पेट की चर्बी कम करने का आयुर्वेदिक उपाय | Pet Ki Charbi Kam Karne Ke Upay- Ayurvedic

पेट की चर्बी कम करने का आयुर्वेदिक उपाय | Pet Ki Charbi Kam Karne Ke Upay- Ayurvedic

वर्तमान में अधिकांश लोगों के साथ पेट की चर्बी की समस्या देखी जा रही है। जब पेट में चर्बी ज्यादा होने लगती है तो पेट भी बढ़ने लगता है और इसके कारण तरह तरह के रोग भी शरीर को जकड़ने लगते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको पेट की चर्बी कम करने का आयुर्वेदिक उपाय बताने जा रहे हैं। Pet Ki Charbi Kam Karne Ke Upay- Ayurvedic

इसके अतिरिक्त पेट की चर्बी को कम करने की एक्सरसाइज, पेट की चर्बी को कैसे कम करें, पेट की चर्बी को कम करने के घरेलू उपाय इत्यादि बहुत सारी बातें हम आपको आज यहां देने जा रहे हैं।

यदि आप भी अपने पेट को ले कर परेशान हैं, आपके पेट में चर्बी बहुत ज्यादा बढ़ रही है आपके पेट का साइज भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा हेल्पफुल होगा। अतः इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ते रहिए। pet ki charbi kam karne ka ayurvedic upay

पेट की चर्बी कम करने का आयुर्वेदिक उपाय- Pet Ki Charbi Kam Karne Ke Upay- Ayurvedic

यदि आप भी सच में अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं, अपने पेट के साइज को लेकर के बहुत ज्यादा परेशान हैं तो यहां दिए गए पेट की चर्बी कम करने के आयुर्वेदिक उपाय आजमा सकते हैं।

  • त्रिफला का सेवन करें
  • एलोवेरा जूस पिएं
  • अजवाइन का पानी
  • नींबू पानी पिएं
  • नींबू अदरक व लहसुन
  • कलौंजी के बीज

इन्हें भी पढें-

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के बेहतरीन उपाय
ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने के रामबाण उपाय

 

आयुर्वेदिक उपाय 01- त्रिफला का सेवन

त्रिफला पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक है।इसका सेवन करने से शरीर का मोटापा भी घटता है और पेट की चर्बी कम होने लगती है। यह तीन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से मिलकर बना होता है। इसीलिए इसे त्रिफला कहा जाता है। यह पेट की चर्बी कम करने का बेहतरीन आयुर्वेदिक उपाय है।

 

आयुर्वेदिक उपाय 02- एलोवेरा जूस

नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन करने से शरीर के विभिन्न रोग दूर होते हैं। विशेष रूप से पेट के रोगों को दूर करने के लिए एलोवेरा जूस बहुत फायदेमंद बताया गया है। इससे पेट की चर्बी भी जल्द कम होने लगती है।

 

आयुर्वेदिक उपाय 03- अजवाइन का पानी

हेल्थ विशेषज्ञों का भी यह मानना है कि अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मोटापा बहुत हद तक कम किया जा सकता है। पेट की चर्बी इससे आसानी से दूर की जा सकती है।

 

आयुर्वेदिक उपाय 04- नींबू पानी पिएं

नींबू में विटामिन सी की मात्रा होती है जो कि स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी है। नींबू पानी पीने के बहुत सारे फायदे हैं जिनमें से पेट की चर्बी को कम करना भी इसका विशेष लाभ है।

 

आयुर्वेदिक उपाय 05- नींबू अदरक व लहसुन

यदि आप नींबू अदरक एवं लहसुन तीनों का एक साथ मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी से आपको निजात मिल सकता है।

 

आयुर्वेदिक उपाय 06- कलौंजी के बीज

कलौंजी के बीज और तेल का सेवन करने से पेट की चर्बी को दूर किया जा सकता है। यह महिला एवं पुरुष दोनों के लिए बहुत ज्यादा कारगर है। यदि किसी भी व्यक्ति के पेट की चर्बी बढ़ रही हो तो कलौंजी के बीज का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। यह पेट की चर्बी कम करने का बेहतरीन आयुर्वेदिक उपाय है।

इसे भी पढें-

बार-बार पेशाब आने की समस्या का इलाज (बुढापे में पेशाब बार बार आना)
यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय

 

पेट की चर्बी कम करने की आयुर्वेदिक दवा

यदि आप चाहते हैं कि आप की पेट की चर्बी बहुत जल्द ही दूर हो जाए तो इसके लिए आप आयुर्वेदिक दवाओं का सेवन कर सकते हैं। बाजार में अथवा पतंजलि स्टोर में विभिन्न प्रकार की आयुर्वेदिक दवाएं उपलब्ध हैं। जिनसे पेट की चर्बी को दूर किया जा सकता है। इनमें से कुछ बहुत ही कारगर दवाइयां निम्नलिखित हैं

 

आयुर स्लिम कैप्सूल (Ayur Slim Capsules)

आयुर् स्लिम कैप्सूल में विभिन्न प्रकार के औषधीय तत्व पाए जाते हैं। इसमें मेथी के बीजों का प्रयोग भी किया जाता है। इस कैप्सूल के इस्तेमाल से बार-बार खाने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है और कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी एवं बड़े हुए पेट से भी छुटकारा मिलने लगता है। इस कैप्सूल को खाने के बाद दिन में दो बाहर ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श लें।

 

गुडुची (Guduchi)- आयुर्वेदिक दवा

गुडुची एक बहुत ही बेहतरीन आयुर्वेदिक दवा है। यह गिलोय के द्वारा बनाई जाती है। आयुर्वेद में यह दवा विशेष रूप से पेट की चर्बी को कम करने के लिए और बढे हुए पेट को कम करने के लिए ही जानी जाती है।

यह विभिन्न प्रकार के अन्य लोगों को भी दूर करने में कारगर है। बाजार में यह कैप्सूल एवं पाउडर दोनों के रूप में मिल जाती है। चाहे तो गिलोय के पत्ते का सेवन भी कर सकते हैं।

 

गुग्गुलु (Guggulu)- पेट की चर्बी कम करने की दवा आयुर्वेदिक

पेट की चर्बी को दूर करने के लिए गुग्गुलु एक बेहतरीन आयुर्वेदिक दवा है इसने पाचन तंत्र भी बहुत मजबूत होता है। इसके अतिरिक्त सांसो से जुड़ी विभिन्न प्रकार की बीमारियों से भी यह दवा छुटकारा दिलाती है। बाजार में इसका जूस एवं गोलियां भी उपलब्ध है। जिनका सेवन आसानी से किया जा सकता है।

प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में पेट की चर्बी कम करने का आयुर्वेदिक उपाय बताया गया। इसके अतिरिक्त पेट की चर्बी कम करने की आयुर्वेदिक दवा एवं पेट की चर्बी को कम कैसे करें। इसके बारे में विभिन्न प्रकार की जानकारी दी गई है।

यह जानकारी विभिन्न रिसर्च एवं डॉक्टर के परामर्श के अनुसार यहां प्रस्तुत की गई हैं। अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

इसे भी पढें-

नींद ना आना (अनिद्रा) रोग के जबरदस्त घरेलू उपाय

इसे भी पढें-

सिर की नसों में दर्द क्यों होता है- कारण, लक्षण व असरदार उपाय
Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here