सिर्फ 2 मिनट में भयंकर से भयंकर घुटने हाथ एड़ी और कमर के दर्द को जड़ से खत्म कर देगा ये नुस्खा

क्या आप घुटने, एड़ी या कमर दर्द से परेशान हैं तो अब आपको चिन्ता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। जी हां, यहाँ हम आपको भयंकर से भयंकर घुटनों का दर्द, कमर दर्द, हाथ व एडी के दर्द का रामबाण नुस्खा बता रहे हैं।

अतः यहाँ बताई गयी बातों को ध्यानपूर्वक पढिए।सिर्फ 2 मिनट में भयंकर से भयंकर घुटने हाथ एड़ी और कमर के दर्द को जड़ से खत्म कर देगा ये नुस्खा । आइये, जानते हैं इस नुस्खे के बारें में

आजकल घुटनों के दर्द की समस्या बहुत ज्यादा देखी जा रही है। बच्चे, जवान और बूढे सभी के साथ कमर दर्द, एडी़ दर्द, घुटनों में दर्द की समस्या देखने को मिल‌ रही है।

इस बीमारी के बहुत सारे कारण हो सकते हैं व यदि समय पर इसका उपचार न किया जाए तो यह आपके लिए घातक भी हो सकती है। इसीलिए हम आपको यहाँ सिर्फ 2 मिनट में भयंकर से भयंकर घुटने हाथ एड़ी और कमर के दर्द को जड़ से खत्म कर देगा ये नुस्खा बता रहे हैं।

सिर्फ 2 मिनट में भयंकर से भयंकर घुटने हाथ एड़ी और कमर के दर्द को जड़ से खत्म कर देगा ये नुस्खा

वैंसे तो घुटनों का दर्द, कमर दर्द, एड़ी दर्द के बहुत सारे उपाय हैं। आजकल बहुत सारी अंग्रेजी दवाइयाँ में मार्केट में उपलब्ध हैं लेकिन यहाँ हम आपको कुछ रामबाण कारगर घरेलू नुस्खे बता रहे हैं।

1. नारियल का तेल

यदि आपको घुटनों के दर्द, कमर दर्द, हाथ दर्द, एड़ी दर्द की शिकायत है तो ये नारियल का तेल आपके लिए विशेष फायदेमंद है। नारियल के तेल में लहसुन की कलियाँ डालकर इसे गर्म करें। जब यह ठंडा हो जाए तो दर्द वाले स्थान पर इससे मालिश करें। यह तुरंत आराम दिलाता है।

2. अदरक का रस

चाहे किसी भी प्रकार का दर्द हो, अदरक का सेवन करने से वह फ़ौरन दूर हो जाता है। दर्द से आराम‌ पाने के लिए आप अदरक का विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक के तेल से मालिश करने से भी दर्द में राहत मिलती है।

3. अजवाइन का इस्तेमाल

दर्द के लिए अजवाइन एक रामबाण औषधि मानी जाती है। पेट दर्द, बदन दर्द, कमर दर्द, घुटनों का दर्द, एड़ी का दर्द आदि सभी प्रकार के दर्द में आराम पाने के लिए अजवाइन को भूनकर खाएं। यह शीघ्र ही दर्द से राहत दिलाएगा।

4. कपूर का तेल

घुटनों या कमर आदि के दर्द में यदि तुरंत आराम चाहिए हो तो कपूर का तेल इसके लिए काफी असरदार है। कपूर के तेल से मालिश करें। चाहें तो इसमें नारियल का तेल भी मिला सकते हैं।

इसे भी पढें-

शुगर में चावल खाना सही या गलत
सफेद बालों को काला करने की सबसे असरदार दवा

घुटने के दर्द को जड़ से खत्म कैसे करें?

यदि आप केवल घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं तो इसके लिए आप लहसुन या अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. अदरक व लहसुक को काटकर गर्म पानी में उबाल लें. जब यह उबल जाए तो इस गर्म पानी से अपने घुटनों की अच्छे से सिकाई करें. यह तुरंत आराम देगा.

लहसुन के तेल के द्वारा मालिश करने से भी घुटनों का दर्द दूर हो जाता है. हालांकि यदि आप दर्द की समस्या को हमेशा के लिए खत्म करना चाहते हैं तो चिकित्सकीय उपचार करवाना चाहिए.

क्या नींबू घुटने के दर्द के लिए अच्छा है?

जी हां, नींबू सभी प्रकार के दर्द को खत्म करने में विशेष कारगर है। नींबू में साइट्रिक एसिड होने के वजह से यह दर्द से राहत दिलाता है। घुटनों का दर्द हो या कमर दर्द यह हर तरह के दर्द में फायदेमंद है। दर्द से आराम पाने के लिए नींबू का विभिन्न प्रकार से सेवन कर सकते हैं।

प्रिय स्वास्थ्यप्रेमियों, आज के इस आर्टिकल में सिर्फ 2 मिनट में भयंकर से भयंकर घुटने हाथ एड़ी और कमर के दर्द को जड़ से खत्म कर देगा ये नुस्खा, घुटनों के दर्द, कमर दर्द, हाथ दर्द, एड़ी दर्द के उपचार से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारी दी गयी। स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य जानकारी या सलाह के लिए इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जाएं।

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here