पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो क्या समझे – यहाँ जानिए

पीरियड यानि मासिक धर्म आना यदि बंद हो जाए तो इसका संकेत प्रेगनेंसी की तरफ ही होता है। ऐंसे में महिलाओं के मन में अक्सर यह सवाल होता है कि यदि उनका पीरियड आना बंद हो जाए तो वे गर्भवती हो चुकी हैं। आपके इसी सवाल का सटीक जवाब यहाँ दिया जा रहा है।

यदि आप एक महिला हैं और आपका मासिक धर्म (Period) बंद हो गया है तो इसका क्या मतलब है, पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो क्या समझे- इसकी पूरी जानकारी दी जा रही है। अतः यहाँ दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढें। आपकी सारी शंकाओं का समाधान होने वाला है।

पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो क्या समझे

यदि आपका पीरियड आना बंद हो चुका है और दस दिन या उससे ज्यादा समय बीत गया है। आपने प्रेगनेंसी टेस्ट करवाया तो आपकी रिपोर्ट नेगेटिव आ रही है। ऐसे में आपके पीरियड न आने की कोई दूसरी वजह हो सकती है।

ऐंसा जरूरी नहीं है कि पीरियड न आए तो इसका मतलब महिला प्रेगनेंट हो चुकी है। क‌ई बार महिलाओं को दो-दो, तीन-तीन महीनों तक भी पीरियड नहीं आते, लेकिन वे प्रेगनेंट भी नहीं होती है। ऐंसी स्थिति में पीरियड न आने के कुछ अन्य कारण होते हैं। जिनकी जानकारी आगे दी गयी है।

1. HCG हार्मोन

महिलाओं में HCG हार्मोन का उनकी प्रेगनेंसी में विशेष योगदान होता है। जब महिला शारीरिक संबंध बनाती है तो उसके कुछ दिनों बाद उसके यूरिन में इस हार्मोन की मात्रा अधिक हो जाती है जो कि यह दर्शाता है कि आप प्रेगनेंट हैं, लेकिन जब आप संबंध बनाने के बाद जल्दी ही प्रेगनेंसी टेस्ट करते हैं तो यह हार्मोन कम होने की वजह से प्रेगनेंसी टेस्ट करवाने पर नेगेटिव दिखा सकता है। अतः आपको पीरियड न आने के बाद 20 दिनों तक इंतजार करना चाहिए।

2. थायराइड की समस्या

यदि आप थाइरॉइड के शिकार हैं तो यह आपके पीरियड को प्रभावित कर सकता है। थाइरॉइड महिला के मासिक चक्र पर असर डालता है।

3. दवाइयों का इस्तेमाल

यदि आप अपने रोजमर्रा की जिंदगी में ज्यादा दवाइयों का सेवन करते हैं तो हो सकता है कि यह आपके पीरियड को प्रभावित करे।

4. अनियमित लाइफ स्टाइल

यदि आपका दैनिक खानपान एवं आहार विहार सही नहीं है तो यह भी आपके पीरियड न आने का कारण बन सकता है। अतः नियमित रूप से अपनी दिनचर्या को सही से Follow करें।

5. बार बार पेशाब

क‌ई महिलाएं बार बार पेशाब आने की समस्या से ग्रसित होती हैं। बार बार पेशाब की बीमारी पीरियड यानि मासिक धर्म को रोक सकती है। 

इन्हें भी देखें-

पीरियड मिस होने पर प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट नेगेटिव आए तो क्या समझे

वैंसे तो हमने आपको ऊपर बता दिया है कि पीरियड मिस होने पर प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट यदि नेगेटिव आता है तो इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं।
आमतौर पर जब एक महिला किसी पुरुष के साथ संबंध बनाती है तो उस दौरान आपके एग के भीतर स्पर्म प्रवेश कर जाता है। जिसकी वजह से आपका पीरियड आना बंद हो जाता है। लेकिन क‌ई बार पीरियड बंद होने की वजह प्रेगनेंसी नहीं होती है।

हालांकि, यदि आपने संबंध बनाया है और पीरियड नहीं आ रहे हैं तो आपको प्रेगनेंसी टेस्ट जरूर करवा लेना चाहिए। यदि पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो क्या समझे- तब आपको डाक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि हो सकता है आपके पीरियड न आने की कोई बड़ी वजह हो।

पीरियड मिस होने के 14 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो क्या समझे?

यदि आपके पीरियड को बंद हुए 14 दिन हो चुके हैं और अभी भी प्रेगनेंसी टेस्ट करवाने पर नेगेटिव ही आ रहा है तो आपको कुछ और दिनों का इंतजार कर लेना चाहिए। 25 दिन बाद फिर से प्रेगनेंसी टेस्ट करें। यदि तब भी रिपोर्ट नेगेटिव आए तो पीरियड न आने की कोई अन्य वजह है।

अगर टेस्ट नेगेटिव है और पीरियड नहीं है तो क्या मैं अभी भी प्रेग्नेंट हो सकती हूं?

जी हां। पीरियड आना बंद हो गया हो और टेस्ट भी नेगेटिव आ रहा हो तो इसका ये मतलब नहीं कि आप प्रेगनेंट नहीं हो सकती हैं। अभी भी कुछ दिनों बाद आपकी प्रेगनेंसी की पूरी संभावना है। अतः आपको धैर्य रखना चाहिए।

इन्हें भी देखें-

मेरा पीरियड 11 दिन लेट लेकिन नेगेटिव प्रेगनेंसी टेस्ट क्यों होता है?

पीरियड का 11 दिन देरी होना कोई बड़ी बात नहीं है। ऐंसे में प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव आना भी कोई बड़ी बात नहीं। आपको कुछ और दिन इंतजार करना चाहिए।

क्या 10 दिन लेट पीरियड नॉर्मल है?

जी हां। दस दिन लेट पीरियड एक सामान्य बात है। क‌ई बार महिलाओं के साथ यह होता है। हर महीने ठीक समय पर पीरियड आए- इसकी कोई गारंटी नहीं है।

प्रिय स्वास्थ्य प्रेमियों, आज के इस आर्टिकल में भारत की नम्बर वन हिंदी हेल्थ वेबसाइट HealthNeed.in पर पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो क्या समझे, पीरियड मिस होने के 14 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो क्या समझे?

इत्यादि पीरियड एवं प्रेगनेंसी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी। प्रेगनेंसी से जुड़ी अन्य किसी भी जानकारी या सहायता के लिए इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जाएं।

 

सवाल 1. अगर प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव आता है और फिर भी पीरियड नहीं आता है तो क्या करें?

जवाब- आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है. हां यदि ज्यादा दिनों तक पीरियड रुका रहे तो चिकित्सक को अवश्य दिखवाएं.

सवाल 1. मेरा पीरियड 10 दिन लेट क्यों प्रेग्नेंट नहीं है?

जवाब- अपने आप को परखें. कहीं आप अधिक तनाव ग्रस्त तो नहीं है. कई बार तनाव की वजह से भी पीरियड बंद होता है.

सवाल 1.
पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव आएगा?

जवाब- पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद टेस्ट सकारात्मक हो सकता है. ध्यान रहे पीरियड मिस होने के बाद कम से कम 20 से 21 दिनों का इंतजार जरूर करें.

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here