बुखार की सबसे अच्छी दवा | Bukhar Ki Sabse Acchi Dava

बुखार की सबसे अच्छी दवा-
प्यारे दोस्तों, क्या आप भी बुखार से परेशान हैं, बदलते मौसम के कारण अक्सर कुछ लोग बुखार की चपेट में आ जाते हैं। अगर आप भी बुखार से परेशान हैं तो अब आपको बिल्कुल चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। हम आपको बताने वाले हैं- बुखार की सबसे अच्छी दवा।

जी हां, बुखार की एक ऐंसी दवा जो बहुत ही बेहतर फायदेमंद होने वाली है। बुखार की सबसे अच्छी दवा तो हम आपको बताएंगे ही साथ ही बुखार के सबसे अच्छे घरेलू उपाय और बुखार को दूर करने के कुछ बेहतर तरीके भी आपके साथ साझा करने वाले हैं। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं बुखार के बारे में

बुखार व बुखार के लक्षण (Bukhar Ke Lakshan)

प्यारे दोस्तों, क्या आप भी बदलते मौसम के कारण बुखार से बहुत परेशान हैं? क्या आपको भी सर्दी जुकाम या बुखार लग चुका है? तो अब आपको बिल्कुल चिंता करने की जरूरत नहीं है। सबसे पहले हम जानते हैं- बुखार के बारे में बुखार का मतलब वैंसे शरीर का तापमान बढ़ जाना होता है।

सामान्य रूप से मानव शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है लेकिन बुखार की स्थिति में यह 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है या उससे भी ज्यादा हो जाता है। जब भी बुखार आता है तो आने से पहले बहुत सारे संकेत हमको दे देता है। बुखार के क्या क्या लक्षण होते हैं बुखार आने से पहले क्या-क्या आभास होने लगते हैं। सबसे पहले हम इसी के बारे में जानते हैं।

  • अचानक से ठंड लगना
  • शरीर में तापमान बढ़ जाना
  • शरीर में कंपन होना
  • बदन दर्द होना
  • दांतों में किट किट आहट

बुखार आने के कारण (Bukhar Kyon Ata Hai)

बदलते मौसम के कारण भी अक्सर बुखार आने लगता है, या बुखार के कारण कि अगर हम बात करें तो इसका सबसे बड़ा कारण है- संक्रमण। जी हां, बिल्कुल बुखार आने का सबसे बड़ा कारण संक्रमण ही होता है। अक्सर बुखार संक्रमण से ज्यादा फैलता है। यह सर्दी जुकाम का संक्रमण हो सकता है या फिर किसी भी अन्य प्रकार का संक्रमण।

कभी कबार मौसम के बदलते भी बुखार का आना एक साधारण सी बात होती है लेकिन यही बुखार यदि किसी टाइफाइड या मलेरिया जैंसी बहुत बड़ी बीमारी में बदल जाए तो फिर यह मौत का कारण भी बन सकता है। इसीलिए आपको इसका उपचार समय से पहले कर लेना चाहिए।

बुखार की सबसे अच्छी दवा (Bukhar Ki Sabse Acchi Dava)

जब भी आप बुखार से परेशान हों तो आपको बिल्कुल भी ढिलाई नहीं करनी चाहिए और तुरंत इसका उपचार करना चाहिए। यदि बुखार ज्यादा तेज है तो ऐसी स्थिति में तो आपको तुरंत जिसका उपचार करना चाहिए। लेकिन यदि बुखार बहुत हल्का है तो यह हमारे शरीर के लिए कदाचित उपयोगी भी होता है।

यहां हम बुखार के अलग-अलग प्रकार के अनुसार बुखार की सबसे अच्छी दवा आपको बताएंगे। यह दवा घरेलू उपचार के रूप में हो या फिर कोई बेहतर आयुर्वेदिक दवा, लेकिन यह निश्चित रूप से आपको बुखार से अलविदा करा देगी।

हल्के बुखार का घरेलू उपचार (Halke Bukhar Ka Ilaj)

यदि आपको सामान्य रूप से बहुत हल्का बुखार है तो ऐंसी स्थिति में हल्के बुखार की सबसे अच्छी दवा के रूप में आपको किसी भी बाहरी टेबलेट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हां, यदि आपको लगता है कि आप का बुखार बढ़ सकता है तो ऐंसी स्थिति में आप कोई बुखार की सबसे अच्छी दवा ले सकते हैं, लेकिन हल्के बुखार के लिए सबसे अच्छा विकल्प है कि अपने बदन को गीले कपड़े से पोंछे। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।

तेज बुखार में क्या करना चाहिए (Tej Bukhar Me Kya Kate)

यदि आप का बुखार काफी तेज होने लग गया है तो ऐंसी स्थिति में आपको इसका तुरंत उपचार करना चाहिए और यदि हम बात करें बुखार की सबसे अच्छी दवा तो सामान्य रूप से बुखार के लिए सबसे प्रचलित और सबसे अच्छी दवा है- पैरासिटामोल

बुखार की सबसे अच्छी दवा- पैरासिटामोल

सामान्य रूप से यदि आप का बुखार तेज हो रहा है तो ऐंसी स्थिति में आप पेरासिटामोल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बुखार के लिए एक प्रचलित और बहुत प्रसिद्ध व बहुत फायदेमंद दवा है। पैरासिटामोल एक ऐंसी दवा है जो कि बुखार में दर्द से आपको राहत देती है साथ में बुखार के तापमान को कम करने लगती है जिससे कि बुखार धीरे-धीरे कम होने लगता है।

बुखार की सबसे अच्छी दवा सूची

  • पेरासिटामोल
  • पेरासिटामोल सिरप
  • पेनाडोल
  • बायो ब्लू
  • एनाप्रोक्स

पेरासिटामोल
पेरासिटामोल दवा के बारे में हम आपको ऊपर बता चुके हैं। यह दवा बुखार के लिए बहुत ही कारगर है।

पैरासिटामोल सिरप
यह पेरासिटामोल सिरप विशेष रूप से छोटे बच्चों के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी है। यदि छोटे बच्चों को बुखार है तो ऐंसी स्थिति में बुखार की सबसे अच्छी दवा के रूप में पेरासिटामोल सिरप लिया जा सकता है।

पेनाडोल
यह दवा भी बुखार को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद है। यदि आपको तेज बुखार है या किसी छोटे बच्चे को तेज बुखार है तो उसको आप पेनाडोल दवा दे सकते हैं। चिकित्सक के परामर्श अनुसार आप इसकी खुराक ले सकते हैं।

बायो फ्लू
बायो फ्लू विशेष रूप से फ्लू वाले बुखार के लिए इस्तेमाल की जाती है। यदि आपको फ्लू वाला बुखार हो रहा है तो ऐंसी स्थिति आप इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। चिकित्सक के परामर्श अनुसार आसानी से आप इस दवा को किसी भी मेडिकल स्टोर से प्राप्त कर सकते हैं।

एनाप्रोक्स- यदि आपको बुखार के साथ-साथ बहुत तेज बदन दर्द हो रहा है। शरीर दर्द हो रहा है तो ऐंसी स्थिति में बदन दर्द और बुखार की सबसे अच्छी दवा- एनाप्रोक्स है। यह दवा भी बुखार को दूर करने में काफी कारगर है।

बच्चों का बुखार का सिरप (Baccho Ka Bukhar)

अगर घर में किसी छोटे बच्चे को बुखार हो रहा है। वह बहुत ज्यादा रो रहा है, और उसको बहुत तेज से बुखार हो रहा है तो छोटे बच्चे के बुखार को दूर करने के लिए बुखार की सबसे अच्छी दवा के रूप में आप तत्काल बच्चे को अदरक का रस पिला सकते हैं। अदरक का रस बुखार को तुरंत दूर कर देता है।

बच्चों की बुखार की सबसे अच्छी दवा सूची

  • पैरासिटामोल सिरप
  • इबुप्रोफेन
  • बेयर च्यूएबल बेबी एस्पिरिन
  • बेनोलीन

पैरासिटामोल सिरप- बच्चों का बुखार का सिरप
पेरासिटामोल सिरप छोटे बच्चों के लिए बहुत ही अच्छा है। छोटे बच्चों के तेज बुखार को दूर करने में यह बहुत फायदेमंद है। इसमें बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो कि बच्चों के बुखार को तुरंत ही दूर करने में सहायक होते हैं।

इबुप्रोफेन
यदि बच्चों को बहुत तेज सर्दी है। सर्दी के साथ-साथ तेज बुखार भी होने लग गया है तो ऐंसी स्थिति में इबुप्रोफेन दवा सबसे बेहतर है।

बेयर च्यूएबल बेबी एस्पिरिन
छोटे बच्चों को बुखार में दर्द से राहत दिलाने के लिए यह दवा बहुत ही फायदा देने वाली है। छोटे बच्चों के बुखार को भगाने के लिए इस दवा का इस्तेमाल किया जा सकता है।

बेनोलीन
यह एक प्रकार का सिरप है। यदि बच्चों को बहुत तेज बुखार है तो बच्चों के तेज बुखार की सबसे अच्छी दवा बेनोलीन है। इसको इस्तेमाल करने से वायरल बुखार तुरंत ही दूर होने लगता है।

गर्भावस्था में बुखार आना (Pregnancy Me Bukhar Ki Dawa) बुखार की सबसे अच्छी दवा

डोलो 625 – यदि किसी को गर्भावस्था के समय बुखार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो ऐंसी स्थिति में डोलो 625 यह दवा बुखार की सबसे अच्छी दवा मानी जाती है। यह दवा बिल्कुल सुरक्षित है और बहुत ही अच्छी फायदेमंद दवा है, जिसे आप किसी भी मेडिकल स्टोर से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

प्यारे दोस्तों, अगर आप भी बुखार से बहुत परेशान हैं तो ऊपर बताई गई बुखार की सबसे अच्छी दवा पेरासिटामोल को ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप अपने बुखार के अनुसार घरेलू उपचार आदि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि बुखार तेज है तो पेरासिटामोल आदि दवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। सामान्य बुखार के लिए घरेलू उपचार का इस्तेमाल करके बुखार से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। हमें उम्मीद है कि बुखार की दवाओं के बारे में यह जानकारी आपको काफी पसंद आई होगी।

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here