हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे – 7 असरदार नुस्खे | High Bp Ko Turant Control Kaise Kare

हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे – 7 असरदार नुस्खे | High Bp Ko Turant Control Kaise Kare

क्या आपको भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, हाई ब्लड प्रेशर एक बहुत ही भयंकर बीमारी है। कई बार तो यह इंसान की मौत का कारण भी बन जाती है। इसीलिए अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखना बहुत ज्यादा जरूरी है।

वैसे तो ब्लड प्रेशर यदि बहुत ज्यादा लो हो जाए तो वह भी बहुत भयानक बीमारी का रूप ले लेता है। इसीलिए ब्लड प्रेशर बिल्कुल कंट्रोल में होना जरूरी है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करें इसके लिए बहुत ही असरदार उपाय बताने जा रहे हैं।

यदि आपको भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है तो आपको हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करें इसके लिए यहां बताए जा रहे हैं असरदार रामबाण उपाय जरूर जानने चाहिए। वर्तमान में युवा से लेकर बच्चा अथवा वृद्ध हर कोई ब्लड प्रेशर का शिकार हो रहा है।

अतः ब्लड प्रेशर से बचने के लिए आपको इसके उपाय अवश्य जानने चाहिए। यदि आप भी हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे इसके असरदार अचूक उपाय जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए। High Bp Ko Turant Control Kaise Kare

हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे

यदि आप भी हाई ब्लड प्रेशर से बचना चाहते हैं और घर पर ही हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करना चाहते हैं तो इसके लिए यहां कुछ बहुत ही असरदार रामबाण अचूक उपाय बताए जा रहे हैं।

यदि आप इनका इस्तेमाल करते हैं तो आपका हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है। आइए जानते हैं। high blood pressure ko turant kaise kam kare , हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे gharelu upchar

 

1- नींबू पानी पिएं

यदि आपको कभी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाए और आपके पास डॉक्टर को दिखाने का समय ना हो, आप घर पर हो तो हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने के लिए आप नींबू पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हर 15 मिनट अथवा आधे घंटे के बाद आधा गिलास नींबू पानी पीते रहें। इससे तुरंत की हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल होने लगता है।

 

2- आंवले का जूस

हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने के लिए आंवला भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है। घर पर आप इस उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं। आंवले का रस पीने से हाई ब्लड प्रेशर काफी हद तक कंट्रोल हो जाता है। आंवले का जूस पीना भी हाई ब्लड प्रेशर के लिए काफी फायदेमंद है। इसके अतिरिक्त रोजाना आंवले का जूस एवं उसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पीने से हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

 

3- पपीता का सेवन

यदि आपको बहुत ज्यादा घबराहट हो रही है बहुत ज्यादा बेचैनी हो रही है, हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है और आपके पास कोई दवा भी नहीं है तो ऐसी स्थिति में आप घर पर ही पपीते का सेवन कर सकते हैं।

पपीता स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा आरोग्य वर्धक है। पपीते का सेवन करना हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। डॉक्टर्स की मानें तो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना पपीते का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

 

4- ठंडा शरबत पीना

हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत में तुरंत हाई ब्लड प्रेशर पर कुछ हद तक नियंत्रण पाने के लिए ठंडा शरबत पीना काफी फायदेमंद बताया जाता है। ठंडे शरबत में सौंफ जीरा आदि भी अवश्य मिलाएं। इससे हाई ब्लड प्रेशर जल्द ही कंट्रोल होने लगता है। इसके अतिरिक्त कोशिश करें कि रोजाना ठंडे शरबत का सेवन करें।

5- लौकी का जूस पिएं

लौकी का जूस विभिन्न प्रकार के रोगों को दूर करने के लिए अति उपयोगी है। लौकी के जूस से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है। कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण होता है। लौकी का जूस अथवा सूप दोनों ही हाई ब्लड प्रेशर के लिए काफी फायदेमंद हैं। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए लौकी का जूस अवश्य पीना चाहिए।

6- तुरंत मीठा खाएं

आयुर्वेद के मुताबिक हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को यदि तुरंत हाई ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण करना हो तो ऐसी स्थिति में तुरंत कुछ मीठा खा सकते हैं। मीठा से तात्पर्य है कि किसी भी प्रकार का जूस अथवा किसी भी प्रकार का आरोग्य वर्धक मीठा पदार्थ ले सकते हैं। इससे हाई ब्लड प्रेशर जल्द ही कंट्रोल होने लगता है।

 

7- तुलसी के पत्ते चबाएं

तुलसी हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए एक वरदान के समान कार्य करती है। एक ओर तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर है तो वहीं तुलसी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी काफी मदद करती है। यदि आप हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करें इसके लिए कुछ उपाय ढूंढ रहे हैं तो तुलसी के पत्ते चबा सकते हैं। इससे आपको शीघ्र ही असर दिखने लगेगा।

 

इन्हें भी पढें-

गर्भ में लडका होने पर कहां दर्द होता है, जानिए पूरी जानकारी
अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण- जानिए
पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है
ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने के रामबाण उपाय

 

ब्लड प्रेशर कम करने का मंत्र- चमत्कारिक मंत्र

यदि आप ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए कोई ऐसा अद्भुत चमत्कारिक मंत्र देख रहे हैं तो हम आपको ब्लड प्रेशर कम करने का मंत्र बता रहे हैं। जी हां, हिंदू धर्म में जिस बीमारी का कहीं इलाज ना हो उसके इलाज के लिए विभिन्न प्रकार के मंत्र बहुत ज्यादा प्रभावी बताए जाते हैं।

यदि आप ब्लड प्रेशर को कम करने का चमत्कारी मंत्र जानना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें- ब्लड प्रेशर कम करने का रामबाण चमत्कारिक मंत्र। उपरोक्त लिंक पर क्लिक करके आप आसानी से ब्लड प्रेशर को कम करने का चमत्कारिक मंत्र देख सकते हैं और इसकी पूरी जानकारी ले सकते हैं।

 

हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे- अंतिम परामर्श

कंट्रोल करने के लिए आप उपरोक्त दिए गए उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सभी उपाय आयुर्वेदिक हैं। अतः इनका किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं है। इसके अतिरिक्त आप अपने नजदीकी डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं।

प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में High Bp Ko Turant Control Kaise Kare , हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करें, High ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे? हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपचार, high blood pressure ko turant kaise kam kare ,

हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने से जुड़ी विभिन्न प्रकार की जानकारी प्रदान की गयी। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी हाई ब्लड प्रेशर अथवा किसी भी बीमारी से संबंधित आपका यदि कोई सवाल हो तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। धन्यवाद।

 

इसे भी पढें-

क्या लड़कों को भी पीरियड्स होते हैं- जानिए एक रिसर्च व सच्चाई
बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने के असरदार उपाय
बार-बार पेशाब आने की समस्या का इलाज (बुढापे में पेशाब बार बार आना)
यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय
पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के बेहतरीन उपाय

 

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here