महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार | Mahilao Me Kamar Dard Ke Gharelu Upchar

महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार | Mahilao Me Kamar Dard Ke Gharelu Upchar

क्या आप भी कमर दर्द से परेशान हैं? क्या आप एक महिला हैं और अपने कमर दर्द का घरेलू उपचार करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पहुंचे हैं। यहाँ हम आपको महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार या बेहतरीन उपचार नुस्खे बताने जा रहे हैं।

अतः यदि आप भी अपने कमर दर्द से बहुत ज्यादा परेशान हैं। चाहे आपकी उम्र कितनी भी हो। आप जवान हैं या बूढे। आप एक महिला हैं और अपने कमर दर्द से बहुत ज्यादा परेशान है तो ऐसे में आप यहां बताए जाने वाले महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर आसानी से अपने कमर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। कमर दर्द के घरेलू बेहतरीन असरदार उपचार नीचे बताए गए हैं। इन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ें।

 

महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार- Mahilao Me Kamar Dard Ke Gharelu Upchar

कमर दर्द होना एक आम समस्या है। यह किसी को भी हो सकता है फिर चाहे वह महिला हो या फिर पुरुष। हम यहां महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार बता रहे हैं। ऐसा नहीं है कि यह उपचार केवल महिलाओं पर ही लागू होते हैं। पुरुष वर्ग भी अपने कमर दर्द से राहत पाने के लिए इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि कमर दर्द किसी चोट या दुर्घटना के कारण नहीं है तो आप कमर दर्द से राहत पाने के लिए निम्न घरेलू उपचार अपना सकते हैं। नीचे बताए गए महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार बहुत ही असरदार एवं प्रभावी है। Mahilao Me Kamar Dard Ke Gharelu Upchar

 

गर्म पानी से सिकाई

गर्म पानी की सिकाई करने से विभिन्न प्रकार के रोग दूर होते हैं। विशेष रुप से त्वचा अर्थात चर्म रोगों के लिए भी गर्म पानी की सिकाई प्रभावी होती है। यदि कमर दर्द हो रहा हो तो गरम पानी करें और उसमें थोड़ा नमक मिला लें।

उसके बाद उस पानी में किसी गमछे या तौलिए को भिगोकर उस गमछे से अपने कमर दर्द वाले स्थान पर सिकाई करें। इस से तुरंत राहत मिलती है। यह महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार में से एक विशेष चमत्कारी उपचार है।

भरपूर कैल्शियम लें

कमर दर्द का एक विशेष कारण कैल्शियम की कमी भी होता है। यदि आपको रोजाना या एक लंबे समय से कमर दर्द बना रहता है तो निश्चित है या संभव हो सकता है कि आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा काफी कम है। ऐसे में आपको भरपूर मात्रा में कैल्शियम का सेवन करना चाहिए।

चाहे तो आप डॉक्टर के परामर्श अनुसार कैल्शियम की टेबलेट भी ले सकते हैं। अन्यथा कैल्शियम युक्त पदार्थों का सेवन करें। इसके अलावा विटामिन डी का ध्यान अवश्य रखें। अक्सर 30 35 साल की उम्र के बाद लोगों में कमर दर्द की समस्या देखी जाती है इसका कारण आमतौर पर कैल्शियम की कमी ही होता है ऐसे में आप प्रातः काल सूर्य की रोशनी में भी जरूर टहलें।

खसखस एवं काली मिर्च

यदि कोई भी महिला अपने कमर दर्द से परेशान है तो उसके लिए खसखस एवं काली मिर्च का यह घरेलू उपचार बहुत ही फायदेमंद है। खसखस और काली मिर्च समान मात्रा में लेकर बारीक चूर्ण बना लें और प्रतिदिन सुबह-शाम इसको दूध के साथ सेवन करें। महिलाओं के कमर दर्द को दूर करने के लिए यह एक असरदार घरेलू उपचार है।

 

सरसों का तेल

किसी भी प्रकार के कमर दर्द को दूर करने के लिए सरसों का तेल काफी फायदेमंद है। खासकर महिलाओं के कमर दर्द को दूर करने के लिए यह एक बहुत ही सस्ता असरदार नुस्खा है।

महिलाएं कमर में दर्द को दूर करने के लिए 150 ग्राम सरसों का तेल लेकर उसमें लगभग 40 ग्राम देसी कपूर डाल दें और इसे कुछ समय तक धूप में रखें। कुछ समय बाद कपूर गलने लग जाएगा। जब कपूर पूरा गल जाए तो इसमें सरसों के तेल से अपने दर्द वाले कमर पर मालिश करें। इससे शीघ्र ही कमर दर्द से राहत मिलती है।

नीम की पत्तियां

कमर दर्द को दूर करने के लिए नीम की पत्तियां भी बहुत कारगर है। यह एक आसान घरेलू उपचार है। नीम की पत्तियों का काढ़ा बनाकर इस से अपने दर्द वाले स्थान पर सेंक करें। यह जल्द ही अपना असर दिखाने लगता है। महिलाएं अपने कमर दर्द से इस नीम की पत्तियों वाले घरेलू उपचार का इस्तेमाल करके राहत पा सकते हैं।

बादाम तेल की मालिश

महिलाएं अपने कमर दर्द से राहत पाने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक आसान असरदार घरेलू उपचार है। इसके अतिरिक्त रात को सोते समय 5 से 6 बादाम भिगोकर रख दें और सुबह इनको दूध के साथ लें। यह ताकत के साथ-साथ आपके कमर दर्द में भी फायदेमंद होगा।

खजूर एवं मेथी

कभी-कभी तो महिलाओं को कमर दर्द की समस्या लगातार बनी रहती है। ऐसे में खजूर एवं मेथी का घरेलू उपचार आपके लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होगा। रोजाना पांच खजूर लेकर उसमें 2 ग्राम मेथी डालें और इसे थोड़ा उबाल लें। इसके बाद इसका सेवन करें इससे कमर दर्द में शीघ्र ही राहत मिलती है।

 

अदरक का रस

अदरक का रस भी कमर दर्द में राहत दिलाता है। अदरक को पीसकर उसका रस निकाल लें। उसमें आवश्यकतानुसार नारियल का तेल मिलाएं । इसके बाद इनको कुछ देर गर्म करें और बाद में गुनगुना हो जाने पर इस नारियल तेल से युक्त अदरक के रस की मालिश करें। इससे कमर दर्द में जल्द ही राहत मिलेगी । यह महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार में से एक विशेष उपचार है।

 

इन्हें भी देखें-

हाई ब्लड प्रेशर के असरदार उपाय
मस्से खत्म करने असरदार होम्योपैथिक दवा व क्रीम 
बवासीर के मस्से खत्म करने के उपाय
बार-बार पेशाब आने का उपचार
यूरिक एसिड को खत्म करने का उपाय
पेट की गैस को जड़ से खत्म करें- उपचार
ब्लड प्रेशर के रामबाण नुस्खे

 

महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपाय व बचाव- अन्तिम परामर्श

यदि आपका कमर दर्द किसी एक्सीडेंट या चोट के कारण हुआ है तो ऐसे में आपको तुरंत कि डॉक्टर के पास जाना चाहिए। इसके अलावा कमर दर्द किसी अन्य कारण से भी हो सकता है ऐसे में आपको हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर के पास जांच करवानी चाहिए।

उपरोक्त बताए गए महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार निसंदेह अत्यंत प्रभावी है लेकिन आपको अपने कमर दर्द का कारण जरूर जान लेना चाहिए इसके बाद आप चाहे तो डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं अथवा उपरोक्त महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here