डेक्सामेथासोन इंजेक्शन इन प्रेगनेंसी in Hindi |Dexamethasone Injection in Pregnancy

क्या आप एक गर्भवती महिला हैं और डेक्सामेथासोन इंजेक्शन लेने की सोच रही हैं तो आज के इस आर्टिकल में भारत की नंबर वन हिंदी हेल्थ वेबसाइट HealthNeed.in पर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत है।

जी हां, यहां हम आपको डेक्सामेथासोन इंजेक्शन इन प्रेगनेंसी यानी प्रेगनेंसी में डेक्सामेथासोन इंजेक्शन लेना सही होता है या नहीं, क्या प्रेगनेंसी में डेक्सामेथासोन इंजेक्शन लेने से कोई नुकसान होता है,

डेक्सामेथासोन इंजेक्शन क्या होता है इत्यादि गर्भावस्था के दौरान Dexamethasone Injection से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी एवं आपके सभी सवालों का जवाब दिया जा रहा है।

अतः यदि आप एक गर्भवती महिला हैं तो आपके लिए यहां बताई जाने वाले बातें बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हैं।

बिना अधिक समय गवाएं, अपने इस विषय को प्रारंभ करते हैं। तो आइए, जानते हैं गर्भावस्था यानी प्रेगनेंसी में डेक्सामेथासोन इंजेक्शन के इस्तेमाल के बारे में पूरी जानकारी।

डेक्सामेथासोन इंजेक्शन क्या होता है?

डेक्सामेथासोन इंजेक्शन एक विशेष प्रकार की दवा होती है, जो कि एलर्जी, दमा, कैंसर आदि बीमारियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। Dexamethasone Injection एक प्रभावी इंजेक्शन होता है लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट यानी नुकसान भी होते हैं।

ऐसे में उन महिलाओं के मन में सवाल होता है जो गर्भवती यानी प्रेग्नेंट होती हैं कि क्या उनको गर्भावस्था के दौरान डेक्सामेथासोन इंजेक्शन लेना चाहिए अथवा नहीं।

क्या डेक्सामेथासोन इंजेक्शन से गर्भावस्था में कोई फायदा होता है या फिर इसका कोई नुकसान है। आपके इसी सवाल का जवाब आगे दिया जा रहा है।

इन्हें भी देखें- 👇

डेक्सामेथासोन इंजेक्शन इन प्रेगनेंसी / Dexamethasone Injection In Pregnancy

विभिन्न डॉक्टर्स एवं प्रेगनेंसी विशेषज्ञों के अनुसार गर्भवती महिला को गर्भावस्था में डेक्सामेथासोन इंजेक्शन नहीं लेना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि डेक्सामेथासोन इंजेक्शन लेने से गर्भवती महिला के हारमोन्स पर विशेष प्रकार का बुरा असर पड़ सकता है।

इसके अलावा जब किसी गर्भवती महिला की डिलीवरी हो जाती है तो उसके बाद भी यह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। काफी महिलाएं प्रेगनेंसी में डेक्सामेथासोन के इस्तेमाल को लेकर संदेहास्पद रहती हैं।

अतः हम आपको बताना चाहेंगे कि प्रेगनेंसी की स्थिति में आप को डेक्सामेथासोन इंजेक्शन लेने से पहले इसके साइड इफेक्ट यानि नुकसान के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। आइए जानते हैं-

प्रेगनेंसी में डेक्सामेथासोन इंजेक्शन के साइड इफेक्ट

प्रेगनेंसी के दौरान डेक्सामेथासोन इंजेक्शन लेने से तरह-तरह के नुकसान देखने को मिल सकते हैं।

गर्भावस्था के दौरान डेक्सामेथासोन इंजेक्शन के कुछ साइड इफेक्ट्स या नुकसान के बारे में नीचे बताया गया। Dexamethasone Injection Side Effects During Pregnancy

हारमोन्स पर बुरा असर

यदि आप एक प्रेग्नेंट महिला है और प्रेगनेंसी में डेक्सामेथासोन इंजेक्शन लेने की सोच रही हैं तो ध्यान रहे, इससे आपके शारीरिक हारमोंस पर बहुत बड़ा असर पड़ सकता है, जो कि आपकी प्रेग्नेंसी में किसी भी प्रकार की समस्या को आमंत्रित कर सकता है।

गर्भस्थ शिशु पर प्रभाव

प्रेगनेंसी के दौरान डेक्सामेथासोन इंजेक्शन लेने से गर्भ में पल रहे शिशु पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। बच्चे का समुचित विकास ना होना या गर्भस्थ शिशु के अंगों पर बुरा असर पड़ना- डेक्सामेथासोन इंजेक्शन का परिणाम हो सकता है।

किडनी में समस्या

Dexamethasone Injection का एक यह साइड इफेक्ट भी है कि यह आपके किडनी पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके अलावा यदि आप एक प्रेग्नेंट महिला है तो आपके पेट में पल रहे बच्चे की किडनी का भी अच्छे से विकसित न होने का कारण बन सकता है।

लीवर पर बुरा प्रभाव

गर्भवती महिला हो या आम व्यक्ति, यदि कोई डेक्सामेथासोन इंजेक्शन का Dose लेता है तो इससे उस व्यक्ति के लीवर पर बहुत बड़ा बुरा असर पड़ने की गुंजाइश होती है.

हालांकि ऐसा नहीं है कि डेक्सामेथासोन इंजेक्शन पूर्ण रूप से बेकार है लेकिन आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना है कि डेक्सामेथासोन इंजेक्शन लेने से पहले अपनी अच्छे से जांच करवाएं एवं डॉक्टर से परामर्श लें.

इन्हें भी देखें-👇

प्रेगनेंसी में डेक्सामेथासोन इंजेक्शन के बारें में अंतिम सलाह

HealthNeed.in वेबसाइट के प्रेगनेंसी एक्सपर्ट्स एवं डॉक्टर्स की मानें तो आपको प्रेगनेंसी के दौरान dexamethasone injection बिना मेडिकल जांच करवाए कभी भी नहीं लेना चाहिए।

इसके लिए आपको अच्छे चिकित्सक के पास जाकर ही डेक्सामेथासोन इंजेक्शन लेने की सलाह लेनी चाहिए।

अन्यथा डेक्सामेथासोन इंजेक्शन आपकी गर्भावस्था में आपके लिए तथा आपके बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

प्रिय महिला मित्रों, आज के इस आर्टिकल में भारत की नंबर वन हिंदी हेल्थ वेबसाइट हेल्थनीड डाॅट इन पर गर्भावस्था में डेक्सामेथासोन इंजेक्शन यानी Dexamethasone Injection इन प्रेगनेंसी, प्रेगनेंसी में डेक्सामेथासोन इंजेक्शन का डोज….

प्रेगनेंसी में डेक्सामेथासोन इंजेक्शन के साइड इफेक्ट जानी नुकसान इत्यादि गर्भावस्था में डेक्सामेथासोन इंजेक्शन के इस्तेमाल से जुड़ी विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गयी।

प्रेगनेंसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए अथवा सहायता के लिए आप इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जरूर जाएं.

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here