गर्भ में बच्चे का विकास न होने का कारण- ये हैं 10 बडे़ कारण | Pregnancy Me Baby Ki Growth N Hone Ke Karan

Pregnancy Me Baby Ki Growth In Hindi, प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ न होना, प्रेगनेंसी में बेबी का विकास, प्रेगनेंसी में बच्चे की ग्रोथ कैसे बढ़ाए, गर्भ में बच्चे का बढ़ना बंद होने का क्या कारण है?

प्रेगनेंसी हर एक महिला की चाह होती है लेकिन वह भी केवल एक महिला ही जान सकती है कि प्रेगनेंसी का दौर उसके लिए कितना कठिन होता है।

एक महिला को ही पता होता है कि उसको उसके बच्चे होने की कितनी खुशी होती है लेकिन जरा सोचिए,

यदि प्रेगनेंसी के दौरान आपके बच्चे का समुचित विकास नहीं हो रहा हो, प्रेगनेंसी को हुए काफी समय हो चुके हो और आपका बच्चे के शरीर के अंग उपांग विकसित नहीं हुए हों तो ऐसे में बड़ी चिंता की बात होती है।

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि गर्भ में बच्चे का विकास क्यों नहीं होता है, प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ ना होने के क्या कारण है और यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो कैसे आप अपने बेबी की अच्छी ग्रोथ कर सकते हैं।

जी हां, यहां हम आपको गर्भ में बच्चे का विकास न होने का कारण एवं उसका उपाय बता रहे हैं।

अतः यदि आप भी एक प्रेग्नेंट महिला हैं या प्रेग्नेंट महिला नहीं भी है तो भविष्य में आप प्रेग्नेंट महिला जरूर बनेंगी, परंतु आपको यहां बताई जाने वाली महत्वपूर्ण बातें ध्यान पूर्वक जरूर पढ़नी चाहिए। आइए जानते हैं गर्भ में शिशु का अच्छे से विकास न होने के कारण

इन्हें भी देखें-

Pregnancy गर्भावस्था में मन्दिर जाना चाहिए या नहीं?
प्रेगनेंट होने के लिए Full गाइड बुक PDF
जानें- पेट में लड़का हो तो कहाँ दर्द होता है?
हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने के सबसे असरदार उपाय 

गर्भ में बच्चे का विकास न होने का कारण

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि गर्भ में यानी प्रेगनेंसी में यदि किसी महिला के शिशु का अच्छे से विकास नहीं हो रहा है तो इसका मुख्य कारण वह महिला ही होती है।

उस महिला का रहन सहन,खानपान इत्यादि उस बच्चे के भविष्य से जुड़े होते हैं.

ऐसा तो आपने देखा ही होगा कि जब भी कोई बच्चा होता है तो उसके भीतर एक या बहुत सारे गुण उसकी मां से अभिभूत होते हैं।

यही बात मेडिकल साइंस के तौर पर भी आप समझ सकते हैं। गर्भ में बच्चे का यदि अच्छे से विकास नहीं हो रहा है तो आपको गर्भ में बच्चे का विकास ना होने के निम्न कारणों पर विशेष ध्यान देना चाहिए.

1. बेकार खानपान

यदि होने वाली बच्चे की मां यानी आप प्रेगनेंसी के दौरान अपने खानपान को सुव्यवस्थित नहीं करती हैं तो इसका सीधा सीधा असर आपके बच्चे पर पड़ता है। जायज है कि बच्चे का अच्छे से विकास नहीं हो पाएगा।

2. आयरन की कमी

किसी भी प्रेग्नेंट महिला के शरीर में यदि आयरन की कमी पाई जाती है तो यह उस महिला को तो प्रभावित करता ही है। इसके साथ ही होने वाले शिशु की फिजिकल ग्रोथ पर भी असर डालता है।

3. खून की कमी के कारण

प्रेगनेंसी में जाने से पहले आपको शादी के तुरंत बाद अपने ब्लड लेवल यानी खून के स्तर को चेक जरूर करवाना चाहिए। कोशिश करें कि आपका ब्लड लेवल अच्छा हो यदि ब्लड लेवल कम होता है तो ऐसे में निश्चित रूप से आपके बच्चे की ग्रोथ नहीं हो पाती है। यह भी गर्भ में बच्चे के विकास न होने का एक मुख्य कारण है।

5. फिजिकल समस्या

यदि आपको शारीरिक रूप से किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है. बॉडी फिट नहीं रहती है. विशेष रुप से पेट वाला हिस्सा अच्छा नहीं है. पाचन तंत्र खराब है तो आपको सचेत हो जाना चाहिए. प्रेगनेंसी के दौरान तो आपको अपने बच्चे के खातिर अपनी फिजिकल बॉडी को फिट एवं तंदुरुस्त रखने का पूरा प्रयास करना चाहिए।

6. रक्तस्राव होना

कई महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान भी बहुत ज्यादा रक्तस्राव होता है। रक्तस्राव यानी खून का बहना, जिसे की अंग्रेजी में bleeding भी कहते हैं. यदि यह अधिक मात्रा में हो रहा हो तो प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले शिशु की बॉडी पर असर पड़ता है जिससे उसके शरीर के अंग विकसित नहीं हो पाते हैं।

7. अधिक डिस्चार्ज

कुछ महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान भी बहुत ज्यादा डिस्चार्ज हो जाती हैं। ऐसा किसी भी कारण से हो सकता है लेकिन ऐसा करने से या ऐसा होने से आपके बच्चे पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है। अतः इस चीज से बचें। यह गर्भ में बच्चे का विकास न होने का एक विशेष कारण है।

8. प्रेगनेंसी में सेक्स

प्रेगनेंसी में सेक्स का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अक्सर बहुत सी महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान भी बहुत ज्यादा सेक्स किया करती हैं। हेल्थनीड टीम प्रेगनेंसी एक्सपर्ट डॉक्टर की माने तो प्रेगनेंसी में आपको सेक्स पर रोक लगा देनी चाहिए। इसका सीधा सीधा असर आपकी बच्चे की ग्रोथ पर पड़ता है। यदि आप चाहते हैं कि आपका शिशु सुंदर गोरा एवं शारीरिक रूप से सुदृढ़ अंगों वाला हो तो उसके लिए इस कारण का विशेष ध्यान रखें।

9. एचसीजी स्तर का कम होना

एचसीजी एक विशेष प्रकार का हार्मोन होता है। यह गर्भवती महिलाओं के भीतर ही पाया जाता है।

जब भी गर्भवती महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान टेस्ट करवाने जाती हैं तो इसका लेवल हमेशा नॉर्मल होना जरूरी है।

यदि हां नॉर्मल से डाउन होता है तो समझ लीजिए कि गर्भावस्था के दौरान आपके शिशु का अच्छे से विकास नहीं हो पा रहा है। यह गर्भ में बच्चे के विकास न होने का एक विशेष कारण है।

इन्हें भी देखें-

पीरियड मिस होने के बाद उल्टी कितने दिन में शुरु होती है?
क्या लड़कों को भी मासिक धर्म होता है
5 मिनट में रुके हुए पीरियड्स का जबरदस्त उपाय
प्रेगनेंट होने के लिए Full गाइड बुक PDF
मासिक धर्म की पूरी किताब PDF
अंडा (Egg) फटने के बाद प्रेगनेंसी के लक्षण
जानें- पेट में लड़का हो तो कहाँ दर्द होता है?
हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने के सबसे असरदार उपाय
महिलाओं के कमर दर्द का जबरदस्त घरेलू उपाय

 

क्या ज्यादा सोना भी गर्भ में बच्चे का विकास ना होने का मुख्य कारण है?

किसी ने हेल्थनीड टीम से यह सवाल पूछा कि मैं 24 घंटे में बहुत ज्यादा समय सोने में व्यतीत करती हूं।

मुझे सोने की पहले से ही आदत है ऐसे में मुझे एक कन्फ्यूजन रहती है कि क्या ज्यादा सोने से भी प्रेगनेंसी के दौरान मेरे गर्भ में होने वाले शिशु के विकास पर असर पड़ेगा।

हम आपको बता दें कि यदि आप बहुत ज्यादा सोती हैं तो यह भी आपकी शिशु यानी पेट में पल रहे बच्चे के विकास में एक कारण बनता है।

इसीलिए healthneed.in पोर्टल के प्रेगनेंसी डॉक्टर्स एंड एक्सपर्ट गर्भवती महिलाओं को यह सलाह देते हैं प्रेगनेंसी के दौरान विशेष रूप से अपनी हर प्रकार की गतिविधियों पर ध्यान रखें।

प्रेगनेंसी में बच्चे की ग्रोथ कब धीमी हो जाती है?

जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया कि प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ ना होने के क्या क्या रीजन हो सकते हैं। उपरोक्त सभी रीजन यानी बताए गए कारण ही प्रेगनेंसी में बच्चे की ग्रोथ को धीरे धीरे कम करने लगते हैं।

प्रेगनेंसी में बच्चे की ग्रोथ कैसे बढ़ाए

यदि आप भी चाहते हैं कि प्रेगनेंसी में कैसे आप अपने बच्चे की ग्रोथ को बहुत अच्छा कर सकते हैं चाहे आपको किसी भी प्रकार का लक्षण नहीं दिखता हो तो भी आप कोशिश करें कि अपने बच्चे की खातिर अपनी जीवनशैली को बेहतर से बेहतर बनाएं और हर वह कोशिश करें।

जिससे कि आप अपना मनचाहा शिशु प्राप्त कर सकें। इसके लिए आप प्रेगनेंसी के दौरान अपने बेहतर खानपान एवं डेली लाइफ स्टाइल से अपने बच्चे की ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं। जानने के लिए यहां देखें-

इन्हें भी देखें-

Pregnancy गर्भावस्था में मन्दिर जाना चाहिए या नहीं?
प्रेगनेंट होने के लिए Full गाइड बुक PDF
जानें- पेट में लड़का हो तो कहाँ दर्द होता है?
हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने के सबसे असरदार उपाय 

 

प्रिय महिला मित्रों, HealthNeed. In पोर्टल पर आज आपको गर्भ में बच्चे का विकास ना होने का कारण क्या होता है, गर्भ में बच्चे का विकास ना हो तो क्या करें…..

प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ ना होना (Pregnancy Me Baby Ki Growth) यानी प्रेगनेंसी में बेबी के विकास से संबंधित विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गयी‌।

इसके अतिरिक्त प्रेगनेंसी टिप्स, गर्भावस्था, पीरियड, ओवुलेशन, मासिक धर्म आदि से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जा सकते हैं.

यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो आप बेझिझक नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here