अंडा फटने के बाद कितने दिन हम गर्भवती प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं – यहां जाने

एक महिला को गर्भधारण करने का सही समय जरूर पता होना चाहिए। ताकि आप प्रेगनेंट हो सकें। आमतौर पर महिलाओं के मन में अक्सर यह सवाल बना रहता है कि अंडा फटने के बाद कितने दिन हम गर्भवती प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं, अंडा फटने के बाद गर्भधारण की संभावना कितनी होती है?- आपके इस सवाल का सटीक जवाब यहाँ दिया जा रहा है।

जी हां, अंडा फटना यानि ओवुलेशन के बाद कब तक आप गर्भधारण कर सकती हैं, . क्या अंडा फटने के बाद तुरंत गर्भवती हो सकते हैं- इन सभी सवालों का जवाब यहाँ दिया जा रहा है। अतः यहाँ दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढें। अंडा फटने के बाद गर्भावस्था की संभावना ( Pregnancy After Ovulation)

अंडा फटने के बाद कितने दिन हम गर्भवती प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं

अंडा फटना महिलाओं के जीवन का एक प्राकृतिक हिस्सा है। जब किसी महिला का अंडा फटता है यानि ovulation होता है तो वह उसकी योनि में चला जाता है। जिससे कि मासिक चक्र (Period) की प्रक्रिया बनी रहती है। इस दौरान महिला गर्भधारण के लिए पूरी तैयार होती है।

गर्भधारण यानि प्रेगनेंट होने के लिए सबसे अच्छा एवं उपयुक्त समय मासिक धर्म के दौरान होता है। मासिक धर्म यानि period के दौरान महिला की प्रेगनेंट होने की संभावना अधिक होती है।

जब आपका अंडा फटता है तो इसके एक दिन बाद तक आपको शारिरिक संबंध बना लेना चाहिए, इससे आप गर्भवती हो जाती हैं।

इन्हें भी देखें- 👇

अंडा फटने के बाद गर्भावस्था की संभावना

अंडा फटना (Ovulation) एक महिला के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण अवस्था है। यदि आप एक महिला हैं और गर्भवती होना चाहती हैं तो आपको Ovulation Time की जानकारी होनी चाहिए।

इस दौरान आपके अंडाशय से एक Egg Release होता है यानि एक अंडा फटता है। यह प्रत्येक महीने होता है। विशेष बात यह है कि जब एक महिला का अंडा फटता है तो उसके बाद गर्भवती होने की काफी संभावना होती है।
अंडा फटने के बाद जब यह प्रक्रिया बंद हो जाए तो महिला के pregnant होने की अधिक गुंजाइश होती है।

अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण / Pregnancy Symptoms After Ovulation

अक्सर महिलाओं के मन में इस बात की उत्सुकता भी बहुत रहती है कि वे गर्भवती (Pregnant) हैं या नहीं। इस बात का सही पता कैसे चलेगा।

हम आपको बता दें कि यदि आपने यौन संपर्क बना लिया है तो और आपको अपने गर्भवती होने का confirm करना हो तो अंडा फटने के बाद इसके बहुत सारे लक्षण देखने को मिलते हैं। इनसे आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आप गर्भवती हैं अथवा नहीं। ये लक्षण निम्न हैं

1.थकान लगना

यदि आपको बहुत ज्यादा थकान महसूस हो रही हो, बदन दर्द हो रहा हो तो यह गर्भवती होने का विशेष लक्षण (Symptom) है।

2.पेशाब का रंग बदलना

ओवुलेशन यानि अंडा फटने के बाद यदि आपके पेशाब का color बदल रहा हो तो यह भी pregnant होने का संकेत है। आपके पेशाब का रंग पीला हो सकता है।

3.स्तनों के आकार में परिवर्तन

अंडा फटने के बाद धीरे धीरे यदि आपके स्तनों का आकार बढ रहा हो और इनमें एक कोमलता सी महसूस हो रही हो तो यह भी गर्भवती होने का लक्षण है।

4.मासिक धर्म बंद होना

ओवुलेशन के बाद गर्भवती होने का यह सबसे बड़ा संकेत है। यदि Periods आना बंद हो जाए तो यह pregnant होने का इशारा करता है।

इन्हें भी पढें-

ओवुलेशन के कितने दिन बाद गर्भवती हो सकती है?

ओवुलेशन टाइम के अधिकतम 1 दिन तक ही प्रेगनेंसी की संभावना होती है. इसके बाद महिला का अंडाणु समाप्त होने लग जाता है. परिणाम स्वरूप पुरुष का शुक्राणु वहां तक नहीं पहुंच पाता है. इसीलिए एक महिला होने के नाते आपको ध्यान रखना चाहिए कि ओवुलेशन होने से 4 या 5 दिन पहले ही संबंध बना लें. इससे प्रेगनेंट हो सकती हैं. ओवुलेशन के एक दिन बाद या अधिकतम दो दिन बाद गर्भवती होना मुश्किल है.

शुक्राणु को अंडे तक पहुंचने में कितना समय लगता है?

यदि पुरुष बिल्कुल स्वस्थ है और उसका शुक्राणु भी परफेक्ट हो तो इसे महिला के अंडे तक पहुंचने में लगभग 40 मिनट तक का समय लगता है. कभी कभार थोडा कम ज्यादा हो सकता है. जब यह  शुक्राणु फीमेल पार्टनर के भीतर प्रवेश कर लेता है तो लगभग 3 से 5 दिनों तक शुक्राणु जीवित अवस्था में होता है.

प्रिय पाठकों, यहाँ भारत की नम्बर 1 हिंदी हेल्थ वेबसाइट HealthNeed.in पर अंडा फटने के बाद कितने दिन हम गर्भवती प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं?, अंडा फटने के बाद गर्भधारण की संभावना कितनी होती है?

इत्यादि अंडा फटने के बाद गर्भधारण से जुड़ी विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी। प्रेगनेंसी, ओवुलेशन, मासिक धर्म आदि से जुड़ी जानकारी के लिए इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जाएं।

FAQ’s

सवाल 1. ओवुलेशन के बाद गर्भवती होने के लिए मुझे क्या करना चाहिए?

जवाब- ओवुलेश होने के अधिक समय बाद गर्भावस्था की बहुत कम गुंजाइश होती है. ओवुलेशन होने के बाद आप अगले महीने तक इंतजार करें.

सवाल 2. क्या आप ओवुलेशन के 4 दिन बाद गर्भवती हो सकती हैं?

जवाब- नहीं. आमतौर पर ओवुलेशन के 2 दिन बाद प्रेगनेंट नहीं हो सकते हैं. 4 दिन बाद तो गर्भवती होना संभव ही नहीं है.

सवाल 3. अंडा फटने के बाद मैं गर्भवती कैसे हो सकती हूं?

जवाब- अंडा फटने के 12 से 24 घंटे के भीतर यदि आप संबन्ध बनाते हैं तो गर्भवती हो सकती हैं.

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here