाय पीने के नुकसान, प्रेगनेंसी में अदरक वाली चाय पीने से क्या होता है-

इत्यादि गर्भावस्था में चाय पीने से संबंधित विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई.

इसके अलावा प्रेगनेंसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी या सहायता के लिए इस वेबसाइट के Menu Section में जरूर जाएं।

Leave a Comment