पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है | Period Miss Hone Ke Kitne Din Bad Ulti Hoti Hai

पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है- period miss hone ke kitne din bad ulti hoti hai

अक्सर महिलाओं के मन में यह सवाल रहता है कि पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है। सबसे पहले तो आपको यह जान लेना चाहिए कि पीरियड कई कारणों से मिस हो सकता है लेकिन इन सभी कारणों में से मुख्य कारण प्रेगनेंसी होता है।

प्रेगनेंसी के कारण पीरियड मिस हो जाता है या रुक जाता है लेकिन प्रेगनेंसी के कारण यदि पीरियड मिस हो रहा है तो इसके कुछ लक्षण जल्द ही दिखने लगते हैं। जिनमें से उल्टी होना भी एक विशेष लक्षण है। पीरियड मिस होने के कुछ दिन बाद उल्टी होने लगती है।

आज हम आपको यही जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहे हैं कि पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है। जब भी कोई महिला प्रेग्नेंट हो जाती है तो इसके कारण पीरियड रुक जाता है

लेकिन इसके कुछ विशेष लक्षण पाए जाते हैं जिनकी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं। अतः यदि आप भी जानना चाहते हैं कि पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ते रहिए

पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है

वैसे तो यह बात निश्चित रूप से नहीं कही जा सकती है कि पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है लेकिन सामान्यतः अक्सर महिलाओं के साथ पीरियड्स मिस होने के कुछ दिन बाद उल्टी होने की समस्या आने लगती है इसका विवरण निम्न प्रकार से है।

  • पीरियड मिस होने के 5 से 6 सप्ताह के बाद उल्टी होने लगती है।
  • कुछ महिलाओं को यह अधिक देर में भी हो सकता है।
  • पीरियड मिस होने के बाद कुछ महिलाओं को सुबह के टाइम उल्टी होने लगती है वहीं कुछ महिलाओं को पूरे दिन भर उल्टी का अनुभव होने लगता है।
  • यदि आपका पीरियड भी मिस हो गया है तो ऐसे में आपको थकान,उल्टी, मतली एवं ब्रेस्ट में संवेदनशीलता का अनुभव सा होने लगता है।
  • पीरियड मिस होने के बाद यदि उल्टी होने लग रही है तो आपको तुरंत ही डॉक्टर के पास जाकर प्रेगनेंसी टेस्ट करवाना चाहिए।

 

इन्हें भी पढें-

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के बेहतरीन उपाय
ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने के रामबाण उपाय

 

पीरियड मिस होने के बाद उल्टी क्यों होती है

जब भी कोई महिला संभोग कर दी है तो संभोग के पश्चात जब पीरियड मिस होने लगता है तो पीरियड मिस होने के बाद उल्टी होने लगती है या इसलिए होता है क्योंकि शरीर में हार्मोन परिवर्तित होने लग जाते हैं।

एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन में वृद्धि होने के कारण पीरियड मिस होने के बाद विभिन्न प्रकार के अनुभव होने लगते हैं। कई बार पूरी दिन भर उल्टी जैसा महसूस होता है।

पीरियड मिस होने के ये आठ कारण हर महिला को जानना चाहिए

कई बार ऐसा होता है कि पीरियड मिस होने के पीछे प्रेगनेंसी कारण ना होकर कुछ अन्य कारण भी होते हैं पीरियड मिस होने के बहुत सारे कारण है यदि आप एक महिला है तो आपको पीरियड में सोने की यह 8 कारण अवश्य जानने चाहिए।

  1. अत्यधिक तनाव
  2. स्मोकिंग या शराब का सेवन
  3. स्वास्थ्य खराब होना
  4. संभोग की वजह से
  5. हस्तमैथुन की वजह से
  6. गुप्त रोग होने के कारण
  7. प्रेगनेंसी के कारण
  8. हार्मोन की कमी

 

इसे भी पढें-

बार-बार पेशाब आने की समस्या का इलाज (बुढापे में पेशाब बार बार आना)
यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय

 

निष्कर्ष एवं परामर्श- पीरियड मिस होने के बाद उल्टी

पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है। यह निश्चित रूप से तो नहीं कहा जा सकता है। फिर भी अक्सर महिलाओं के साथ उल्टी होने की समस्या 5 से 8 सप्ताह के बीच आती है। यदि बिना किसी कारण के उल्टी होने की समस्या हो रही हो तो ऐसी स्थिति में आपको तुरंत कि डॉक्टर के पास जाकर चेकअप करवाना चाहिए।

प्यारे दोस्तों, आज की आर्टिकल में पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है इसकी जानकारी दी गई। यहां दी गई सारी जानकारी विभिन्न रिसर्च आदि पर आधारित है। पीरियड एवं पीरियड मिस होने से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल यदि आपके मन में हो तो आप बेझिझक कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। धन्यवाद।

 

पीरियड मिस होने के बाद उल्टी से संबंधित पूछे गए कुछ सवाल- FAQs

 

01- प्रेगनेंसी के अलावा पीरियड मिस होने के कारण

प्रेगनेंसी के अलावा भी पीरियड मिस होने के बहुत सारे कारण होते हैं। जिनमें से स्मोकिंग करना अत्यधिक हस्तमैथुन करना तनावपूर्ण जीवन शैली का होना अथवा किसी रोग का होना पीरियड मिस होने के अन्य मुख्य कारण हैं।

02- पीरियड मिस होने पर कौन सी टेबलेट ले?

अक्सर कई लोग पूछते हैं कि पीरियड मिस होने पर कौन सी टेबलेट लेनी चाहिए?पीरियड मिस होने की टेबलेट- यदि आपके साथ भी कुछ ऐसी समस्या हो रही है कि आपका पीरियड मिस हो रहा है और आप टेबलेट लेने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि बेहतर है कोई टेबलेट ना लें। सबसे पहले डॉक्टर से अपना चेकअप जरूर करवा लें। इसके बाद ही टेबलेट का परामर्श लें।

03- पीरियड मिस होने पर क्या परेशानी हो सकती है?

पीरियड मिस होने पर आपको एक बार डॉक्टर से चेकअप जरूर कर लेना चाहिए, नहीं तो पीरियड मिस होने के बाद तरह तरह की परेशानी हो सकती है। यदि आप शादीशुदा नहीं हैं तो प्रेगनेंसी की समस्या हो सकती है। इसके अतिरिक्त यदि बिना संभोग आदि के पीरियड मिस हो रहा है तो कोई रोग भी हो सकता है।