हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने के उपाय | Haldi Se Pregnancy Rokne Ke Upay

हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने के उपाय | Haldi Se Pregnancy Rokne Ke Upay

क्या हल्दी से प्रेगनेंसी को रोका जा सकता है, हल्दी से प्रेगनेंसी कैसे रोके , हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने के उपाय – यदि आप भी जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पहुंचे हैं।

जी हां आज के इस आर्टिकल में हम आपको हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने के उपाय बताने जा रहे हैं। वैसे तो हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने की परंपरा बहुत प्राचीन रही है। पुराने समय में हल्दी से ही प्रेगनेंसी को रोका जाता था लेकिन वर्तमान में विभिन्न तरह की रिसर्च की गई हैं जिनके आधार पर अलग-अलग बातें सामने आती हैं।

यदि आप एक महिला हैं और हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने के उपाय जानना चाहती हैं तो अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। हम आपको विस्तारपूर्वक बताएंगे कि हल्दी से प्रेगनेंसी को कैसे रोका जा सकता है।

क्या सच में हल्दी से प्रेगनेंसी को रोका जा सकता है और अगर रोका जा सकता है तो हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने के उपाय क्या हैं इत्यादि बातें यदि आप भी जानना चाहते हैं कि हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने के उपाय क्या हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए। Haldi Se Pregnancy Rokne Ke Upay , हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने का उपाय , haldi se pregnancy rokne ke upay in hindi , haldi se pregnancy test

क्या हल्दी से प्रेगनेंसी को रोका जा सकता है

हल्दी से प्रेगनेंसी को रोकना संभव है। पुराने समय में हल्दी से प्रेगनेंसी को रोकने की परंपरा रही है। हल्दी में करक्यूमिन तत्व पाए जाते हैं जो की प्रेगनेंसी रोकने में बहुत ज्यादा सहायता करते हैं। वैसे तो हर महिला प्रेगनेंसी चाहती है लेकिन कुछ कारणों से कभी-कभी किसी महिला को प्रेगनेंसी रोकनी पड़ती है।

ऐसे में कई बार डॉक्टर के पास जाना उनके लिए मुश्किल भी हो सकता है। अतः घर पर ही कैसे हल्दी से प्रेगनेंसी को रोका जाए, घर पर प्रेगनेंसी को रोकने के क्या उपाय हैं इसके बारे में उन्हें जरूर पता होना चाहिए। जैसे कि हमने आपको बताया हल्दी से प्रेगनेंसी को रोका जा सकता है लेकिन वर्तमान में विभिन्न डॉ हल्दी से प्रेगनेंसी को रोकने की सलाह कम देते हैं।

हल्दी से प्रेगनेंसी को रोकने का कार्य बहुत पहले किया जाता था। यदि आप हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने के उपाय जानना चाहते हैं तो आगे हम हल्दी से प्रेगनेंसी को रोकने के आसान उपाय बता रहे हैं। Haldi Se Pregnancy Rokne Ke Upay , हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने का उपाय , haldi se pregnancy rokne ke upay in hindi , haldi se pregnancy test

 

हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने के उपाय

यदि आप सच में हल्दी से प्रेगनेंसी को रोकना चाहते हैं तो हम आपको हल्दी से प्रेगनेंसी को रोकने के असरदार उपाय बताने जा रहे हैं। हल्दी से प्रेगनेंसी को रोकने के लिए इसका कैसे इस्तेमाल करना है। इसकी पूरी जानकारी आगे दी जा रही है।

वैसे तो हल्दी एक आयुर्वेदिक औषधि है अतः इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान आपको हल्दी का इस्तेमाल विशेष तरीके से ही करना चाहिए अथवा किसी वैद्य डॉक्टर की सलाह लेकर ही करना चाहिए। आइए जानते हैं हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने के उपाय व तरीका

हल्दी पाउडर का इस्तेमाल

यदि आप अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हल्दी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको हल्दी पाउडर में से आवश्यकतानुसार एक या दो चम्मच हल्दी निकालकर पानी में घोलना है। इसके बाद अच्छे से घुल जाने के बाद इस पानी को पी ले। पानी की जगह आप कुछ अन्य तरल पदार्थ जूस आदि भी ले सकते हैं जिसको पीने में आपको अच्छा लगेगा।

इन्हें भी देखें-

5 मिनट में मासिक धर्म लाने के असरदार घरेलू उपाय , 5 मिनट में मासिक धर्म लाने की दवा
हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने के सबसे असरदार तरीके
गर्भ में लडका होने पर कहां दर्द होता है, जानिए पूरी जानकारी
अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण- जानिए
पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है
ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने के रामबाण उपाय

 

हल्दी से प्रेगनेंसी रोकना सही है या गलत

हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने का तरीका बहुत प्राचीन है लेकिन वर्तमान में डॉक्टर हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने की सलाह नहीं देते। यहां तक कि डॉक्टर प्रेगनेंसी के दौरान कम हल्दी इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

हल्दी प्रेगनेंसी में बहुत सारे फायदे तो जरूर करती है लेकिन यदि आप प्रेगनेंसी को रोकना नहीं चाहते हैं तो यह आपके शरीर एवं गर्भ में शिशु के शरीर को बुरे प्रभाव पहुंचा सकती है।

इसीलिए डॉक्टर हल्दी से प्रेगनेंसी को रोकने की सलाह नहीं देते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान हल्दी से बहुत सारे फायदे जरूर होते हैं यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान हल्दी का नियमित एवं सीमित रूप से इस्तेमाल करते हैं तो निम्न फायदे आपको जरूर मिलेंगे

सूजन की समस्या

शायद आपको पता होगा कि प्रेगनेंसी अर्थात गर्भावस्था के दौरान सूजन बहुत आ जाती है। सूजन की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी बहुत ज्यादा प्रभावी है। प्रेगनेंसी के दौरान शारीरिक सूजन अथवा किसी भी प्रकार की सूजन को दूर करने के लिए हल्दी के इस्तेमाल की सलाह डॉक्टर्स भी देते हैं।

इन्फेक्शन से छुटकारा

प्रेगनेंसी के दौरान इंफेक्शन अर्थात संक्रमण होने की बहुत ज्यादा संभावना रहती है। ऐसे में हल्दी का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। हल्दी इंफेक्शन से छुटकारा दिलाने के लिए जानी जाती है विभिन्न तरीके के इन्फेक्शन को दूर करने के लिए हल्दी का प्रयोग किया जाता है।

तनाव से मुक्ति

हल्दी चिंता अर्थात टेंशन या तनाव को दूर करने में बहुत ज्यादा कारगर है। प्रेगनेंसी के दौरान महिला को टेंशन जरूर हो जाती है। ऐसे में नियमित रूप से हल्दी का सेवन करना टेंशन को दूर करने का बेहतरीन उपाय हो सकता है। इसके लिए डॉक्टर से भी सलाह देते हैं। हल्दी में एंटी एंग्जाइटी गुण मौजूद होते हैं जो तनाव से मुक्ति दिलाने में लाभकर होते हैं।

इसे भी पढें-

क्या लड़कों को भी पीरियड्स होते हैं- जानिए एक रिसर्च व सच्चाई
बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने के असरदार उपाय
बार-बार पेशाब आने की समस्या का इलाज (बुढापे में पेशाब बार बार आना)
यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय
पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के बेहतरीन उपाय

 

हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने हेतु अंतिम परामर्श

प्यारे दोस्तों, हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने के उपाय से संबंधित यहां दी गई जानकारी ज्ञान के उद्देश्य से प्रस्तुत की गई है। यदि आप सच में हल्दी से प्रेगनेंसी रोकना चाहते हैं तो आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

यद्यपि हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने की परंपरा पुराने समय से चली आ रही है फिर भी आपको अपने शरीर के हिसाब से हल्दी का इस्तेमाल करना चाहिए। अतः डॉक्टर की राय लेनी आवश्यक हो जाती है।

प्रिय पाठकों आज के इस आर्टिकल में हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने के उपाय , haldi se pregnancy rokne ke upay, हल्दी से प्रेगनेंसी को कैसे रोका जा सकता है, क्या हल्दी से प्रेगनेंसी को रोका जा सकता है, हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने का उपाय , haldi se pregnancy rokne ke upay in hindi , haldi se pregnancy test हल्दी से प्रेगनेंसी को रोकने से जुड़ी विभिन्न प्रकार की जानकारी दी गयी ।

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी । प्रेगनेंसी से जुड़ा किसी प्रकार का सवाल यदि आपके मन में हो तो आप हमें नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। धन्यवाद।

इसे भी पढें-

बार-बार पेशाब आने की समस्या का इलाज (बुढापे में पेशाब बार बार आना)
नाक की एलर्जी का इलाज (बार बार सर्दी जुकाम)

 

Leave a Comment