लेप्रोस्कोपी के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी होती है? | Laparoscopy Ke Baad Pregnancy

क्या आप एक महिला है और जानना चाहती हैं लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी होती है यानी कि लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के बाद कैसे गर्भवती हो सकते हैं, क्या लेप्रोस्कोपी के बाद गर्भावस्था की संभावना अधिक रहती है- आपके इन सभी सवालों का जवाब यहां दिया जा रहा है.

जी हां, भारत की नंबर वन हिंदी हेल्थ वेबसाइट HealthNeed.in पर आपका स्वागत है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको लेप्रोस्कोपी के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी हो सकती है अथवा लेप्रोस्कोपी सर्जरी के बाद गर्भावस्था यानि प्रेगनेंसी की संभावना कितनी रहती है।

क्या आप लेप्रोस्कोपी के बाद गर्भवती हो सकती हैं? इत्यादि लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के बाद गर्भावस्था से जुड़ी विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है।

अतः यदि आप भी जानना चाहती हैं कि लेप्रोस्कोपिक के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी हो सकती है तो इस आर्टिकल में बताई जाने वाली बातों को ध्यान से पढ़ें। आइए, जानते हैं।

लेप्रोस्कोपी के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी होती है

लेप्रोस्कोपी एक विशेष प्रकार की सर्जरी होती है जिसको करने के बाद एक महिला को प्रेग्नेंट होने के लिए कुछ समय तक इंतजार करना होता है।

यानी लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के बाद महिला को प्रेगनेंसी की अवस्था में जाने के लिए कुछ महीनों का wait करना होता है।

यदि आप एक महिला हैं और आपने Laparoscopy सर्जरी करवाई है तो आप इसके तुरंत बाद प्रेगनेंसी में नहीं जा सकती हैं. कम से कम लेप्रोस्कोपी सर्जरी में 60 दिन के बाद ही प्रेगनेंसी की संभावना हो सकती है।

कुछ परिस्थितियों में तो यह लगभग 3 से 5 महीने तक का समय भी ले सकती है। यानी आपको लेप्रोस्कोपी सर्जरी के बाद 3 से 5 महीने इंतजार करना होता है।

हालांकि इसके लिए आप अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श लें। ताकि आपके शरीर के हिसाब से आपको सही समय बताया जा सके।

इन्हें भी देखें- 👇

क्या लैप्रोस्कोपी के बाद नॉर्मल डिलीवरी संभव है?

लेप्रोस्कॉपी सर्जरी कोई सामान्य सर्जरी नहीं होती है। कई लोगों को तो इस लेप्रोस्कोपी सर्जरी करवाने के बाद इसके साइड इफेक्ट भी झेलने पड़ते हैं।

यदि Laparoscopy सर्जरी के बाद नार्मल डिलीवरी की बात करें तो यह उतना आसान नहीं है, जितना आप सोच रहे हैं। नॉर्मल डिलीवरी होना संभव तो है लेकिन उसके लिए आपको डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही गर्भावस्था के लिए तैयार होना चाहिए।

यदि लेप्रोस्कोपी के बाद तुरंत ही आप गर्भावस्था की प्लानिंग करते हैं तो ऐसे में नॉर्मल डिलीवरी की संभावना कम हो जाती है।

लैप्रोस्कोपी के बाद मैं कितनी जल्दी गर्भवती हो सकती हूं?

यदि आप एक महिला हैं और लेप्रोस्कोपिक सर्जरी करवाई है तो आपको प्रेगनेंसी में जाने के लिए काफी समय इंतजार करना पड़ सकता है।

गर्भवती होने के लिए Laparoscopy Surgery के बाद कम से कम 2 महीने तक इंतजार जरूर करें।

इन्हें भी देखें-

प्रेगनेंट होने के लिए Full गाइड बुक PDF
मासिक धर्म की पूरी किताब PDF
अंडा (Egg) फटने के बाद प्रेगनेंसी के लक्षण
जानें- पेट में लड़का हो तो कहाँ दर्द होता है?
हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने के सबसे असरदार उपाय
5 मिनट में रुके हुए पीरियड्स का असरदार

लेप्रोस्कोपी के बाद गर्भावस्था का प्रतिशत

वैसे तो आजकल गर्भवती महिलाओं के लिए अपने बांझपन को दूर करने के लिए लेप्रोस्कॉपी सर्जरी काफी अच्छी सर्जरी मानी जा रही है। लेकिन फिर भी कुछ परिस्थितियों में लेप्रोस्कॉपी सर्जरी करवाने के बाद आपकी गर्भावस्था का प्रतिशत कम भी हो सकता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि जो महिलाएं Laparoscopy सर्जरी करवाती हैं। उसके बाद उनको तरह-तरह की समस्याएं हो सकती हैं. जैसे की कमजोरी होना, चीरा के आसपास जलन होना, नसों में ब्लड क्लोट्स होना इत्यादि आम समस्याएं संभावित हैं।

ऐसे में गर्भावस्था के लिए आपको काफी समय प्रतीक्षा करनी जरूरी है। अन्यथा प्रेगनेंसी यानी गर्भावस्था की गुंजाइश का प्रतिशत न्यूनतम भी हो सकता है। यानी गर्भवती होने के कम Chances हो सकते हैं.

यदि लेप्रोस्कोपिक सर्जरी करने के बाद आप डॉक्टर की सलाह के अनुसार सभी बातों का ध्यान रखती हैं तो प्रेगनेंसी की स्थिति में आसानी से पहुंच सकती हैं।

प्रिय महिला मित्रों, आज के इस आर्टिकल में भारत की नंबर वन हिंदी हेल्थ वेबसाइट है HealthNeed.in पर लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के बाद कैसे गर्भवती पाने के लिए (Laparoscopy Ke Kitne Din Baad Pregnancy Hoti Hai )

यानी लेप्रोस्कॉपी सर्जरी के बाद गर्भावस्था की संभावना, लेप्रोस्कोपी के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी होती है- इत्यादि लेप्रोस्कोपी सर्जरी के बाद गर्भावस्था की संभावना से जुड़ी विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई.

यदि आपके मन में प्रेगनेंसी से जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल हो तो इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में प्रेगनेंसी वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके अलावा किसी भी प्रकार की सहायता के लिए इस वेबसाइट के मेनू बार में अवश्य जाएं।

 

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here