मस्से हटाने की होम्योपैथिक क्रीम | बेहतरीन होम्योपैथिक क्रीम व दवा | Masse Hatane Ki Homeopathic Cream & Ilaj

मस्से हटाने की होम्योपैथिक क्रीम | बेहतरीन होम्योपैथिक क्रीम व दवा | Masse Hatane Ki Homeopathic Cream & Ilaj / masse hatane ki homeopathic medicine

क्या आप भी अपने शरीर पर मस्सों को लेकर परेशान हैं और मस्से हटाने की होम्योपैथिक क्रीम जानना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको मस्से हटाने की सबसे बेहतरीन होम्योपैथिक क्रीम एवं दवा के बारे में बताने जा रहे हैं।

जी हां, आप सभी का भारत की नंबर वन इस हेल्थ वेबसाइट HealthNeed. In पर स्वागत है। यहां आपको अपने हर प्रकार के रोग का इलाज एवं उपचार बताया जाता है। इसके साथ ही आप अपने रोगों का निवारण हेतु लाइव चैट एवं परामर्श भी ले सकते हैं। विभिन्न रोगों की रोकथाम के लिए आप इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जाकर देखें।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको मस्से का होम्योपैथिक इलाज और क्रीम व क्रीम‌ के इस्तेमाल के बारे में विस्तार से बता रहे हैं। मस्से हटाने की क्रीम का इस्तेमाल कैसे करना है, कौन सी वह होम्योपैथिक क्रीम है जिसके द्वारा आसानी से मस्से हटाए जा सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी दी जा रही है। आइए, सबसे पहले- मस्से क्या होते हैं, मस्से कितने प्रकार के होते हैं। यह भी जान लीजिए

मस्से क्या होते हैं- परिचय /Masse Kya Hote hain

मस्से मानव के शरीर में होने वाली कुछ विशेष मांस पिंड की संरचनाएं सी होती हैं। मस्से शरीर के किसी भी अंग पर देखे जा सकते हैं। अक्सर आपने भी कभी लाइफ में कोई ऐसा इंसान जरूर देखा होगा जिसके चेहरे पर अथवा किसी अंग पर मस्सा बना हुआ है।

कुछ मस्से बड़े भी होते हैं कुछ मस्से छोटे भी होते हैं। ये ऐसे लगते हैं जैसे हल्का सा मांस का टुकड़ा या गोलाकार मांस शरीर के अंग में अतिरिक्त बना हो। आयुर्वेद एवं चिकित्सा शास्त्र के अनुसार मस्सा एक प्रकार का चर्म रोग है। यह शरीर के किसी भी अंग में हो सकता है।

जब ये चेहरे या बाहरी अंगों पर होते हैं तो शर्म सी महसूस होती है और यह बहुत भद्दे दिखते हैं। इतना ही नहीं मस्से गुप्त अंगो में भी होते हैं पर वहां का मस्सा केवल आप ही देख पाएंगे। चाहे कहीं भी हों, दिखने में यह बहुत भद्दे लगते हैं।

यही कारण है कि मस्से को हटाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। खैर, आपको अब चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। हम आपको मस्से हटाने की सबसे बेहतरीन होम्योपैथिक क्रीम बताने जा रहे हैं। इसके अलावा किन-किन तरीकों से आप मस्से हटा सकते हैं।

Masse Hatane Ki Homeopathic Cream & Ilaj – इसकी पूरी जानकारी हम आपको दे रहे हैं। मस्से हटाने की होम्योपैथिक क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले एवं मस्से हटाने के इलाज को समझने से पहले आपको मस्से के प्रकार भी अवश्य जान लेने चाहिए। मस्से क‌ई तरह के होते हैं।

मस्से के प्रकार – Masse Ke Prakar

मस्से हटाने की क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने मस्से का प्रकार जान लेना चाहिए। आधुनिक चिकित्सा विज्ञान कहता है कि शरीर में मसा एचपीवी (HPV Virus) नामक वायरस के कारण होता है. जब हम मस्से के इस वायरस की बात करते हैं तो यह लगभग 130 प्रकार का बताया गया है।

ऐसा भी माना जाता है कि मस्सा परस्पर संक्रमण के कारण भी हो सकता है। मस्से को हटाने के लिए होम्योपैथिक दवा को एक बेहतरीन उपचार के रूप में देखा जाता है। होम्योपैथिक दवा थूजा (Thuja) नामक क्रीम मस्से हटाने के लिए काफी प्रचलित है. खैर सबसे पहले मस्से के प्रकार हम आपको बता रहे हैं। मस्से के कुछ मुख्य प्रकार निम्नलिखित हैं

  • सामान्य मस्सा – General Warts

सामान्य मस्सा को लोग पावर मसा या जूनियर मस्सा भी कहते हैं। इसे ही वररुका मस्सा भी कहते हैं। यह शरीर के किसी भी अंग पर हो सकता है। यह सामान्य सामान्य होता है जिसमें मांस बाहर उठा हुआ होता है.

  • फ्लैट मस्सा- Flat Wart

जैसा कि इस मस्से का नाम है वैसा ही इस Masse का काम है. यह मस्सा थोड़ा फ्लैट अर्थात् चपटा सा होता है। यह चर्म रोग को दर्शाता है। शरीर के विभिन्न अंगों पर यह मस्सा पाया जा सकता है।

  • फिलिप फार्म मस्सा

शायद आपने यह मस्सा कम देखा हो लेकिन यह भी काफी भद्दा दिखता है। यह अक्सर होठों अथवा पलकों के आसपास पाया जा सकता है। यह एक धागे की तरह टेढ़ा मेढ़ा या अंगुली की तरह सा होता है। इसीलिए प्रांगुलित मस्सा भी कहते हैं।

  • जननांग मस्सा

कुछ मस्से बाहरी दिखने वाले अंगों पर होते हैं जिन्हें बाहर के सभी लोग देख पाते हैं लेकिन कुछ मस्से (Masse) गुप्त अंगो पर भी होते हैं जिन्हें केवल आप ही देख सकते हैं. जननांग पर पाया जाने वाला मस्सा जननांग मस्सा कहलाता है. यह आपके लिंग अथवा योनि के आसपास अथवा निचले हिस्से में कहीं भी पाया जा सकता है।

चाहे किसी भी प्रकार का मस्सा हो हम आपको हर प्रकार के मस्से का इलाज एवं मस्से हटाने की होम्योपैथिक क्रीम बताने जा रहे हैं। यहाँ तक कि जननांग मस्से का होम्योपैथिक इलाज, गर्दन पर मस्से की दवा Homeopathic इत्यादि भी बताया जा रहा है।

इसके अलावा एक और मस्से का प्रकार भी काफी प्रचलित है जो कि बवासीर के मस्से होते हैं। बवासीर के मस्से हटाने की क्रीम जानने के लिए आप इस वेबसाइट के मेनूबार में बवासीर वाले विकल्प का चयन करें। आइए, जानते हैं मस्से हटाने की होम्योपैथिक क्रीम एवं इसका इस्तेमाल (masse hatane ki homeopathic medicine)

इन्हें भी देखें-

हाई ब्लड प्रेशर के असरदार उपाय
बवासीर के मस्से खत्म करने के उपाय
बार-बार पेशाब आने का उपचार
यूरिक एसिड को खत्म करने का उपाय
पेट की गैस को जड़ से खत्म करें- उपचार
ब्लड प्रेशर के रामबाण नुस्खे

 

मस्से हटाने की होम्योपैथिक क्रीम – Masse Hatane Ki Homeopathic Cream

जैसे कि हमने आपको मस्से के प्रकार बताए. ठीक उसी प्रकार से मस्से खत्म करने के लिए मार्केट में विभिन्न प्रकार की होम्योपैथिक क्रीम अथवा दवाइयां उपलब्ध हैं। जब हम मस्से का होम्योपैथिक उपचार की बात करते हैं तो इसमें क्रीम का विशेष योगदान हो सकता है।

मस्से हटाने की होम्योपैथिक क्रीम Thuja को लोग काफी इस्तेमाल करते हैं। क्या इसका इस्तेमाल करना वास्तव में मस्से हटाने का बेहतरीन उपाय है तो हम आपको कहना चाहेंगे कि यह क्रीम असरदार तो बिल्कुल है लेकिन मस्से के प्रकार के अनुसार यह क्रीम हो सकता है कि हर प्रकार के मस्से के लिए उतनी लाभदायक ना हो।

अतः यहां विभिन्न प्रकार के मस्से के अनुसार विभिन्न होम्योपैथिक क्रीम बताई जा रही हैं। अगर आप इनको ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो आसानी से बेहतरीन कम दामों पर यहीं से अपने घर बैठे मंगवा सकते हैं।

Thuja Cream – Homeopathic

होम्योपैथी में थूजा नाम की क्रीम मस्से हटाने के लिए काफी प्रचलित एवं असरदार मानी जाती है। इस क्रीम को आप आसानी से ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से मंगवा सकते हैं।

थूजा होम्योपैथिक मेडिसिन फोर स्किन अर्थात यह थूजा नाम की क्रीम स्किन पर होने वाले मस्सों के लिए ही जानी जाती है। यदि आप मस्से हटाने की होम्योपैथिक क्रीम ढूंढ रहे हैं तो यह क्रीम आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकती है।

होम्योपैथिक थूजा के फायदे- Thuja Cream Benefits For Warts

थूजा नामक इस होम्योपैथिक क्रीम के बहुत सारे फायदे हैं। विशेष रूप से यह क्रीम स्किन के मस्से को हटाने के लिए है। खास बात यह है कि विभिन्न प्रकार के मस्सों को हटाने में यह क्रीम कारगर है। फिर चाहे वह मस्सा नाक में हो या मुंह में हो या इसके अलावा हाथ में हो अथवा किसी अन्य अंग में। इस होम्योपैथिक क्रीम से विभिन्न प्रकार के मस्से आसानी से हटाए जा सकते हैं। अभी घर बैठे इसे मंगवाने के लिए नीचे क्लिक करें।

q? encoding=UTF8&ASIN=B09ZSVJR3Z&Format= SL160 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=sandeepbha042 21&language=en INir?t=sandeepbha042 21&language=en IN&l=li2&o=31&a=B09ZSVJR3Z

Buy Now

 

Natrum Mur होम्योपैथिक दवा क्रीम

नेट्रम मुर नाम की होम्योपैथिक दवा विभिन्न प्रकार के मस्सों को हटाने के लिए काफी अच्छी है। खासकर यह होम्योपैथिक दवा हथेली पर अथवा अंगूठे आदि पर या पुराने मस्सों को खत्म करने के लिए विशेष उपयोगी मानी जाती है। यह दवा आपको आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी।

Natrum Sulph होम्योपैथिक दवा क्रीम

नेट्रम सल्फ क्रीम भी एक बेहतरीन क्रीम है जो कि मस्से हटाने की होम्योपैथिक क्रीम है। यह दवा के रूप में भी उपलब्ध है। विशेष रुप से मलद्वार में होने वाले मस्से अथवा पेट पर होने वाले मस्से या जननांग के मस्से को दूर करने के लिए यह होम्योपैथिक दवा विशेष कारगर है।

Wartosin मस्सा रिमूवर 3 ml क्रीम

मस्से को अंग्रेजी में वार्ड कहते हैं। यह Wartosin क्रीम स्पेशली मस्से हटाने के लिए ही बनाई गई है और यह क्रीम आपको आसानी से ऑनलाइन भी उपलब्ध हो जाएगी. यह भी एक कारगर एवं बेहतरीन मस्से हटाने की क्रीम मानी जाती है। शरीर पर कहीं भी मस्से हो तो इस क्रीम के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में हटने लग जाते हैं। इस क्रीम को ऑनलाइन मंगवाने के लिए आप नीचे क्लिक कर सकते हैं।

q? encoding=UTF8&ASIN=B0719FJ1T9&Format= SL160 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=sandeepbha042 21&language=en INir?t=sandeepbha042 21&language=en IN&l=li2&o=31&a=B0719FJ1T9

Buy Now

 

इसके अलावा भी होम्योपैथ में विभिन्न प्रकार की अन्य दवाई हैं। जिनसे आप अपने शरीर के विभिन्न अंगों पर होने वाले मस्सों को मिटा सकते हैं। इनकी पूरी सूची तालिका नीचे दी गई है।

मस्से का प्रकार होम्योपैथिक क्रीम
चेहरे के मस्से Thuja & Caust
नाक का मस्सा Thuja क्रीम
गर्दन में मस्सा Acid Nitric
हाथ पर मस्सा Calc, Lyco, Fox, Thuja, Sulphur
लिंग पर मस्सा Cinnabaris
लिंग के मुख पर मस्से Acid nit, Thuja, acid phos
आँख पर मस्से suphur
पलकों पर मस्से acid nitric
अंगुली में मस्से berb, calc, lac can cream

 

मस्से के कुछ अन्य प्रकार एवं होम्योपैथिक दवा क्रीम

मस्से का प्रकार होम्योपैथिक दवा क्रीम
पुराना मस्सा caust, nat mur
चपटा मस्सा dulcamara
सींग वाले मस्से ant crud, sepia
छोटे मस्से hepar, thuja
खून वाले मस्सड sulphur, silicea

 

इन्हें भी देखें-

नाक की एलर्जी का इलाज
नींद ना आना (अनिद्रा) रोग- उपाय
सिर की नसों में दर्द- कारण, लक्षण व असरदार उपाय
खूनी बवासीर का जड़ से इलाज
भूख न लगने की बिमारी का उपचार

 

मस्से हटाने का होम्योपैथिक इलाज एवं अन्य दवा

सामान्यतः मस्से हटाने के लिए होम्योपैथी में क्रीम काफी ज्यादा प्रभावी हैं। इसके अलावा मस्से हटाने की होम्योपैथिक दवा के साथ साथ आप डॉक्टर के परामर्श अनुसार मस्से हटाने का उचित इलाज करवा सकते हैं।

यदि आप अत्यधिक मस्सों से ग्रसित हैं तो होम्योपैथी में भी किसी रोग को दूर करने की एक बेहतरीन क्षमता होती है और बिना किसी साइड इफेक्ट के यह रोगों को दूर करने में अच्छा साबित हो हो सकता है।

इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट के मेनूबार में भी जा सकते हैं और मस्से हटाने के बारे में पूरी जानकारी एवं परामर्श तथा लाइव चैट भी कर सकते हैं।

प्रिय स्वास्थ्य प्रेमियों, आज के इस आर्टिकल में मस्से हटाने की होम्योपैथिक क्रीम तथा मस्से हटाने का होम्योपैथिक इलाज एवं दवा के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई. मस्से क्या होते हैं, मस्से क्यों होते हैं, मस्से का इलाज क्या है, गर्दन पर मस्से की दवा Homeopathic , जननांग मस्से का होम्योपैथिक इलाज, क्या मस्से के लिए होम्योपैथिक क्रीम थूजा ठीक है- इत्यादि

विभिन्न प्रकार की जानकारी यहां दी गयी। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए बेहतरीन एवं उपयोगी साबित होगी। इसके अलावा किसी भी प्रकार का प्रश्न हो तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं। विशेष परिस्थिति में अपने नजदीकी डॉक्टर से इलाज एवं दवा आदि के संदर्भ में परामर्श अवश्य लें। धन्यवाद।

 

Leave a Comment