प्लेटलेट्स बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा | Platelets Badhane Ki Homeopathic Medicine

शरीर में प्लेटलेट्स का होना बहुत ज्यादा जरूरी है, क्या आप भी प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए कोई विशेष असरदार दवा ढूंढ रहे हैं, प्लेटलेट्स बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पहुंचे हैं।

यहां हम आपको प्लेटलेट्स बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा एवं प्लेटलेट्स बढ़ाने के आयुर्वेदिक एवं अन्य विभिन्न प्रकार के असरदार रामबाण तरीके बता रहे हैं।

भारत की नंबर वन हिंदी हेल्थ वेबसाइट healthneed.in पर आपका स्वागत है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा कौन सी है?, प्लेटलेट्स बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा, प्लेटलेट्स बढ़ाने की एलोपैथिक दवा, प्लेट्लेट्स बढ़ाने के विभिन्न घरेलू आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक तरीके बताये जा रहे हैं।

अतः यदि आप अभी अपने ब्लड में प्लेटलेट्स की मात्रा को बढ़ाना चाहते हैं तो यहां बताई गई बातों को ध्यानपूर्वक पढ़ें. आइए, जानते हैं.

क्या होम्योपैथी प्लेटलेट्स को ठीक कर सकती है?

आज के इस दौर में होम्योपैथी में यह पूर्ण रूप से संभव हो पाया है कि प्लेटलेट्स की कमी को भी होम्योपैथी दूर कर पाती है। इसमें किसी प्रकार की कोई शंका नहीं है कि प्लेटलेट्स को होम्योपैथी के द्वारा बढ़ाया जा सकता है।

होम्योपैथी द्वारा इम्यून सिस्टम को भी मजबूत किया जा सकता है एवं सभी प्रकार के रक्त विकारों से संबंधित रोगों को दूर किया जा सकता है. ऐसा होम्योपैथी भी स्वयं दावा करती है और यह लोगों द्वारा अनुभव भी किया गया है.

यदि आप होम्योपैथी के द्वारा प्लेटलेट्स को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सही तरीके से सही होम्योपैथिक दवाइयों का इस्तेमाल करना चाहिए. अतः यहां हम आपको प्लेटलेट्स बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा के बारे में विशेष जानकारी दे रहे हैं।

प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा कौन सी है?

प्लेटलेट्स एक रक्त संबंधित विकार है यानी मानव शरीर में जब ब्लड में प्लेटलेट्स नामक तत्व कम होने लगता है तो इसके कारण रक्त से संबंधित विभिन्न प्रकार के रोग होते हैं।

होम्योपैथी में प्लेटलेट्स की समस्या को सही करने के लिए बहुत सारी दवाइयां उपलब्ध हैं।

होम्योपैथिक उपचार भी उपलब्ध है। उनमें से कुछ विशेष होम्योपैथिक दवाओं के बारे में आगे जानकारी दी जा रही है। अतः इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें।

इन्हें भी देखें-

प्लेटलेट्स बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा, Platelets Badhane Ki Homeopathic Medicine

हेल्थ रिसर्च के मुताबिक ब्लड में प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवाई विशेष सहायक मानी गई है।

आप इनका सेवन कर सकते हैं और अपने रक्त में प्लेटलेट्स की कमी को पूरा कर सकते हैं।

यहां कुछ विशेष बेहतरीन होम्योपैथिक दवा की लिस्ट एवं उनकी जानकारी दी जा रही है। यह प्लेटलेट्स बढ़ाने की होम्योपैथिक दवाई काफी कारगर मानी गई हैं।

अरुम ट्राइफिलम

होम्योपैथी में अरुम ट्राईफिलम दवाई प्लेटलेट को बढ़ाने के लिए बहुत ही ज्यादा रामबाण कारगर दवाई है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक डेंगू की चपेट में आने से एक व्यक्ति के ब्लड में प्लेटलेट्स की बहुत ज्यादा कमी हो गई थी। ऐसे में उसको प्लेटलेट्स बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा अरुम ट्राईफिलम दी गयी।

इसके बाद बेहतरीन आश्चर्यजनक परिणाम देखने को मिले। अरुम‌ ट्राईफिलम होम्योपैथिक दवा के द्वारा उस व्यक्ति के रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या पहले से बहुत ज्यादा मात्रा में बढ़ चुकी थी और उसका स्वास्थ्य काफी बेहतर हो चुका था।

पेटेलिया 200C

यदि आपके शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या बहुत ज्यादा कम हो चुकी है तो ऐसे में प्लेटलेट्स बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा पेटेलिया 200c आपके लिए बहुत ज्यादा कारगर हो सकती है.

इस दवा के आश्चर्यजनक चौकाने वाले परिणाम देखने को मिलते हैं. यहां शीघ्र असर करने वाली होम्योपैथिक दवा है जो कि प्लेटलेट्स की संख्या को जल्द ही बढ़ा देती है।

पाइरोजेनम 200C

प्लेटलेट्स बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा में पायरोजेनियम 200c भी बहुत ज्यादा चर्चित एवं प्रसिद्ध दवा है।

इस दवा के सेवन से प्लेटलेट्स की कमी पूरी हो जाती है। विभिन्न रिपोर्ट के मुताबिक Platelets बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा पायरोजेनियम 200 के बहुत ही अच्छे सुखद परिणाम देखने को मिले हैं।

हालांकि ऐसा हो सकता है कि किसी व्यक्ति के शारीरिक प्रकृति के अनुसार यह दवा थोड़ा कम समय में या थोड़ा ज्यादा समय में अपना असर दिखाए. लेकिन प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए पायरोजेनियम होम्योपैथी दवा काफी अच्छी मानी जाती है।

 

प्लेटलेट्स बढ़ाने की कुछ अन्य होम्योपैथिक दवाइयाँ

वैसे तो हमने आपको प्लेटलेट्स बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा के बारे में पहले ही बता दिया है.

इसके अलावा भी कुछ विशेष दवाई उपलब्ध हैं जो प्लेटलेट्स की मात्रा को बढ़ाने में काफी कारगर हैं। होम्योपैथी में इन दवाओं का नाम काफी सुना जाता है। अतः इन्हें भी जान लीजिए।

फेरम मेटालिकम 200C

होम्योपैथी में फेरम मैटेलिकम 200 सी दवा भी प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए Use की जाती है. डॉक्टर के परामर्श अनुसार आप इस दवा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

लाइकोपोडियम 200C

लाइकोपोडियम दवा होम्योपैथी में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है। इस दवा के अलग-अलग प्रकार हैं और अलग-अलग रोगों के लिए इस्तेमाल में लाई जाती है।

यदि आपके रक्त में प्लेटलेट्स की मात्रा कम है तो आप लाइकोपोडियम 200 सी दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एसिडम फॉस्फोरिकम 200C

एसिडम फास्फोरिकम 200C एक ऐसी होम्योपैथिक दवा है जो रक्त में होने वाले नकारात्मक एसिड को खत्म करती है और प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करती है।

आर्सेनिकम एल्बम 200C

चिकित्सक के परामर्श अनुसार प्लेटलेट्स की कमी को दूर करने के लिए आप प्लेटलेट्स बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा आर्सेनिकम एल्बम 200c का भी उपयोग कर सकते हैं।

इन्हें भी देखें-

प्लेटलेट्स बढ़ाने की होम्योपैथिक दवाओं के बारे में अंतिम सलाह

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि होम्योपैथी दवाओं के द्वारा प्लेटलेट्स की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है लेकिन इसके लिए आपको डॉक्टर से परामर्श लेना बहुत ज्यादा जरूरी है और अपने शारीरिक रोग या समस्या को समझना भी उतना ही जरूरी है.

अगर आप सही तरीके से सही रूप में चिकित्सक के परामर्श अनुसार होम्योपैथिक दवाओं का इस्तेमाल करते हैं तो आप प्लेटलेट्स की कमी को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

प्लेटलेट्स जल्दी बढ़ाने के लिए क्या खाएं? Homeopathy

आयुर्वेद अथवा homeopathy या फिर एलोपैथ सभी प्रकार की चिकित्सा पद्धतियां खानपान पर विशेष ध्यान देती हैं. यदि किसी व्यक्ति के शरीर में प्लेटलेट्स की कमी है तो ऐसे में अपने खानपान के द्वारा भी प्लेटलेट्स की कमी को पूरा किया जा सकता है.

इसमें आप दो तरह से भोजन ले सकते हैं. यदि आप शाकाहारी हैं तो विटामिन सी प्रोटीन की मात्रा संयुक्त भोजन अवश्य करें। जैसे कि पनीर, मिल्क, सोया, बादाम, पिस्ता, अखरोट इत्यादि प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं।

वहीं यदि आप मांसाहार करते हैं तो मछली, मटन, बीफ, चिकन, अंडा आदि आपके लिए प्लेटलेट्स बढ़ाने में मददगार हो सकता है.

प्लेटलेट्स कम होने के क्या लक्षण होते हैं?

प्लेटलेट्स कम होना बहुत सारी बीमारियों की ओर इशारा करता है। आप ऐसा समझ लीजिए कि शरीर में यदि रक्त का संचार कम होता है या रक्त में प्लेटलेट्स तत्व की कमी होती है तो यह पूरे शरीर पर नकारात्मक असर डालता है। आमतौर पर इसके कुछ मुख्य लक्षण निम्न प्रकार से देख सकते हैं.

  • स्किन पर रेड रेड दिखना.
  • कम चोट में भी ज्यादा खून निकलना.
  • जोड़ों में दर्द होना.
  • नाक से खून बहना
  • घुटनों में दर्द होना
  • कूल्हों में दर्द होना

उपरोक्त लक्षणों के अलावा प्लेटलेट्स कमी होने के बहुत सारे अन्य लक्षण भी हैं, जिनके बारे में आप विस्तार से जानने के लिए इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जा सकते हैं.

यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो या आपको किसी भी प्रकार की सहायता चाहिए हो तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

इन्हें भी देखें-

प्रिय स्वास्थ्य प्रेमियों, आज के इस आर्टिकल में भारत की नंबर वन हिंदी हेल्थ वेबसाइट healthneed.in पर प्लेटलेट्स बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा,Platelet count badhane ki Homeopathic medicine, प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा कौन सी है, क्या होम्योपैथी प्लेटलेट्स को ठीक कर सकती है, प्लेटलेट्स जल्दी बढ़ाने के लिए क्या खाएं, प्लेटलेट कम होने के लक्षण क्या हैं- इत्यादि प्लेटलेट्स से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गयी।

प्लेटलेट्स से जुड़ी किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जा सकते हैं या किसी भी प्रकार का सवाल हो तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here