खूनी बवासीर की अंग्रेजी दवा | बवासीर की अंग्रेजी दवा का नाम| Khuni bavasir ka Ilaaj

खूनी बवासीर की अंग्रेजी दवा | बवासीर की अंग्रेजी दवा का नाम ( Khuni Bavasir Ki Dava ) Khooni Bavasir

क्या आप भी बवासीर के कारण परेशान हैं क्या आपको भी खूनी बवासीर का सामना करना पड़ रहा है तो अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

हम आपको बताएंगे बवासीर की अंग्रेजी दवा। जी हां, बवासीर एक ऐंसी बीमारी जो कि आज इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में दिनोंदिन बढ़ती जा रही है।

वैंसे तो आपको पता होगा बवासीर क्या होता है। मलद्वार में अथवा गुदा भाग में नसों में किसी भी प्रकार की बीमारी हो जाना या खून का जम जाना अथवा नसों के आकार में वृद्धि हो जाना ही बवासीर बीमारी का रूप लेती है।

 

बवासीर भी अलग-अलग तरीके से शरीर में होता है। किसी को खून निकलने लगता है तो किसी को खुजली, दर्द आदि का एहसास होता लेकिन आज हम बात करने वाले हैं खूनी बवासीर की।

जी हां, खूनी बवासीर से बहुत परेशान हैं तो अब आपको हम आज बताएंगे खूनी बवासीर की अंग्रेजी दवा। शायद आज के बाद फिर आप बवासीर को भूल जाएं ऐंसी हम उम्मीद करते हैं तो चलिए जानते हैं।

 

इन्हें भी देखें-

 

खूनी बवासीर क्या होता है (Piles In Hindi)

बवासीर एक बहुत ही भयंकर बीमारी है और आजकल यह बीमारी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। बवासीर को ही भगंदर तथा अंग्रेजी में पाइल्स भी कहते हैं।

बवासीर वैंसे तो बहुत प्रकार का होता है लेकिन आज हम बात करेंगे खूनी बवासीर की। खूनी बवासीर बड़ी कष्टदायक बीमारी है।

खूनी बवासीर में मल करते समय अथवा मल करने से पहले खून बहने लगता है जो कि बहुत ही ज्यादा कष्ट देता है। खूनी बवासीर की यह बीमारी बहुत ही भयंकर तरीके से व्यक्ति को परेशान करती है।

 

आजकल दुनिया में यह बीमारी बहुत तेजी से फैल रही है। हर दूसरा इंसान बवासीर की बीमारी का शिकार होता जा रहा है।वंही खूनी बवासीर तो उसमें बहुत ही ज्यादा भयंकर विकराल रूप ले लेता है लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।

आज यंहा हम जानेंगे एक ऐंसी खूनी बवासीर की अंग्रेजी दवा जिससे शायद आपकी खूनी बवासीर की समस्या दूर हो जाए।

तो चलिए, सबसे पहले बात करते हैं- खूनी बवासीर क्यों होता है? खूनी बवासीर के क्या क्या लक्षण होते हैं?

 

खूनी बवासीर के लक्षण (Khuni Bavasir Ke Lakshan)

खूनी बवासीर तथा सूखा बादी बवासीर- दोनों प्रकार के बवासीर में अक्सर कुछ लक्षण समान रूप से देखने को मिलते हैं।

खूनी बवासीर में भी कुछ ऐंसे लक्षण पाए जाते हैं जो कि सामान्य बवासीर में भी होते हैं। खूनी बवासीर के कुछ प्रमुख लक्षण यहां दिए जा रहे हैं-

  • गुदा भाग में ज्यादा पीड़ा होना
  • मल के साथ में खून का निकलना
  • मल करते समय जलन होना
  • अक्सर सिरदर्द का बना रहना
  • मल करते समय दर्द महसूस होना

 

खूनी बवासीर क्यों होता है (Khuni Bavasir Kyo Hota hai)

वैंसे तो खूनी बवासीर के बहुत सारे कारण हो सकते हैं लेकिन हम आपको यहां कुछ मुख्य कारण बताएंगे। यदि आप इनका विशेष ध्यान रखेंगे तो बवासीर अथवा खूनी बवासीर से बच सकते हैं। तो आइये, जानते हैं कि आखिर खूनी बवासीर क्यों होता है?

  • पानी की कमी से
  • गलत खान पान से
  • कठोर मलका आना
  • मल त्याग करने में समस्या
  • पेट में कब्ज होना
  • शारीरिक गतिविधि का न होना

 

खूनी बवासीर की अंग्रेजी दवा (Khuni Bavasir ki Dava)

खूनी बवासीर क्यों होता है? खूनी बवासीर के क्या कारण हैं? खूनी बवासीर के क्या लक्षण हैं? खूनी बवासीर क्या होता है? ऐंसी बहुत सारी बातें खूनी बवासीर को लेकर हमने आप सभी को बताई। लेकिन अब सवाल ये है कि खूनी बवासीर को कैंसे रोका जाए।

खूनी बवासीर की अंग्रेजी दवा बताइए? खूनी बवासीर की अंग्रेजी दवा क्या है? ऐंसे बहुत सारे प्रश्न हमसे हमारे दर्शकों ने पूछे। तो अब हम आपको बताने वाले हैं खूनी बवासीर की अंग्रेजी दवा- जिससे कि बवासीर बहुत कम समय में दूर हो सकता है।

 

इसे भी पढें-

बुखार की सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा

पित्त की थैली निकालने से क्या होता है?

हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने का तरीका

सिर दर्द और आँखों में दर्द का उपाय व कारण

 

वैंसे तो आजकल बाजार में खूनी बवासीर हो या फिर बादी बवासीर दोनों की बहुत सारी दवाइयां उपलब्ध है लेकिन खूनी बवासीर के लिए कुछ बेहतर दवाइयों की सूची हम आपको यहां बताएंगे सबसे पहले कुछ बेहतर फायदेमंद खूनी बवासीर की अंग्रेजी दवाओं के बारें में जानते हैं-

 

खूनी बवासीर की अंग्रेजी दवा- हेमामेलिस (Hemamelis)

डॉक्टर्स के मुताबिक खूनी बवासीर में जब बहुत ज्यादा रक्तस्राव होने लगता है तो यह दवा उपयोग में लाई जाती है रिसर्च के मुताबिक यह दवा काफी कारगर साबित हुई है लेकिन मरीज को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि उसे रोग किस कारण से हुआ है तभी इन दवाओं का इस्तेमाल करें।

 

खूनी बवासीर की अंग्रेजी दवा लिस्ट

खूनी बवासीर की अंग्रेजी दवा- इस्क्यूलस हिपोकैस्टीन
खूनी बवासीर के लिए यह दवा का है ज्यादा प्रसिद्ध है इस दवा का इस्तेमाल खूनी बवासीर को दूर करने के लिए किया जाता है।

जब बवासीर बहुत ज्यादा भयंकर स्थिति में होता है तो डॉक्टर इस दवा का भी सुझाव देते हैं। डॉक्टर के परामर्श अनुसार आप इस दवा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

 

खूनी बवासीर की अंग्रेजी दवा- Pilorap Forte (पाइलोरैप फोर्टी)

खूनी बवासीर को दूर करने के लिए यह दवा बहुत ही कारगर है और बहुत ही आसानी से मिलने वाली है। प्रायः इसके किसी भी प्रकार से साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलते हैं और यह दवा काफी प्रसिद्ध भी है। खूनी बवासीर को दूर करने में यह एक आयुर्वेदिक तरीके से बनाई गई अंग्रेज़ी दवा आपकी मदद कर सकती है।

 

खूनी बवासीर की अंग्रेजी दवा- कोलिनसोनिया

कॉलिंग सोनिया मां का इस्तेमाल बवासीर की गंभीर स्थिति में किया जाता है जो बवासीर के कारण सिर पर दर्द होने लगता है तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर इस दवा का भी सुझाव देते हैं

ध्यान रहे इन सभी दवाओं का इस्तेमाल डॉक्टर से परामर्श अनुसार ही करें यह सभी दवाई खूनी बवासीर को दूर करने में काफी कारगर मानी गई हैं।

 

इसे भी पढें-

खुजली दूर करने का सबसे बेहतर उपाय

सफेद बालों को काला करने की जबरदस्त दवा

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने का रामबाण उपाय

5 मिनट में मासिक धर्म लाने का असरदार तरीका

ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का आसान तरीका

 

खूनी बवासीर को दूर करने में खानपान का विशेष ध्यान

जी आपने बिल्कुल सही पड़ा यदि आप किसी भी बीमारी को अल्प समय में ही दूर करना चाहते हैं तो सबसे पहली सीढ़ी है कि आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा।

यदि आपका खान-पान सही है इस रोग के अनुकूल है तो आप लोग से बच सकते हैं। खूनी बवासीर को दूर करने के लिए भी कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होता है।

 

हमारा खान-पान कैसा हो किन चीजों को खूनी बवासीर में खा सकते हैं किन चीजों को नहीं खा सकते हैं इन सभी बातों का विशेष ध्यान रखना बहुत बहुत जरूरी है

तो आइए यहां हम खूनी बवासीर में किन-किन चीजों को खा सकते हैं खूनी बवासीर में खानपान कैसा होना चाहिए इसके बारे में कुछ बिंदु बता रहे हैं।

  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिए
  • अच्छी नींद लीजिए
  • ताजी एवं हरी सब्जी खाएं
  • खीरा आदि ठंडी चीजे खाएं
  • बेसन से दूर रहें
  • ज्यादा चावल न खाएं
  • तले हुए खाद्य पदार्थ से बचें

 

खूनी बवासीर में अंग्रेजी दवा फायदे व नुकसान

कोई भी दवा गलत तरीके से लेने में कुछ ना कुछ बुरा असर जरूर दिखाती है इसीलिए दवाओं को लेने से पहले चिकित्सक के पास जरूर जाएं और बीमारी का अच्छे ढंग से पता लगाने के बाद डॉक्टर के अनुसार दवाइयों का इस्तेमाल करें दवाइयों के कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं।

 

खूनी बवासीर में अंग्रेजी दवा की क्या-क्या फायदे हो सकते हैं क्या क्या नुकसान हो सकते हैं यह भी आपको जरूर जाना चाहिए।
सबसे पहले आप सभी को यह जान लेना चाहिए कि किसी भी दवा का एकदम से साइड इफेक्ट नहीं होता है अगर आप उसको गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं।

उसके साथ में कुछ और दवाइयों का भी इस्तेमाल कर रहे हैं तो ऐसी स्थिति में दवाइयों का बुरा असर पड़ने लग जाता है इसीलिए खूनी बवासीर में अगर आप अंग्रेजी दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अन्य दवाओं का इस्तेमाल ना करें।

 

यदि आप चाहते हैं कि किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट आपको ना हो तो दवाइयों से कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा बचने की दवाइयों के बजाय आयुर्वेद अथवा घरेलू उपचारों का प्रयोग किया जा सकता है जिससे कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है

यहां हम विभिन्न आयुर्वेदिक तरीकों के बारे में घरेलू उपचारों के बारे में भी बताते रहते हैं अंततः हम यह कहना चाहेंगे खूनी बवासीर में अंग्रेजी दवा के फायदे और नुकसान दवाइयों के इस्तेमाल करने पर तथा रोगी की बीमारी पर भी निर्भर होता है।

 

खूनी बवासीर के लिए अंग्रेजी दवा कंहा मिलेगी (Khuni Bavasir Ka Ilaaj)

अगर हम बात करेंगे यह सारी खूनी बवासीर की अंग्रेजी दवाइयां आपको कहां मिलेंगे तो इसका सबसे सीधा उत्तर है कि किसी भी मेडिकल स्टोर अथवा नजदीकी हॉस्पिटल आदि में मिल सकते हैं

लेकिन बिना बीमारी जाने हुए अपने रोग का चेकअप कराए बिना दवाइयों का इस्तेमाल करना खतरनाक साबित हो सकता है।

इसीलिए पहले यह जान लें कि आपको खूनी बवासीर है और अगर है तो ऐसे में डॉक्टर के पास जाएं और उसके बाद खूनी बवासीर अथवा किसी भी प्रकार की अन्य बीमारी का उपचार करने के लिए डॉक्टर के अनुसार दवाइयों का इस्तेमाल करें।

हमें उम्मीद है कि आज खूनी बवासीर की अंग्रेजी दवाइयों के बारे में दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। का इस्तेमाल करने से पहले अपने रोग की पहचान जरूर कर लें। धन्यवाद।

 

 

Leave a Comment