नाक से खून आने के कारण और उपाय | नाक से ब्लड निकलना: Naak Se Khoon Aana

क्या आपके नाक से खून निकल रहा है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पहुँचे हैं। जी हां, यहाँ हम आपको नाक से खून आने का उपाय बता रहे हैं।

नाक से खून क्यों आता है? नाक से खून आना कौन सी बीमारी है? नाक से खून आने की आयुर्वेदिक दवा क्या है- इत्यादि विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी यहाँ दी जा रही है।

अतः यदि आप नाक से खून आने के कारण और उपाय के बारें में जानना चाहते हैं तो यहाँ दी गयी जानकारी को ध्यान से पढें।

नाक से खून आने के कारण और उपाय- Naak Se Khun Aana 

यहाँ हम‌ आपको सबसे पहले नाक से खून क्यों निकलता है, यह किस बीमारी का संकेत है- इसकी जानकारी दे रहे हैं। तत्पश्चात नाक से खून आने का इलाज बताया जा रहा है। सबसे पहले नाक से खून आने के कारणों पर गौर करें। नाक से Blood निकलने के Reasons

नाक से खून आने के कारण

नाक से खून निकलना एक गंभीर रोग का परिचायक है। यदि आपके साथ भी यह समस्या हो रही है तो इसे बिल्कुल भी अनदेखा न करें। नाक से खून आने के पीछे कोई गंभीर कारण भी हो सकता है। यहाँ नाक से ब्लड आने के कुछ विशेष कारण बताए गये हैं।

शरीर में गर्मी

नाक से खून आने का सबसे प्रमुख कारण आपके शरीर की गर्मी हो सकता है। हेल्थ रिसर्च के मुताबिक अक्सर यह पाया गया है कि जिन लोगों के नाक से खून बहता है, उनके शरीर में बहुत अधिक गर्मी होती है। उनको गर्मी सूट नहीं करती है।

हाई ब्लड प्रेशर

कभी कभी हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को भी नाक से खून आने की समस्या हो जाती है। यह भी नाक से खून आने का कारण हो सकता है।

अत्यधिक तनाव

ज्यादा Tension होने की वजह से हमारी पूरी Body में Blood Circulation तेज होने लगता है। जायज़ है कि अत्यधिक Depression या Anxiety होने से नाक से खून आ सकता है।

नाक से खून आने के उपाय

चाहे कारण कोई भी हो, यदि आप इसका उपाय करें तो नाक से खून आने की समस्या से फौरन छुटकारा मिल सकता है। यहाँ हम आपको नाक से खून आने के उपाय एवं नाक से खून आने की आयुर्वेदिक दवा के बारें में बता रहे हैं। ये बहुत ही रामबाण एवं असरदार हैं।

उपाय 1. नींबू का इस्तेमाल

नाक से खून आ रहा हो और तुरंत बंद करना हो तो नींबू किसी वरदान से कम नहीं है। एक ताजा नीबू लें। इसके रस को निकालकर कुछ बूंदे नाक में डालें व लेट जाएं। नाक से खून आना तत्काल बंद हो जाएगा।

उपाय 2. किशमिश

यदि आपको बार बार नाक से खून आने की शिकायत है तो यह उपाय आपके लिए है। रात को सोते समय एक गिलास में कुछ किशमिश भिगाने रख दें। सुबह उठकर इनको चबा चबाकर खाएं। नकसीर बीमारी यानि बार-बार नाक से खून आने की समस्या से हमेशा के लिए राहत मिल जाएगी।

उपाय 3. ठंडा पानी

यदि नाक से खून बहने की समस्या से राहत न मिल रही हो तो एक बात यह आजमाकर जरूत देखें। एक टब में बिल्कुल ठंडा पानी लें व धीरे धीरे इसको अपने सिर पर डालें। इससे खून आना तुरंत बंद हो जाएगा। यह नाक से खून आने का जबरदस्त घरेलू उपाय है।

इन्हें भी देखें-

नाक से खून आना कौन सी बीमारी का संकेत है?

कभी कभी शरीर में गर्मी होने की वजह से भी नाक से खून बह सकता है लेकिन यदि यह समस्या ज्यादा मात्रा में रोज हो रही हो तो इसको नकसीर कहा जाता है. जी हां, नाक से खून आने की बीमारी का नाम नकसीर है. यद्यपि यह जरूरी नहीं है कि नकसीर रोग होने पर ही नाक से खून निकलता है. अन्य बीमारी की वजह से भी नोज ब्लीडिंग हो सकती है.

नाक से खून आना कब खतरनाक हो सकता है

जब कभी ज्यादा मात्रा में ज्यादा देर तक नाक से खून बह रहा हो तो इसको अनदेखा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. ऐसे में आपको तत्काल चिकित्सक के पास जाना चाहिए. हो सकता है कि अचानक चोट आदि लगने की वजह से ऐसा हो लेकिन हर हाल में आपको इसका उपचार करवाना चाहिए. यदि रोज नाक से खून बह रहा हो और यह रुकने का नाम न ले रहा हो तो यह खरनाक हो सकता है.

प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में भारत की नम्बर 1 हिंदी हेल्थ वेबसाइट healthneed.in पर नाक से खून आने के कारण व उपाय, नाक से खून आने की आयुर्वेदिक दवा उपाय, नाक से खून आने के घरेलू उपाय के बारें में जानकारी दी गयी। किसी भी बीमारी से जुड़ा सवाल आप नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

FAQ’s

सवाल 1. छींक आने पर मेरी नाक से खून क्यों निकल रहा है?

जवाब- आपको नाक से संबन्धित कोई रोग हो सकता है. नाक की ज्यादा सफाई करने से भी ऐसा हो सकता है. शारीरिक गर्मी भी इसका कारण हो सकती है.

सवाल 2.
मेरी नाक में हमेशा खून क्यों रहता है?

जवाब- शायद आपको नकसीर की बीमारी है. नकसीर रोग होने पर ऐसा होता है. इसके लिए आपको चिकित्सालय जाना चाहिए.

सवाल 3.
मैं सुबह उठने पर खून क्यों थूकता हूं लेकिन सारा दिन साफ ​​रहता है?

जवाब- फंगल इन्फेक्शन या इन्फ्लूएंजा वायरस की वजह से ऐसा हो सकता है कि सुबह उठते ही जब आप थूकते हों तो थूक में ब्लड निकलता है. चिकित्सक को दिखाएं.

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here