पीरियड आने के बाद भी क्या कोई प्रेग्नेंट हो सकते है?- जानिए पूरी जानकारी | Period Aane Ke Baad Bhi Pregnancy Ho Sakti Hai Kya

यदि आप एक महिला हैं तो आपके मन में कभी न कभी यह सवाल जरूर आया होगा कि क्या पीरियड आने के बाद भी क्या कोई प्रेग्नेंट हो सकते है? ? यानि प्रेग्नेंट होने के बाद भी पीरियड आता है क्या? यह सवाल काफी रोचक है।

यहाँ हम आपको पीरियड व प्रेगनेंसी से जुड़ी विशेष बातें बता रहे हैं। एक महिला प्रेगनेंट कब होती है, प्रेगनेंट होने के बाद क्या बदलाव आते हैं?, क्या प्रेग्नेंट होने के बाद भी पीरियड आता है? – एक महिला के लिए इन सवालों जा जवाब जानना बहुत जरूरी है। आइये जानते हैं।

पीरियड आने के बाद भी क्या कोई प्रेग्नेंट हो सकते है? ?

इस सवाल के दो मतलब और दो उत्तर हैं। सबसे पहली बात तो कि जब पीरियड यानि मासिक धर्म होता है तो शारीरिक संबंध इसके बाद ही बनाना चाहिए। पीरियड आने के बाद संबंध बनाने से प्रेगनेंट होने की अधिक संभावना होती है। कुछ लोग ऐंसा समझते हैं कि पीरियड के दौरान ही संभोग करने से प्रेगनेंट होते हैं। लेकिन यह पूर्णतया निश्चित नहीं है। प्रेगनेंसी का संबंध ओवुलेशन यानि महिला के अंडा बनने से होता है।

अब कुछ महिलाओं के मन में दूसरे प्रकार से यह सवाल होता है कि क्या पीरियड आने के बाद भी क्या कोई प्रेग्नेंट हो सकता है? यानि प्रेग्नेंट होने के बाद भी पीरियड आता है क्या..? तो इसका जबाब है। नहीं।
वैसे देखा जाए तो महिला के गर्भवती हो जाने के बाद पीरियड बंद हो जाना चाहिए। यदि पीरियड आना बंद नहीं होता है तो इसका मतलव है कि आप प्रेगनेंट नहीं हैं।

इन्हें भी देखें-

पीरियड (माहवारी) आने के बाद भी क्या कोई प्रेग्नेंट हो सकता है?

देखिए, ऐंसा सवाल आपके मन में तभी होगा जब यदि आपको पीरियड आ रहे हैं और आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं। ऐंसा हो भी सकता है। पीरियड आने के बावजूद भी आप प्रेगनेंट हो सकती हैं किन्तु जब आप प्रेगनेंट यानि गर्भवती हो जाती हैं तो पीरियड बहुत आना बहुत कम या बंद हो जाता है। शुरुआत महीने में हल्की ब्लीडिंग हो सकती है। खून की बूंदे दिख सकती हैं लेकिन यह ज्यादा मात्रा में नहीं होता है।

प्रेग्नेंट होने के बाद भी पीरियड आता है क्या

आमतौर पर प्रेगनेंट होने के बाद पीरियड यानि मासिक चक्र बंद हो जाता है। जब महिला गर्भवती हो जाती है तो रक्तस्राव बंद हो जाता है। हां, किसी बीमारी के कारण ऐसा हो सकता है कि महिला को प्रेगनेंट होने के बाद भी ब्लीडिंग हो रही हो।

पीरियड के कितने दिन पहले प्रेग्नेंट हो सकते हैं

पीरियड आने से लगभग 12 से 15 दिन पूर्व यदि आप संबंध बनाते हैं तो प्रेगनेंट होने की संभावना रहती है। पीरियड के दो तीन दिन पहले संबन्ध बनाने से कंसीव करने की गुंजाइश नहीं होती है। हालांकि यह हमेशा नहीं होता है और हर महिला के साथ यह नियम लागू नहीं होता है।

इन्हें भी देखें-

माहवारी के कितने दिन बाद संबंध बनाने से गर्भ ठहरता है?

माहवारी यानि पीरियड आ जाने के बाद जब यह खत्म हो जाए तो लगभग 10 दिन बाद संबंध बनाने से गर्भ ठहरने की संभावना होने लगती है। हालांकि इससे पहले भी संबंध बनाया जा सकता है। 10 वें दिन से लेकर 18 दिन बाद तक संबंध बनाने से गर्भवती हो सकती हैं।

पीरियड हुआ और पता चला कि मैं प्रेग्नेंट हूं?

एक महिला ने सवाल किया कि उनको पीरियड हुआ और उसके बावजूद भी हो गर्भवती पायी गयी। ऐंसा कैसे संभव है? हमने आपको पहले ही बताया कि ऐंसा क‌ई महिलाओं के साथ होता है कि प्रेगनेंट हो जाने के बाद भी उनको एक दो महीने तक पीरियड आते हैं या हल्की Bleeding होती है। यह कोई बड़ी सोचने वाली बात नहीं है। अतः ऐंसे में आपको चिंता नहीं करनी चाहिए।

प्रिय दर्शकों, आज के इस आर्टिकल में भारत की नम्बर वन हिंदी हेल्थ वेबसाइट HealthNeed.in पर पीरियड आने के बाद भी क्या कोई प्रेग्नेंट हो सकते है? (Kya Period Aane Ke Baad Bhi Pregnant Ho Sakti Hai), पीरियड होने के बाद भी प्रेगनेंसी होती है यानि प्रेग्नेंट होने के बाद भी पीरियड आता है क्या इत्यादि पीरियड व प्रेगनेंसी से संबंधित विशेष जानकारी प्रस्तुत की गयी। प्रेगनेंसी अथवा पीरियड आदि से जुड़ी जानकारी या सहायता के लिए इस वेबसाइट के मेनू बार में जाएं।

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here