प्लास्टिक सर्जरी का खर्च- यहां जानें | Plastic Surgery Cost In India

क्या आप प्लास्टिक सर्जरी करवाने की सोच रहे हैं और आपको पता नहीं है कि प्लास्टिक सर्जरी करवाने के लिए सबसे अच्छा हॉस्पिटल कहां है, प्लास्टिक सर्जरी का खर्च कितना आएगा, प्लास्टिक सर्जरी कैसे की जाती है तो आप बिल्कुल सही जगह पहुंचे हैं.

भारत की नंबर वन हिंदी हेल्थ वेबसाइट HealthNeed.in में आपका स्वागत है. यदि आप प्लास्टिक सर्जरी करवाने के बारे में सोच रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है.

यहां प्लास्टिक सर्जरी से जुड़े आपके सभी सवालों का जवाब मिलने वाला है. इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के बाद आपको आपके सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा.

प्लास्टिक सर्जरी का खर्च- Plastic Surgery Cost In India

यदि आप इंडिया में किसी भी सिटी में एक अच्छे हॉस्पिटल से प्लास्टिक सर्जरी करवाना चाहते हैं तो इसके खर्चे के लिए अलग-अलग कारक निर्भर करते हैं, जिसके आधार पर यह कहा जा सकता है कि प्लास्टिक सर्जरी में आपका कितना खर्चा हो सकता है।

आमतौर पर यदि आपने Plastic Surgery करवाने का सोच लिया है तो आपके पास कम से कम एक लाख से दो लाख के बीच का बजट होना ही चाहिए।

आप चाहे किसी भी हॉस्पिटल से प्लास्टिक सर्जरी करवाएं. कम से कम डेढ़ लाख रुपए तक का खर्चा आ ही जाता है।

प्लास्टिक सर्जरी के खर्चे को आप इस तरह से समझ सकते हैं कि जब भी आप प्लास्टिक सर्जरी करवाने जाते हैं तो खर्चे से जुड़ी कुछ विशेष बातों की जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए जैसे कि

  • Operation Room Cost
  • Follow-up Sessions
  • Material Costs
  • Surgeon Fees (सर्जरी वैद्य शुल्क)

सर्जरी का टोटल खर्चा उपरोक्त बातों पर निर्भर करता है या अलग-अलग हॉस्पिटल के मुताबिक कम ज्यादा हो सकता है।

यदि आप सर्जरी करवानी के लिए सबसे अच्छे हॉस्पिटल के बारे में जानना चाहते हैं अथवा जानना चाहते हैं कि भारत में सबसे बेहतरीन सर्जरी कहां करवाई जाती है तो उसकी जानकारी आगे दी जा रही है। सर्जरी से जुड़े विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी यहां दे रहे हैं।

इन्हें भी देखें-

नाक की प्लास्टिक सर्जरी में कितना खर्च आता है

यदि आपका Nose खराब हो चुका है या किसी भी वजह से यह भद्दा दिखता है या आपको अपने नाक से परेशानी है और आप अपने Nose की सर्जरी कराना चाहते हैं तो नाक की प्लास्टिक सर्जरी में कम से कम आपके पास 50,000 से लेकर 100000 के बीच पैसे होनी चाहिए।

नाक की सर्जरी में इतना खर्चा आ ही जाता है। इसके अलावा यदि आप नाक के साथ Complete Face की सर्जरी करवाते हैं तो इसके लिए थोड़ा ज्यादा खर्चा होता है.

इन्हें भी देखें-

चेहरे की प्लास्टिक सर्जरी का खर्च / Face Plastic Surgery Cost In Rupees

यदि आप पूरे चेहरे की सर्जरी करवाना चाहते हैं तो इसमें लगभग डेढ़ लाख (1.50 Lac INR) तक का खर्चा आना नॉर्मल बात है. आजकल चेहरे की प्लास्टिक सर्जरी अधिक संख्या में करवाई जा रही है। डेढ़ लाख के खर्चे में सर्जन फीस, ऑपरेशन रूम कॉस्ट, मैटेरियल कॉस्ट इत्यादि सब कुछ शामिल हैं।

प्लास्टिक सर्जरी कहां होती है / प्लास्टिक सर्जरी हॉस्पिटल
भारत में बहुत सारे ऐसे Best Hospitals हैं जहां आप प्लास्टिक सर्जरी या कॉस्मेटिक सर्जरी करवा सकते हैं।

ध्यान दें, जब भी आप प्लास्टिक सर्जरी करवाने की सोचें तो एक बेहतर सर्जन के पास ही जाएं।

आपको एक अच्छे हॉस्पिटल से ही प्लास्टिक सर्जरी करवानी चाहिए। आजकल बहुत सारे सर्जन ऐसे भी हैं जो सर्जरी के लिए बहुत ज्यादा पैसे चार्ज करते हैं।

भारत के लखनऊ शहर में, दिल्ली, जो कि भारत की राजधानी है, इसके अलावा Kerala, Bangalore & Mumbai में प्लास्टिक सर्जरी या कॉस्मेटिक सर्जरी के हर प्रकार के सर्जन Available हैं। आप अपने शहर के हिसाब से सही हॉस्पिटल का चुनाव कर सकते हैं।

इन्हें भी देखें-

अलग-अलग प्लास्टिक सर्जरी में कितना पैसा लगता है?

अलग-अलग प्रकार की सर्जरी में अलग-अलग लागत होती है। यहां कुछ पॉपुलर सर्जरी के नाम तथा उनकी पोस्ट के बारे में जानकारी दी गई है।

Surgery Name Surgery Cost
स्तनों का सर्जरी ₹ 90,000 – ₹ 2,60,000
चूतड़ को घटाना/बढाना ₹ 2,00,000 – ₹ 4,00,000
पलकों की सर्जरी (Blepharoplasty) ₹ 45,000 – ₹ 50,000 (लगभग)
नाक की सर्जरी (Rhinoplasty) ₹ 50,000 – ₹ 2,50,000
कान की सर्जरी (Otoplasty) ₹ 1,00,000 – ₹ 1,50,000
होठों का आपरेशन ₹ 45,000 – ₹ 50,00
Full FaceLift Surgery (Rhytidectomy ₹ 1,00,000 – ₹
₹ 2,25,000 – ₹ 2,50,000 (फुल फेसलिफ्ट)

प्लास्टिक सर्जरी से क्या क्या किया जा सकता है?

प्लास्टिक सर्जरी के बहुत सारे प्रकार होते हैं। मुख्य रूप से पुरुषों के लिए अलग तरह की प्लास्टिक सर्जरी या कॉस्मेटिक सर्जरी का उपयोग किया जाता है तो वहीं महिलाओं के लिए भी अलग-अलग प्रकार की सर्जरी या उपलब्ध है।

प्लास्टिक सर्जरी के द्वारा आप कुछ भी कर सकते हैं। जैसे कि अपने किसी भी शारीरिक अंग को बदल सकते हैं। इसमें शरीर के बाहरी हिस्से वाले अंग तथा आंतरिक अंग भी शामिल हैं।

आजकल की मेडिकल इंडस्ट्री में भारत ने इतनी Growth कर ली है कि आप लगभग अपनी हर प्रकार की surgery करवा सकते हैं.

यदि आपको चेहरे की सर्जरी करवानी है तो आप आसानी से मनचाहा चेहरा पा सकते हैं. शरीर के किसी भी अंग की सर्जरी वर्तमान समय में आसानी से करवा सकते हैं.

क्या आप सर्जरी से अपना चेहरा बदल सकते हैं?

जी हां, यदि आप प्लास्टिक सर्जरी के द्वारा अपना चेहरा बदलना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान है.

जिन लोगों का चेहरा जल जाता है, किसी वजह से विकृत हो जाता है, वे लोग प्लास्टिक सर्जरी या कॉस्मेटिक सर्जरी के द्वारा अपने चेहरे को फिर से तरोताजा एवं सुंदर बेहतरीन अवस्था में पा सकते हैं।

बॉलीवुड में बहुत सारी ऐसी अभिनेत्रियां (Actress) हैं, जिन्होंने प्लास्टिक सर्जरी के द्वारा अपना चेहरा बदला है और आज हम उनके असली चेहरे को नहीं जानते हैं. यही प्लास्टिक सर्जरी का कमाल है.

इन्हें भी देखें-

प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में भारत की नंबर वन हिंदी हेल्थ वेबसाइट है HealthNeed.in पर प्लास्टिक सर्जरी का खर्च 2022, प्लास्टिक सर्जरी में कितना खर्चा आता है, चेहरे की प्लास्टिक सर्जरी का खर्चा, प्लास्टिक सर्जरी कैसे की जाती है इत्यादि प्लास्टिक सर्जरी से जुड़ी विभिन्न प्रकार की जानकारी दी गई.

प्लास्टिक सर्जरी अथवा हेल्थ से जुड़ी अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जा सकते हैं.

यदि आपका कोई भी सवाल हो तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं अथवा हमारी डॉक्टर टीम से बात करने के लिए हेल्थ नीड Free Live Community से जुड़ सकते हैं।

(If you want to make make money online can visit on make money website)

सिर दर्द की सबसे अच्छी दवा कौन सी है- यहाँ देखें जानिए- लो शुगर के आसान घरेलू उपाय जानिए- बार-बार बुखार आने के कारण और उपाय सर्दियों में चेहरे पर कौन सी क्रीम लगानी चाहिए- जानें बेहतरीन क्रीम जानिए- सुबह खाली पेट अनार खाने के फायदे