ग्रीन टी में नींबू डालकर पीने के फायदे | Green Tea with Lemon: Benefits

क्या आप भी ग्रीन टी में नींबू डालना पसंद करते हैं तो आपको ग्रीन टी में नींबू डालकर पीने के फायदे जरूर जानने चाहिए। यहां हम आपको ग्रीन टी में नींबू डालकर पीने के फायदे के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं।

बहुत से लोग होते हैं जिनको ग्रीन टी में नींबू डालना पसंद होता है। नींबू डालने से ग्रीन टी का स्वाद अच्छा भी हो जाता है और यह दिखने में भी अच्छा लगता है।

ग्रीन टी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह तो हम सभी जानते हैं लेकिन ग्रीन टी में नींबू डालकर पीना भी फायदेमंद होता है- इसके बारे में यहां विस्तार से जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा ग्रीन टी में नींबू डालकर पीने के नुकसान, ग्रीन टी में शहद मिलाकर पीने के फायदे- इत्यादि ग्रीन टी से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जा रही है. आइए, जानते हैं।

ग्रीन टी में नींबू डालकर पीने के फायदे

ग्रीन टी आजकल काफी चर्चित है। लोग Green Tea पीना बहुत पसंद करते हैं। कई बाहर लोगों को ग्रीन टी में नींबू डालकर पीना भी अच्छा लगता है। यहां हम आपको ग्रीन टी में नींबू डालकर पीने के फायदे बता रहे हैं।

1. सिर दर्द दूर होता है

यदि आप ग्रीन टी में नींबू डालकर इसका सेवन करते हैं तो इससे सिर दर्द की समस्या से निजात मिलता है। नींबू में बहुत सारे गुण भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। ग्रीन टीम में इसका सेवन करना खास फायदे वाला होता है।

2. वजन कम करता है

ग्रीन टी में नींबू डालकर पीने से शरीर का वजन भी कम हो जाता है। जो लोग ज्यादा मोटे होते हैं या अपने मोटापा से परेशान होते हैं। उनको ग्रीन टी नींबू डालकर पीनी चाहिए।

3. रक्तचाप नियंत्रण

नींबू मिलाकर ग्रीन टी पीने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। जिन लोगों को हाई बीपी या लो बीपी की समस्या रहती है उनके लिए ग्रीन टी लाभकारी है।

4. दांत मजबूत होते हैं

जी हां, शायद आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यदि आप ग्रीन टी में नींबू निचोड़कर पीते हैं तो इससे दांत भी मजबूत होते हैं। मुख से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

5. डाइजेस्टिव हेल्थ

नींबू के साथ ग्रीन टी का सेवन करने से डाइजेस्टिव हेल्थ यानी पाचन तंत्र सुधरता है। पाचन से जुड़ी विभिन्न समस्याओं का निदान हो जाता है। जिन लोगों का भोजन पचता नहीं है या दस्त की समस्या हो तो ग्रीन टी उनके लिए उपयोगी है।

6. हाई एनर्जी

यदि आप नियमित रूप से ग्रीन टी में नींबू का सेवन करते हैं तो इससे आपको अपने शरीर में हाई एनर्जी का एहसास होगा। यानी आपको शरीर में ताकत महसूस होगी और शरीर फुर्तीला रहेगा।

7. आलस्य दूर होता है

यदि आपको ज्यादा आलस्य आता है तो ग्रीन टी में नींबू डालकर जरूर पिएं। यह आपको तुरंत असर दिखाएगा व आलस्य दूर करेगा।

8. थकान दूर होती है

ज्यादा काम करने की वजह से शरीर को ज्यादा थकान लग सकती है। ऐसे में ग्रीन टी में नींबू का उपयोग करके पीना चाहिए। यह थकान को दूर करता है।

इन्हें भी देखें-

ग्रीन टी कब नहीं पीना चाहिए?

अभी तक आपने ग्रीन टी में नींबू डालकर पीने के फायदे के बारे में जाना। अब आपको पता होना चाहिए कि ग्रीन टी कब नहीं पीनी चाहिए। एक्सपर्ट के मुताबिक रात के समय सोने से पहले ग्रीन टी का बिल्कुल सेवन नहीं करना चाहिए।

इसके अलावा दिन में तीन चार बार से ज्यादा ग्रीन टी बिल्कुल नहीं पीनी चाहिए। यह हानिकारक हो सकती है। खाने के तुरंत बाद भी ग्रीन टी का सेवन न करें।

ग्रीन टी में नींबू डालकर पीने के नुकसान

वैसे तो ग्रीन टी में नींबू डालकर पीने से कोई भी नुकसान नहीं होता है लेकिन यदि आप रोजाना बहुत ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करेंगे तो निश्चित रूप से आपको हानि पहुंच सकती है। इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि सोने से पहले इसका सेवन न करें। भोजन के पश्चात भी इससे बचना चाहिए।

इन्हें भी देखें-

पेशाब में जलन के सबसे असरदार उपाय
शुगर में चावल खाना सही या गलत
खुजली दूर करने का सबसे बेहतर उपाय
नींद ना आना (अनिद्रा) रोग के घरेलू उपाय
सिर की नसों में दर्द क्यों होता है- कारण, लक्षण, उपाय

प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में ग्रीन टी में नींबू डालकर पीने के फायदे, ग्रीन टी कब पीनी चाहिए, ग्रीन टी में क्या मिलाकर पीना चाहिए, ग्रीन टी में नींबू डालकर पीने के नुकसान- इत्यादि ग्रीन टी से जुड़ी विभिन्न प्रकार की आवश्यक उपयोगी जानकारी आपको दी गयी. अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए इस वेबसाइट के मेनू विकल्प में जाएं।

FAQ’s (सवाल-जवाब)

1. क्या ग्रीन टी और नींबू साथ में पी सकते हैं?

जवाब. जी हां, ग्रीन टी और नींबू को एक साथ में पी सकते हैं। यह आरोग्यवर्धक होता है।

2. चाय में नींबू मिलाने से क्या फायदा होता है?

जवाब. चाय में नींबू मिलसना अर्थात ग्रीन टी बनाकर पीने से मानसिक तनाव से राहत मिलती है। शरीर की थकान दूर होती है। इसके अतिरिक्त इसके अन्य बहुत सारे फायदे हैं।

3. लेमन टी दिन में कितनी बार पीनी चाहिए?

जवाब. रोजाना दिन में कम से कम दो बार लेमन टी का सेवन जरूर करना चाहिए। लेमन टी अथवा ग्रीन टी आप सुबह और शाम दोनों समय ले सकते हैं।

4. ग्रीन टी में क्या मिलाकर पीना चाहिए?

जवाब. ग्रीन टी में हल्दी, दालचीनी, नींबू आदि बहुत सारी चीज मिलाई जा सकती हैं। उनके अलग-अलग फायदे होते हैं।

सिर दर्द की सबसे अच्छी दवा कौन सी है- यहाँ देखें जानिए- लो शुगर के आसान घरेलू उपाय जानिए- बार-बार बुखार आने के कारण और उपाय सर्दियों में चेहरे पर कौन सी क्रीम लगानी चाहिए- जानें बेहतरीन क्रीम जानिए- सुबह खाली पेट अनार खाने के फायदे