खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम (Khujli Ki Best Tablet Naam) | Khujli Ki Tablet Name List

खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम (Khujli Ki Best Tablet Naam), Khujli Ki Tablet Name List

क्या आप खुजली से परेशान हैं। खुजली एक ऐसी बीमारी जो सही समय पर उपचार न करने पर शीघ्र बढने लगती है।

वैसे तो कहा जाता है कि गर्म प्रदेशों में खुजली ज्यादा होती है लेकिन यह भी बिल्कुल सत्य नहीं है। ठंडे इलाके में भी खुजली फैलती है, खुजली होती है। यदि आप खुजली से परेशान हैं तो यहाँ हम आपको खुजली की बेस्ट टेबलेट व उपचार बता रहे हैं।

अगर आपको भी किसी चीज की खुजली नहीं बल्कि शरीर की खुजली है तो उसको दूर करने के लिए खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम हम आपको बताने वाले हैं। खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम लिस्ट भी हम आपको बताएंगे। जैसे कि आप अपनी खुजली को हमेशा हमेशा के लिए अलविदा कह सकते हैं।

यहाँ आपको खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम के साथ खुजली के अन्य रामबाण उपचारों के बारें में भी बता रहे हैं। आइयें- जानते हैं खुजली के कारण, उपचार, खुजली की बेस्ट टेबलेट व खुजली का रामबाण इलाज

खुजली क्यों होती है / खुजली के कारण

खुजली क्यों होती है- सामान्यतः खुजली होने के बहुतेरे कारण हो सकते हैं। कारण जो भी हो लेकिन इसका उपचार सही से करना चाहिए। लोग सही जानकारी के अभाव में तरह तरह की दवाइयाँ, क्रीम आदि का इस्तेमाल करते हैं, जो कि सही नहीं है।

खुजली को समूल नष्ट करने के लिए सही दवाइयों का की इस्तेमाल करें। आजकल मार्केट में बेटनेसोल टेबलेट जैंसी एलर्जी दाद खाज खुजली की ढेर सारी दवाइयाँ हैं। इनका इस्तेमाल करन से पहले आपको इनके बारें में सही जानकारी होनी चाहिए।

खैर, यहाँ हम आपको खुजली की सबसे बेहतरीन टेबलेट की जानकारी दे रहे हैं। उससे खुजली के कारणों को जान लीजिए।  खुजली के कुछ मुख्य कारण निम्नलिखित हैं।

खुजली के कारण- Khujli Ke Karan

खुजली एक ऐसी बीमारी है जो आपको खुजलाने के लिए मजबूर कर देती है। परंतु खुजली आखिर होती क्यों है इसके मुख्य क्या क्या कारण है तो जानते हैं-

  • चर्मरोग या स्किन समस्या

शरीर में चर्म रोग होना या स्किन में किसी भी प्रकार का दाग वगैरह होना भी खुजली का कारण हो सकता है। स्किन में यदि किसी भी प्रकार का रोग है। जैसे कि त्वचा का जल जाना, किसी प्रकार की गंभीर चोट लग जाना। ऐसी स्थिति में उस स्थान पर भी काफी खुजली होने लगती है।

  • कीड़े मकोड़े के काटने पर

यदि शरीर में किसी भी प्रकार का मच्छर या कोई दूसरा कीड़ा काट ले तो इसके काटने पर भी शरीर में खुजली फैलने लगती है। कीड़े मकोड़े के काटने पर भी शरीर में खुजली होती है। यह भी खुजली का एक कारण है।

इन्हे भी देखें-

सिर की नसों में दर्द क्यों होता है- कारण, लक्षण व असरदार उपाय
सफेद बालों को काला करने की सबसे असरदार दवा
  • साफ सफाई का ध्यान न रखना

यदि आप साफ सफाई से नहीं रहते हैं तो यह खुजली का बहुत ही बड़ा कारण है। साफ सफाई से न रहना, सही ढंग से न नहाना, स्वच्छ कपड़े न पहनना, इन सब के कारण भी खुजली होने लगती है। यह बिल्कुल सत्य है और आपने भी इसका अनुभव जरूर किया होगा। इसीलिए साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

  • खानपान का सही न होना

खानपान का बिल्कुल सही होना चाहिए क्योंकि आहार यदि सही है तो स्वास्थ्य बिल्कुल सही होता है। गलत समय पर गलत आहार करने के कारण भी खुजली होने लगती है। इसीलिए सही समय पर सही भोजन करने से विभिन्न रोग दूर होने लगते हैं। खानपान का सही ना होना भी खुजली का एक मुख्य कारण है।

  • ज्यादा मीठा खाना

यदि आप बहुत ज्यादा मीठा खाना पसंद करते हैं तो अब बिल्कुल सतर्क हो जाइए। मीठा खाना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।इसके कारण आपको शुगर जैसी बीमारियों का भी सामना करना पड़ सकता है और आप सभी को पता है खुजली का एक कारण शुगर जैसी बीमारी या कैंसर जैसी बीमारी भी होती है। ज्यादा मीठा खाने से भी खुजली शरीर में हो सकती है।

  • शारीरिक रोग के कारण

शरीर के पूरे हिस्से में खुजली होने लगती है तो इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि शरीर में कोई रोग होना यदि आंतरिक रूप से कोई रोग हो इससे भी खुजली होने का डर रहता है। उदाहरण के लिए जैसे लीवर का खराब होना, शुगर आदि की बीमारी का होना- इनके कारण भी खुजली हो सकती है।

  • मानसिक बिमारी के कारण

खुजली के मुख्य कारणों में से मानसिक बीमारी भी एक प्रमुख कारण है। जी हां किसी भी बीमारी का एक विशेष कारण मानसिक बीमारी जरूर होता है। मानसिक बीमारी के कारण तो बहुत सारे रोग होने लगते हैं। खुजली भी उनमें से एक है। मानसिक बीमारी के कारण भी शरीर में खुजली होने लगती है।

खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम (Khujli Ki Best Tablet Naam) | Khujli Ki Tablet Name List
खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम (Khujli Ki Best Tablet Naam)

खुजली का क्या इलाज है- Khujli Ke Upay /Khujli Ka Ilaaj

वैसे तो खुजली बहुत प्रकार की होती हैं। पूरे शरीर में खुजली का होना, शरीर के किसी विशेष स्थान पर खुजली का होना, ऐसे बहुत सारे खुजली के अलग-अलग प्रकार हैं लेकिन सामान्य रूप से खुजली का क्या उपाय है खुजली का क्या इलाज है।

यदि हम इसके बारे में बात करें तो खुजली के बहुत सारे इलाज हमको देखने को मिलते हैं जैसे की खुजली का आयुर्वेदिक उपचार, खुजली को दूर करने की दवा, खुजली की बेस्ट क्रीम, खुजली को दूर करने के घरेलू नुस्खे आदि।

यदि आप की खुजली बहुत ज्यादा तेज है। आपने खुजली को दूर करने के लिए घरेलू उपचार भी कर लिए हैं। खुजली के अन्य उपाय भी आपने कर लिए हैं। इसके बाद भी आपकी खुजली दूर नहीं हो रही है तो अब आप की खुजली बिल्कुल दूर हो जाएगी। हम आपको अब इसका सही इलाज बताने वाले हैं।

खुजली के निम्न इलाज हैं

  • खुजली का घरेलू उपाय
  • खुजली का आयुर्वेदिक दवा उपाय
  • खुजली की क्रीम उपचार
  • खुजली का होम्योपैथिक उपचार
  • खुजली की बेस्ट टेबलेट दवा सेवन

क्या कोई खुजली की बेस्ट टेबलेट है

प्यारे दोस्तों, खुजली के बहुत सारे उपाय हैं खुजली को दूर करने के लिए उपरोक्त बहुत सारे उपायों के बारे में हमने आपको बताया लेकिन आज हम विशेष रूप से खुजली को एकदम से दूर करने के लिए खुजली की बेस्ट टेबलेट दवा के बारे में आपको बताने वाले हैं।

खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम हम आपको बताएंगे। खुजली की बेस्ट टेबलेट का सेवन कैसे करना है। खुजली की बेस्ट टेबलेट कहां मिलेगी यह सारी बातें हम आपको बताएंगे। तो चलिए अब जानते हैं खुजली की बेस्ट टेबलेट का नाम

इन्हें भी पढें-

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के बेहतरीन उपाय
ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने के रामबाण उपाय

खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम- Khujli Ki Best Tablet Name

चलिए अब आज के विशेष मुद्दे पर चलते हैं। जब आपको खुजली हो ही जाए या हो ही गई है तो खुजली को दूर करने के उपाय को भी जान लेते हैं। वैसे खुजली के बहुत सारे उपाय हैं और आप अपनी सुविधा अनुसार खुजली के घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।

खुजली की कोई सुंदर सी घरेलू दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर इसके बावजूद भी आप की खुजली दूर नहीं हो रही है तो खुजली की बेस्ट टेबलेट हम आपको बता रहे हैं। खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम

खुजली की बेस्ट टेबलेट का नाम- Stop Allerg 10 mg Tablet (टेबलेट)

Stop Allerg 10 mg टेबलेट के बारें में
दोस्तों अब हम आपको इस खुजली की बेस्ट टेबलेट के बारे में बताते हैं। यह खुजली की टेबलेट आपको कहां मिलेगी इसको कैसे इस्तेमाल करना है। इस से क्या-क्या फायदे होने वाले हैं। सबसे पहले अगर हम बात करें स्टॉप एलर्जी 10 एमजी टेबलेट के बारे में तो इस खुजली की टेबलेट के द्वारा शरीर में होने वाली सभी प्रकार की खुजली जल्द ही दूर होने लगती है।

यह टेबलेट दाद खाज खुजली आदि को दूर करने में काफी कारगर है। खुजली की यह टेबलेट आपको किसी भी मेडिकल स्टोर अथवा पतंजलि के मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी चिकित्सक के परामर्श अनुसार आप इसकी खुराक ले सकते हैं।

खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम लिस्ट- Khujli Ki Best Tablet Name List

दोस्तों वैसे हमने आपको खुजली की बेस्ट टेबलेट का नाम तो बता ही दिया है। अब आपको और अधिक जानने की कोई आवश्यकता नहीं है लेकिन फिर भी अन्य खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम की लिस्ट हम आपको बताना चाहते हैं।

यदि कुछ और भी खुजली की बेस्ट टेबलेट हैं तो उनके बारे में हम आपको एक लिस्ट के माध्यम से यहां बताने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम लिस्ट

खुजली की बेस्ट टेबलेट का नाम लिस्ट (सूची)
  • Stop Allerg 10 mg Tablet
  • फेक्सोफेनाडाइन टेबलेट
  • लोरैटेडाइन टेबलेट
  • क्लेमास्टाइन टेबलेट
  • सेट्रीजीन टेबलेट

 

01- Stop Allerg 10 mg Tablet
स्टॉप एलर्जी 10mg टेबलेट के बारे में हम ऊपर बता चुके हैं जो कि खुजली की बेस्ट टेबलेट है। यह आपको आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर पर बहुत ही कम रुपए में मिल जाएगी।

02- फेक्सोफेनाडाइन टेबलेट
खुजली को दूर करने के लिए यह टेबलेट भी काफी कारगर मानी जाती है लेकिन इस टैबलेट को डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं लेना चाहिए। वैसे खुजली को दूर करने के लिए यह टेबलेट भी काफी अच्छी है।

03- लोरैटेडाइन टेबलेट
नमक से युक्त यह लोरैटेडाइन टेबलेट आपको किसी भी नजदीकी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी। यह टेबलेट खुजली को दूर करने के लिए बहुत अच्छी टेबलेट है।

04- क्लेमास्टाइन टेबलेट

खुजली को दूर करने के लिए डॉक्टर के परामर्श अनुसार इस टेबलेट का भी इस्तेमाल किया जाता है।

05- सेट्रीजीन टेबलेट
यह टेबलेट भी खुजली की बेस्ट टेबलेट है लेकिन यह खुजली की बेस्ट टेबलेट छोटे बच्चों के लिए एवं वयस्क के लिए ही ज्यादा कारगर है। खुजली को दूर करने के लिए डॉक्टर इस टेबलेट की सलाह भी देते हैं।

 

इसे भी पढें-

खूनी बवासीर का जड से इलाज
भूख न लगने की बिमारी, भूख कम‌ लगने की सबसे बेहतरीन दवा

 

खुजली में टेबलेट लेने के फायदे व नुकसान

चलिए अब आपने सब कुछ जान लिया है खुजली दूर हो गई है और बदन आपने बहुत खुजला दिया है। अगर बदन पर लाल लाल दाने हो गए हैं।

इतना खुजला दिया है कि पूरा बदन लाल हो चुका है तो आपको हमने खुजली की बेस्ट टेबलेट का क्या नाम है सबसे पहल खुजली की बेस्ट टेबलेट की बताई थी तो वही सबसे बेहतर टेबलेट है। ध्यान रखिएगा खुजली की टेबलेट लेने के कुछ फायदे व नुकसान आप सभी को जरूर जानने चाहिए।

खुजली में टेबलेट लेने के फायदे

यदि आपके शरीर में बहुत ज्यादा खुजली हो रही है। आपका शरीर लाल हो गया है या नीचे गुप्तांगों में खुजला खुजलाकर आपने पूरा लाल कर दिया है तो ऐसी स्थिति में खुजली की टेबलेट लेना काफी फायदेमंद है। खुजली की टेबलेट लेने के कुछ फायदे आप यहां देख सकते हैं।

  • खुजली जल्दी दूर हो जाती है।
  • ज्यादा परेशानी नहीं आती है
  • आंतरिक रुप से खुजली का दूर होना।

खुजली में टेबलेट लेने के नुकसान

खुजली की टेबलेट लेने के फायदे तो आपने जान लिए हैं लेकिन क्या खुजली की टेबलेट लेने से कुछ नुकसान भी होते हैं। उनके बारे में भी हम यहां जानते हैं।

वैसे अगर आप खुजली की बेस्ट टेबलेट जो कि हमने आपको सबसे पहले बतायी, उसका सेवन करते हैं तो उससे आपको कोई भी साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलेगा लेकिन यदि आप चिकित्सक के परामर्श के बिना ही कोई अन्य टेबलेट लेना शुरू करते हैं तो इसके कुछ नुकसान हो सकते हैं जो कि नीचे दिए गए हैं

खुजली की टेबलेट लेने के नुकसान

  • सिर दर्द होना
  • चक्कर सा आना
  • कमजोरी महसूस होना
  • पेशाब में समस्या होना आदि।

 

इसे भी पढें-

बार-बार पेशाब आने की समस्या का इलाज (बुढापे में पेशाब बार बार आना)
नाक की एलर्जी का इलाज (बार बार सर्दी जुकाम)

 

खुजली के अन्य उपाय- क्रीम, दवा आदि

प्रिय स्वास्थ्य प्रेमियों, खुजली के बारे में आपने सब कुछ जान लिया है और हमें उम्मीद है कि खुजली को अब आप बड़ी आसानी से दूर कर लेंगे। खुजली की अन्य दवाओं की यदि हम बात करें तो वैसे खुजली के बहुत सारे उपचार हैं।

यह हमने आपको सबसे पहले ही बता दिया था। खुजली के आयुर्वेदिक उपाय, खुजली के कुछ घरेलू नुस्खे, खुजली को दूर करने के आसान उपाय बहुत सारे हैं लेकिन जब खुजली बहुत ज्यादा तेज होने लगती है।

बदन खुजलाकर लाल होने लगते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको किसी बेस्ट दवा का सहारा लेना ही पड़ता है। खुजली की अन्य दवाओं के रूप में खुजली की बेस्ट क्रीम भी हो सकती है खुजली के अन्य बहुत सारे उपाय हैं।

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here