हाई ब्लड प्रेशर में कौन सा ड्राई फ्रूट खाना चाहिए | 6 Dry Fruits In High BP

आज के वर्तमान समय में अधिकतर लोग ब्लड प्रेशर के गिरफ्त में आते जा रहे हैं। कोई हाई ब्लड प्रेशर की चपेट में आ रहा है तो कोई लो ब्लड प्रेशर के गिरफ्त में आ रहा हैं।

यहां तक कि आज के युवा पीढ़ी भी हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर जैसे खतरनाक बीमारी से अपने आप को असुरक्षित महसूस  कर रहे हैं। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हमें ड्राई फ्रूट का सेवन करना चाहिए।

आप भी यदि ड्राई फ्रूट के बारे में सारी जानकारियां हासिल करना चाहते हैं तो आज के इस लेख में हाई ब्लड प्रेशर होने पर कोन सा ड्राई फ्रूट खाना चाहिए, ब्लड प्रेशर से आराम पाने के लिए ड्राई फ्रूट का सेवन कब करें, ड्राई फ्रूट्स खाने से क्या क्या लाभ होते हैं।ऐसी तमाम जानकारियों के बारे में इस लेख में सरल एवं स्पष्ट तरीके से दर्शाया गया है। High Blood Pressure Me Kaun Sa Dry Fruit Khana Chahiye

क्या हाई बीपी के मरीज को ड्राई फ्रूट्स खाना चाहिए?

एक्सपर्ट के मुताबिक हाई बीपी वाले प्रत्येक व्यक्ति को ड्राई फ्रूट्स आहार के रूप में लेना आवश्यक है। ड्राई फ्रूट्स में काफी मात्रा में पोटैशियम, मैग्निशियम, कैलशियम, कॉपर जैसे विभिन्न प्रकार के तत्व पाए जाते हैं।

ये हमारे शरीर में होने वाले विभिन्न प्रकार के कमियों को दूर करते हैं। इन्हें आहार के रूप में लेने पर हमें हाई ब्लड प्रेशर से राहत मिलती हैं।

हाई ब्लड प्रेशर में कौन कौन से ड्राई फ्रूट्स खा सकतें है❓

High Blood Pressure होने पर हम नीचे दिए गए कुछ ड्राई फ्रूट्स का सेवन करके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकते हैं।

  • हाई ब्लड प्रेशर में बादाम काफी उपयोगी हैं।
  • सूखे अंजीर का भी उपयोग किया जाता है।
  •  किसमिस के सेवन करने से भी हाई बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है।
  •  हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए पिस्ता का सेवन भी कारगर है।
  • तरबूज या स्ट्रॉबेरी के सेवन से भी हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर में ड्राई फ्रूट्स क्यों खाना चाहिए

हाई ब्लड प्रेशर वाले व्यक्ति को ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। ड्राई फ्रूट्स में विभिन्न प्रकार के तत्व मौजूद होते हैं । कैल्शियम,  कॉपर,पोटैशियम फाइबर, मैग्निशियम जैसे विभिन्न तत्व ड्राई फ्रूट्स में पाए जाते है।

इन सारे तत्वों का सेवन करने से हमें हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या को नियंत्रित करने में काफी मदद मिलती है।ड्राई फ्रूट्स में कुछ विटामिन भी मौजूद होते हैं। जैसे  विटामिन A,C,E,K ये सारे पोषक तत्व हैं। जिसे हाई ब्लड प्रेशर वाले व्यक्ति को लेना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर से आराम पाने के लिए ड्राई फ्रूट् का सेवन कब कर सकतें है?

ब्लड प्रेशर से पीड़ित व्यक्ति को एक्स्पर्ट या डॉक्टर के अनुसार ड्राई फ्रूट का सेवन जैसे बादाम, सुखी अंजीर,सूखे बैर, पिस्ता, किसमिस जैसे भोज्य पदार्थों का सेवन सुबह में सो कर उठने के तत्पश्चात खाली पेट करना चाहिए।

जबकि कुछ ऐसे भी ड्राई फ्रूट्स है जैसे संतरा, गाजर ब्रोकली, टमाटर, आदी इन सारे भोज्य पदार्थों को हम भोजन ग्रहण करते वक्त सलाद के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। ये सारे भोज्य पदार्थ हाई बीपी को नियंत्रित करने के लिए काफी उपयोगी हैं।

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन कैसे करना है?

ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन  नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से हम विभिन्न प्रकार से कर सकते हैं।

  • रात्रि के वक्त पानी में फुलाकर सुबह खाली पेट आहार के रूप में ले सकते हैं।
  • दूध में मिलाकर भी हम ड्राई फ्रूट्स को आहार के रूप में ले सकते हैं।
  • घी में तलकर या भूनकर खा सकते हैं।
  • भोजन करते समय सलाद के रूप में भी ड्राई फ्रूट्स ग्रहण कर सकते हैं।
  • सब्जी के रूप में भी हम ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं।

बीपी हाई होने पर ड्राई फ्रूट्स खाने के लाभ

बीपी हाई होने पर ड्राई फ्रूट्स का सेवन करके आप बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स में आयरन जैसे कई प्रकार के पोषक तत्वों का संग्रह हैं। ड्राई फ्रूट्स खाने के अनेकों लाभ निम्न प्रकार से हैं।

१. पिस्ता से होने वाले लाभ

पिस्ता में  मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे अन्य तत्वों का संग्रह होता है। इसको आहार के रूप में ले सकते हैं। जो ब्लड प्रेशर को हाई होने पर कंट्रोल करता है।

२. सूखे अंजीर से होने वाले लाभ

सूखे अंजीर को रात भर पानी में भींगो दे और सुबह में इसे आहार के रूप में ले। सूखे अंजीर में पोटेशियम, मैग्निशियम और फाइबर जैसे अन्य तत्वों का मिश्रण होता है। इसके सेवन करने से ब्लड प्रेशर जैसी समस्या काफी हद तक समाप्त हो सकती है।

३. सूखे आलूबुखारा से होने वाले लाभ

आलू बुखारा में काफी मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है। इसे हम रात में पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट दूध के साथ सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर के रोगी को काफी लाभ मिलता हैं।

४. High BP में बादाम से होने वाले फायदे

हाई ब्लड प्रेशर के रोगी को बादाम के 10 से 12 दानों को रात्रि में भीगो देना चाहिए और सुबह उठकर खाली पेट उन्हें आहार के रूप में लेना चाहिए।बादाम में अल्फाटेक ओ फेरौल नामक यौगिक मौजूद होते हैं । तथा इसमें विटामिन ई की मात्रा होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में काफी सहायक होती है।

५. सूखे बेर से होने वाले लाभ

हाई ब्लड प्रेशर के रोगी को प्रतिदिन सुबह-सुबह सूखे हुए बेर को पानी में भिगोकर ग्रहण करने पर उन्हें ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है। सूखे बैर में पोटेशियम की मात्रा सर्वाधिक होती है।

High Blood Pressure में ड्राई फ्रूट्स की अंतिम सलाह

उपरोक्त लेख के माध्यम से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए ड्राई फ्रूट्स के बारे में तमाम जानकारियां सरल से सरल माध्यम में दी गई हैं।

ब्लड प्रेशर बढ़ने पर ड्राई फ्रूट्स का क्या उपयोग किया जाता हैं। ड्राई फ्रूट्स खाने से क्या क्या लाभ होते हैं ऐसी तमाम स्थितियों के बारे में सटीकता से दर्शाया गया है।

हमें पूर्ण विश्वास हैं कि High Blood Pressure Me Kaun Sa Dry Fruit Khana Chahiye के इस लेख से आपको ऐसी खतरनाक किस्म की बीमारी से राहत मिलेगी।

ड्राई फ्रूट्स हाई ब्लड प्रेशर वाले व्यक्ति के लिए कारगर सिद्ध होगी। इस लेख में लिखी गई बातों को अनुसरण करने पर आपको हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी से छुटकारा मिलेगा। यदि हमारे द्वारा साझा की गई जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे अधिक से अधिक लोगों के साथ साझा करें।

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here