होम्योपैथिक दवा का असर कितने दिनों में होता है | Homeopathic Dawa Kitne Din Mein Asar Karti Hai

क्या आप भी होम्योपैथिक दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं या होम्योपैथिक दवाई लेने की सोच रहे हैं। तो आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि होम्योपैथिक दवा का असर कितने दिनों में होता है। यानि होम्योपैथिक दवा कितने दिन बाद असर करती है तो आइए, आपका स्वागत है।

आपके इस सवाल का जवाब यहां दिया जा रहा है। जी हां, भारत की नंबर वन हिंदी हेल्थ वेबसाइट healthneed.in में आपका स्वागत है.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको होम्योपैथिक दवा को काम करने में कितना समय लगता है. होम्योपैथिक दवा कैसे असर करती है. होम्योपैथिक दवा कितने दिन बाद असर करती है. इत्यादि होम्योपैथिक दवा से जुड़े सभी प्रकार के सवालों का जवाब दिया जा रहा है.

अतः यदि आप भी होम्योपैथिक दवा लेते हैं तो इस आर्टिकल में बताई जाने वाली बातें आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। यहां बताई गई एक-एक बात को ध्यान पूर्वक पढें।

आइए, जानते हैं. होम्योपैथिक दवा कितने दिनों में असर करती है (Homeopathic Dawa Kitne Din Mein Asar Karti Hai)

होम्योपैथिक दवा का असर कितने दिनों में होता है

आमतौर पर जब आप किसी भी रोग के उपचार के लिए होम्योपैथिक दवा का इस्तेमाल करते हैं तो यह 1 हफ्ते के भीतर असर करना शुरू कर देती है। यानि‌ कि होम्योपैथिक दवा को असर करने में 3 से 5 दिन लग जाते हैं।

ध्यान देने वाली बात यह है कि होम्योपैथिक दवा का असर आपके रोग पर भी निर्भर करता है। आप किस प्रकार की होम्योपैथिक दवा ले रहे हैं और कौन से रोग से पीड़ित हैं।

उसके आधार पर यह सटीक स्पष्ट हो जाता है कि होम्योपैथिक दवा कितने दिन में असर कर सकती है। अमूमन होम्योपैथिक दवा 2 दिन से लेकर 5 दिन के भीतर असर कर सकती है।

क्या होम्योपैथिक दवा 1 दिन में असर कर सकती है?

इसमें कोई संदेह नहीं है कि होम्योपैथिक दवा 1 दिन में भी असर कर सकती हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस रोग से छुटकारा पाने के लिए होम्योपैथिक दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए यदि आप किसी सामान्य छोटे रोग के लिए होम्योपैथिक दवा का इस्तेमाल करते हैं तो यह 1 दिन में भी असर कर सकती है।

वहीं यदि आप किसी ऐसे रोग का उपचार होम्योपैथिक दवा से कर रहे हैं जो काफी बड़ा और गंभीर है तो उसको ठीक होने में काफी समय लग सकता है।

जैसे कि कोई व्यक्ति अपने सफेद बालों को काला करने के लिए होम्योपैथिक दवा का इस्तेमाल करता है तो सफेद बालों को काला करने के लिए होम्योपैथिक दवा का इस्तेमाल करने पर 1 हफ्ते से लेकर 15 दिन तक का समय लग सकता है।

अतः आपको होम्योपैथिक दवा इस्तेमाल करने से पहले अपने रोग को अच्छे से समझना जरूरी है.

इन्हें भी देखें-

क्या होम्योपैथिक खाली पेट ले सकते है?

होम्योपैथ के अनुसार होम्योपैथिक दवाई खाली पेट ही लेनी चाहिए। इसका अभिप्राय यह है कि होम्योपैथिक दवा लेने से पहले आपको कुछ भी नहीं खाना चाहिए.

इसके लिए होम्योपैथिक एक्सपर्ट बताते हैं कि किसी भी होम्योपैथिक दवा का सेवन करने से आधे घंटे पहले एवं आधे घंटे बाद कुछ भी न खाएं। होम्योपैथी दवाई लेते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए.

होम्योपैथिक दवा कैसे असर करती है

होम्योपैथिक दवा बहुत प्रकार की होती है, जिनमें से कुछ खाने वाली दवाई होती है तो कुछ सूंघने वाली दवाइयां भी होती हैं. इसके अलावा भी होम्योपैथिक में तरह-तरह की दवाइयां उपलब्ध है. होम्योपैथिक दवा आयुर्वेद व एलोपैथिक की अपेक्षा बिल्कुल अलग तरह से कार्य करती है।

आपको बता दें कि होम्योपैथिक दवाइयां रोग को बढ़ाने की पद्धति पर काम करती हैं। यानि कि किसी व्यक्ति को यदि खुजली की दिक्कत है तो होम्योपैथिक में खुजली को बढ़ाने की ही दवा दी जाती है।

हालांकि इसमें अनुपात का विशेष ध्यान रखा जाता है। इसी प्रकार से होम्योपैथिक दवाइयां काम करती हैं। हालांकि होम्योपैथी पूर्ण रूप से सफल नहीं माना जाता है।

विज्ञान अभी तक भी होम्योपैथिक को स्वीकार नहीं करता है लेकिन इसके बावजूद भी होम्योपैथिक आजकल तरह-तरह के रोगों को दूर करने में कारगर साबित पाया जाता है.

होम्योपैथिक दवा कब तक लेनी चाहिए?

होम्योपैथी एक्सपर्ट एवं डॉक्टर्स सामान्य अवस्था में रोगी को 2 से 3 दिन तक ही होम्योपैथिक दवा लेने की सलाह देते हैं. इसमें भी खुराक पर विशेष ध्यान रखा जाता है कि व्यक्ति को कितनी खुराक लेनी चाहिए।

जब कोई रोग ज्यादा गंभीर हो। उस परिस्थिति में होम्योपैथिक डॉक्टर के परामर्श अनुसार रोगी को नियमित रूप से खुराक लेने की अनुमति दी जाती है.

इन्हें भी देखें-

होम्योपैथिक दवा नुकसान करती है क्या?

अक्सर लोगों को किसी गंभीर बीमारी के लिए होम्योपैथिक दवा लेने की सलाह नहीं दी जाती है। यदि आप किसी गंभीर बीमारी की चपेट में हैं तो आपको होम्योपैथिक दवा नहीं लेनी चाहिए.

वैसे तो माना जाता है कि अंग्रेजी दवाओं के बजाय होम्योपैथिक दवा लेना फायदेमंद होता है। होम्योपैथिक दवा के नुकसान ना के बराबर होते हैं। इससे कोई साइड इफेक्ट होने की गुंजाइश नहीं रहती है.

होम्योपैथिक दवा का असर कब होता है

इस्तेमाल करने के 24 घंटे के भीतर भी होम्योपैथिक दवा अपना असर दिखाना शुरू कर सकती है। यह व्यक्ति के शारीरिक स्तर पर भी निर्भर करता है।

कुछ परिस्थितियों में दो से तीन चार दिन के भीतर होम्योपैथिक दवा का असर होना दिख सकता है। यह बिल्कुल निश्चित नहीं है कि कोई भी होम्योपैथिक दवा कितने समय में अपना असर शुरू करेगी।

प्रिय स्वास्थ्य प्रेमियों, आज के इस आर्टिकल में भारत की नंबर वन हिंदी हेल्थ वेबसाइट healthneed.in पर होम्योपैथिक दवा का असर कितने दिनों में होता है, होम्योपैथिक दवा कैसे असर करती है, होम्योपैथिक दवा को काम करने में कितना समय लगता है?, होम्योपैथिक दवा कितने दिन बाद असर करती है? इत्यादि होम्योपैथिक दवा के इस्तेमाल से संबंधित विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गयी।

होम्योपैथिक दवा अथवा अन्य किसी भी प्रकार की चिकित्सा से जुड़ा कोई भी सवाल पूछने के लिए या किसी भी रोग के उपचार से जुड़ी सहायता के लिए आप इस वेबसाइट के मेनूबार में अवश्य जाएं.

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here