प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ के लिए क्या खाना चाहिए- यहां देखें

प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ के लिए क्या खाना चाहिए, Kya Khaye, गर्भ में बच्चे की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं?, प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ के लिए क्या खाएं?

क्या आप प्रेग्नेंट महिला है और अपने बेबी की ग्रोथ को लेकर के परेशान हैं तो यहां प्रेग्नेंट महिला कैसे अपनी प्रेगनेंसी के दौरान अपने बेबी ग्रोथ को अच्छी बना सकती है- इसके लिए कुछ बेहतरीन टिप्स बताई जा रही हैं।

विशेष रूप से प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ के लिए क्या खाना चाहिए- इसकी सारी जानकारी यहां दी जा रही है। गर्भ में बच्चे की ग्रोथ कैसे बढ़ाए, प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ के लिए क्या खाना चाहिए।

अक्सर इस तरह के सवाल हर एक प्रेग्नेंट महिला के मन में होते हैं। तो आइए, यदि आप भी अपने होने वाले बच्चे की खातिर, अपनी प्रेगनेंसी में अपने खान-पान को अच्छा रखना चाहते हैं

ताकि आपका होने वाला बेबी आपकी मनपसंद का हो तो यहां बताए गए प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ के लिए क्या खाएं- से संबंधित महत्वपूर्ण बातों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

इन्हें भी देखें-

प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ के लिए क्या खाएं

हर महिला की जीवन में एक दौर आता है, जो कि उसका एक अद्वितीय सुकून का फल होता है। आप एक महिला हैं तो आपको जरूर पता होगा कि प्रेगनेंसी ही वह समय है, जब आपको बहुत सारी बातों का ध्यान रखना होता है।

जिससे कि आपका बेबी बहुत ही सुदृढ शरीर वाला हो। इसके लिए आपको अपनी डेली लाइफस्टाइल को बदलना भी काफी जरूरी है। यदि प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ के लिए खानपान की बात की जाए तो इसका अपने आप में एक अहम योगदान है।

विशेष रुप से यदि आप चाहती हैं कि आपका होने वाला बेबी शारीरिक रूप से पूर्ण विकसित अंग वाला हो।

उसके शरीर में किसी अंग में विकास की कमी ना हो, तो आपको इसके लिए अपने दिल्ली फूड स्टाइल को चेंज करना होगा।

अजमेर होटल के एक्सपर्ट डॉक्टर के मुताबिक प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ के लिए आपको अपने खाद्य पदार्थों में निम्न चीजों को जरूरी रूप से शामिल करना चाहिए

अंडा एवं मछली

अंडा एक प्रेग्नेंट महिला के लिए बहुत ही बेहतरीन प्रोटीन का स्रोत है। प्रेगनेंसी के दौरान आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होना जरूरी है ताकि यह आपके आगामी शिशु पर भी अच्छा असर डाले। उसके लिए अंडा मछली का सेवन जरूर करें।

यदि आप मांसाहार नहीं करते हैं तो आगे हम शाकाहारी तौर पर कौन से खाद्य पदार्थ आपको लेने चाहिए, वह भी बता रहे हैं।

दूध दही

दूध इसके अलावा दही और छाछ- इन तीनों का सेवन करना प्रेगनेंसी में किसी चमत्कार से कम नहीं है।

जी हां, यह आपके शिष्य को एक विशेष गुणों वाला और विशेष शरीर वाला बनाता है। जैसा कि आप चाहती हैं। दूध एवं दही में कैल्शियम और साथ में प्रोटीन की मात्रा काफी पाई जाती है।

अपने बच्चे की ग्रोथ के लिए प्रेगनेंसी के दौरान दूध दही छाछ आदि का सेवन जरूर करें।

पालक एवं हरे पत्ते

यदि आप शाकाहारी हैं तो आपको पालक एवं अन्य हरे पत्तियों वाली सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए।

लगभग सभी प्रकार के हरे पत्ते वाली सब्जी में फोलिक एसिड विशेष रूप से पाया जाता है।

इसके अलावा कैल्शियम प्रोटीन विटामिन सी एवं अन्य मिनरल्स भी हरे पत्तों में पाए जाते हैं।

गाजर का सेवन

गाजर सभी सब्जियों में एक विशेष प्रकार की सब्जी है, जिसमें कि विटामिन सी की मात्रा काफी अधिक होती है।

इसके अलावा गाजर में बीटा कैरोटीन भी होता है, जोकि आपके बेबी की ग्रोथ के लिए अन्यतम स्रोत है। अतः प्रेगनेंसी में गाजर का सेवन जरूर करें।

टमाटर बहुत फायदेमंद

टमाटर शरीर में एक नई ऊर्जा को संचारित करने में विशेष सहायक है। सभी सब्जियों में टमाटर का विशेष योगदान होता है लेकिन आपको विशेष रूप से टमाटर का सेवन करना चाहिए।

यदि आप प्रेगनेंसी (गर्भावस्था) में हैं तो। टमाटर में ल्यूटिन एंड लाइकोपिन नाम के मुख्य तत्व पाए जाते हैं। जो कि किसी भी शारीरिक आंतरिक अंग उपांग के भरपूर विकास में अपना अमूल्य योगदान देते हैं।

सौंफ- बेबी ग्रोथ के लिए

सौंफ का इस्तेमाल आप किसी भी तरीके से कर सकते हैं। सौंफ में पोटैशियम विशेष रूप से पाया जाता है जो कि आपके लिवर को साफ करता है, साथ ही आपके पेट में पल रहे बच्चे की ग्रोथ को अच्छा करता है।

इन्हें भी देखें-

 

प्रिय महिला मित्रों, भारत के नम्बर वन इस HealthNeed.in पोर्टल पर आज प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ के लिए क्या खाये (Pregnancy Me Baby Ki Growth Ke Liye Kya Khaye) यानि गर्भ में बच्चे की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं?…

प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ के लिए क्या खाएं?- इत्यादि प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ के लिए खानपान से जुड़ी विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गयी।

इसके अलावा प्रेगनेंसी, मासिक धर्म (पीरियड) या अन्य किसी भी रोग के उपचार से जुड़ी जानकारी के लिए एकबार इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जरूर पधारें।

यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो आप बेझिझक नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

 

Leave a Comment