गर्भ में लड़का होने पर कहां दर्द होता है | Garbh Mein Ladka Hone Par Kahan Dard Hota Hai

गर्भ में लड़का होने पर कहां दर्द होता है | Garbh Mein Ladka Hone Par Kahan Dard Hota Hai
अक्सर बहुत सारी महिलाओं के मन में यह सवाल रहता है कि प्रेगनेंसी के दौरान गर्भ में यदि लड़का हो तो दर्द कहां होता है। हर महिला जरूर जानना चाहती हैं कि गर्भ में लड़का होने पर कहां दर्द होता है ।

यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि गर्भ में लड़का होने पर कहां दर्द होता है तो आज के इस आर्टिकल में गर्भ में लड़का होने से जुड़ी विभिन्न प्रकार की बातें बताई जा रही है। इसके साथ ही गर्भ में लड़का होने पर कहां दर्द होता है इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक दी जा रही है।

जब भी कोई महिला गर्भावस्था में होती है तो लड़का होगा अथवा लड़की इसका संकेत गर्भवती महिला को स्वयं ही मिलने लग जाता है। बस इसके लिए उसको यह पता होना चाहिए कि गर्भ में लड़का होने पर कहां दर्द होता है अथवा गर्भ में लड़की होने पर क्या-क्या होता है।

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि गर्भ में लड़का होने पर कहां दर्द होता है तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ते रहिए। आइये, जानते हैं- पेट में लड़का होने पर कहाँ दर्द होता है?

इसे भी पढें-

खूनी बवासीर का जड से इलाज

इसे भी पढें-

सफेद बालों को काला करने की सबसे असरदार दवा

 

गर्भ में लड़का होने पर कहां दर्द होता है

पेट में लड़का होने पर दर्द कहां होता है ऐसा कौन सा भाग है जिसके आधार पर यह पता लगाया जा सकता है कि गर्भ में लड़का है। जी हां, यदि आप यह जानना चाहते हैं कि गर्भ में लड़का होने पर कहां दर्द होता है तो इसके कुछ विशेष लक्षण नीचे बताए जा रहे हैं। Garbh Mein Ladka Hone Par Kahan Dard Hota Hai, पेट में लड़का होने पर कहां दर्द होता है

 

कमर में दर्द होना

विभिन्न मान्यताओं एवं शोध के अनुसार यह पाया गया है यदि गर्भवती महिला को गर्भ के दौरान कमर से दर्द शुरू होता है तो यह लड़का होने का संकेत करता है। यदि किसी महिला को दर्द की शुरुआत कमर से हो रही हो तो लड़का अर्थात बेबी होने की संभावना बहुत ज्यादा रहती है। वहीं यदि कमर की बजाय पेट में दर्द हो रहा हो तो यह लड़की की ओर संकेत करता है।

पेट के दाहिने तरफ

विभिन्न मान्यता एवं सामान्य शोध के अनुसार यह भी बताया गया है कि जब लड़का होता है तो लड़का पेट के दाहिने तरफ होता है। इसके कारण दाहिने पेट की ओर दबाव अथवा भारीपन सा महसूस हो सकता है। इसके विपरीत यदि गर्भ में लड़की होती है तो माना जाता है कि पेट के बाईं तरफ रहती है।

हृदय गति पर असर

इस बात को विभिन्न डॉक्टर्स भी मानते हैं कि यदि गर्भ में लड़का हो तो महिला की हृदय गति पर असर पड़ता है। अर्थात लड़का होने की स्थिति में हृदय गति काफी तीव्र हो जाती है। हालांकि हृदय पर इससे किसी भी प्रकार का दर्द आदि नहीं होता है लेकिन हृदय की गति सामान्य से कुछ ज्यादा हो जाती है।

पेट के निचले हिस्से में दर्द

विभिन्न हेल्थ विशेषज्ञों के अनुसार यह भी बताया गया है यदि किसी महिला के गर्भ में लड़का होता है तो इसके कारण पेट के निचले वाले भाग में दर्द होता है। यह बिल्कुल पेट के निचले वाले हिस्से में होता है। इससे लड़के होने की संभावना काफी अधिक बढ़ जाती है। इसके अतिरिक्त गर्भ में लड़का होने के कुछ विशेष लक्षण यहां आगे बताये जा रहे हैं।

दाहिने करवट सोना

गर्भ में लडका होने की स्थिति में यह लक्षण अक्सर महिलाओं के साथ पाया जाता है। यदि पेट में लड़का हो तो महिला सोते समय दाहिने करवट का सहारा लेती है। अर्थात् यदि गर्भावस्था के दौरान यदि कोई महिला अक्सर दाहिनी करवट सोती है तो इसका सीधा सीधा संकेत है कि पेट में लड़का है।

इन्हें भी पढें-

अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण- जानिए
पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है
ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने के रामबाण उपाय

 

पेट में लड़का होता है तो क्या क्या होता है?

यदि किसी महिला के पेट में लडका हो तो उपरोक्त दिए गये लक्षण घटित हो सकते हैं। पेट में लड़का होने पर महिला की कमर से दर्द की शुरुआत होती है। इसके अतिरिक्त पेट के निचले वाले भाग में भी हल्का दर्द महसूस हो सकता है। जब पेट में अर्थात् किसी महिला के गर्भ में लड़का होता है तो निम्न लक्षण अक्सर पाए जाते हैं। पेट में लड़का होता है तो क्या होता है-

  • पेट का लम्बा आकार
  • भोजन के प्रति आकर्षण
  • चेहरे पर मुँहासे निकलना
  • स्तनों का आकार बढ़ना
  • पैरों का ठंडा होना
  • मूत्र रंग का बदलना

प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में गर्भ में लड़का होने पर कहां दर्द होता है, Garbh Mein Ladka Hone Per Kahan Dard Hota Hai, पेट में लड़का होने पर कहाँ दर्द होता है? गर्भ में लड़का होने पर दर्द कहां रहता है, गर्भ में लड़का होने के कुछ विशेष लक्षण बताए गये।

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी हुआ होगा। यदि आपके मन में गर्भ आदि से जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल हो तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। धन्यवाद।

इसे भी पढें-

बार-बार पेशाब आने की समस्या का इलाज (बुढापे में पेशाब बार बार आना)
यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय
पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के बेहतरीन उपाय

 

Leave a Comment