ब्लड प्रेशर में कौन सा नमक खाना चाहिए | Blood Pressure Me Namak

एक सामान्य व्यक्ति का ब्लड प्रेशर आमतोर पर 120 / 80 नॉर्मल होता है। लेकिन आज के वर्तमान समय में अधिकतर लोग ब्लड प्रेशर का शिकार होते दिख रहे है, जिसकी वजह हमारे डाइट पर निर्भर करता हैं। प्रगतिशील मेडिकल साइंस में ऐसी कई दवाइयां बनाई है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकती है। साथ ही अब ब्लड प्रेशर में नमक खाना भी शुरू कर दिया गया है ब्लड प्रेशर में सेंधा नमक खाया जाता है।

यहां हम आपको ब्लड प्रेशर होने पर कौन सी नमक को खाना चाहिए, काला नमक और सेंधा नमक खाने से हमें किस प्रकार से लाभ और हानि होते हैं। इस प्रकार की तमाम जानकारियां इस लेख के माध्यम से दर्शाई गई हैं। हमें पूर्ण विश्वास हैं की इस लेख को पढ़ने के बाद आपको ब्लड प्रेशर में नमक के इस्तेमाल करने की सारी प्रक्रिया समझ आ जाएगी।

ब्लड प्रेशर में कौन सा नमक खाना चाहिए | Blood Pressure Me Kaun Sa Namak Khana Chahiye

किसी मरीज को यदि हाई ब्लड प्रेशर का प्रॉब्लम हैं, तो उसे सेंधा नमक का सेवन करना चाहिए। सेंधा नमक में potassium प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। सेंधा नमक के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे मरीज को काफी राहत मिलती हैं। नमक का प्रयोग हम खाते समय या पानी के साथ घोल बनाकर कर सकतें हैं।

हम यदि एक्सपर्ट की सलाह ले तो वे भी हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीज को कंट्रोल करने के लिए सेंधा नमक के सेवन करने का ही सुझाव देंगे। वैसे हमे सेंधा नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। क्योंकि इसके बहुत सारे साइड इफेक्ट भी हो सकते है इसलिए आपको डॉक्टरों से एक बार सलाह अवश्य लें लेना चाहिए।

क्या काला नमक खाने से भी बीपी बढ़ता है ?

हम यदि खाते वक्त काले नमक का सेवन करें तो इससे होने वाले बहुत सारे गुणकारी फायदे हैं। इसका सेवन करने से हमरा पाचन तंत्र सिर्फ साफ ही नहीं रहता बल्कि काले नमक का हम यदि सेवन करें तो हम एसिडिटी और कब्ज जैसी गंभीर बीमारियों से राहत पा सकते हैं। काला नमक आपके सेहत के लिए काफी कारगर होता हैं। 

वैसे ही हम यदि इसके नुकसान के बारे में बात करें तो यदि हम काला नमक का सेवन ज्यादा मात्रा में करने लगे तो हमें हाइपरटेंशन जैसी समस्याओं से जूझना पड़ सकता हैं। हम इसके प्रकोप में आकर काफी तनाव ग्रस्त होते दिखेंगे। जिससे हमारे शरीर में तरह-तरह की बीमारियां उत्पन्न होने लगती हैं। बीपी हर समय ज्यादा होने पर दिल से संबंधित बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं। बार बार दिल का दौरा पड़ने लगता हैं और काफी बेचैनी महसूस होने लगती हैं।

BP में- खाने में सेंधा नमक खाने के फायदे

खाना खाते समय सेंधा नमक खाने के निम्नलिखित फायदे होते हैं। इसके कुछ पॉइंट्स में सरल एवं सटीक भाषा में नीचे दर्शाया गया है।

  • ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए सेंधा नमक का उपयोग करें।
  • शरीर में दर्द या ऐंठन जैसी समस्याओं को कम करने के लिए सेंधा नमक उपयोग करें।
  • वजन कम करने के लिए सेंधा नमक एक अच्छा विकल्प है।
  • गले में खराश होने पर सेंधा नमक की गलाले किए जा सकते हैं।
  • स्वस्थ स्किन के लिए भी यह एक कारगर उपाय है।
  • पाचन समस्याओं को सही करने के लिए सेंधा नमक का उपयोग किया जाता है।
  • शरीर के अंदर के कीड़ों को नष्ट करने के लिए घोल के माध्यम में सेंधा नमक औषधीय रूप ले सकता है।
  • मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।
  • कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए इसका उपयोग फायदेमंद होता है।

इसे भी पढें-

 सिरदर्द दूर करने का सबसे बेहतर उपाय

इसे भी पढें-

नींद ना आना (अनिद्रा) रोग के जबरदस्त घरेलू उपाय

ज्यादा सेंधा नमक खाने के नुकसान

ज्यादा सेंधा नमक खाने से हमारे शरीर को काफी नुकसान का भी सामना करना पड़ता है। सेंधा नमक से होने वाले नुकसान को नीचे कुछ पॉइंट्स के जरिए दर्शाया गया हैं।

  •  ज्यादा मात्रा में सेंधा नमक खाने से हड्डियां कमजोर होती है और ओस्टियोपोरोसिस की प्रॉब्लम हो सकती है।
  • बाल काफी मात्रा में झड़ने लगते हैं।
  • बहुत ज्यादा प्यास लगने लगती है।
  • अधिक मात्रा में सेंधा नमक खाने से ब्लड प्रेशर का लेवल हाई हो जाता है।
  • आयोडीन की कमी हो जाती है।
  • वाटर रिटेंशन की समस्या उत्पन्न हो जाती है।
  • अधिक मात्रा में सेंधा नमक खाने से पेट में दर्द और उल्टी भी हो सकती है।
  • थायराइड के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है।
  • अधिक मात्रा में सेंधा नमक के सेवन से शरीर में थकान और मांसपेशियों में कमजोरी महसूस हो सकती है।

क्या नमक से बीपी बढ़ता है?

आयुर्वेदिक डाक्टर हों या एलोपैथिक, सभी के अनुसार ब्लड प्रेशर में नमक कम खाना चाहिए. ज्यादा नमक का सेवन करने से बीपी अनकंट्रोल हो जाता है. HealthNeed.In वेबसाइट के एक्सपर्ट की मानें तो बीपी के मरीजों को दिन में 4 ग्राम से ज्यादा नमक बिल्कुल नहीं लेना चाहिए.

जिन लोगों को बीपी के साथ, हार्ट अटैक, हाईपरटेंशन आदि की समस्या रहती हो, उनको तो नमक छोड ही देना चाहिए या बहुत ही कम लेना चाहिए. इसमें कोई दोहराई नहीं है कि नमक खाने से बीपी बढता है.

इसे भी पढें-

शुगर में चावल खाना सही या गलत

इसे भी पढें-

सफेद बालों को काला करने की सबसे असरदार दवा

लो बीपी में कौन सा नमक खाना चाहिए

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को सामान्य नमक नहीं खाना चाहिए. यदि ब्लड प्रेशर लो रहता हो तो सेंधा नमक का इस्तेमाल करें. यह आपके लिए एक आयुर्वेदिक नुस्खे की तरह काम करेगा.

हाई ब्लड प्रेशर में कौन सा नमक खाना चाहिए

हाई ब्लड प्रेशर वालों को भी सेंधा नमक का ही इस्तेमाल करना चाहिए. डाक्टर्स एवं हेल्थनीड के एक्सपर्ट के मुताबिक रोजाना सुबह एक गिलास पानी में थोडा सा सेंधा नमक मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है. हालांकि इस बात का ध्यान रहे कि सेंधा नमक ज्यादा न खाएँ.

बीपी को जड़ से खत्म करने के लिए क्या करना चाहिए?

यदि आप ब्लड प्रेशर से ज्यादा ही परेशान रहते हैं तो आपका इसकी रोकथाम के लिए उपचार अवश्य करना चाहिए. यदि आप समय पर बीपी को कंट्रोल करने का उपाय कर लें तो यह अच्छा है. अन्यथा यह अन्य कई रोगों को भी आमंत्रण देता है. बीपी को जड से खत्म करने के लिए आप आयुर्वेदिक मेडिसिन एवं घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर सकते हैं. बीपी को जड से खत्म करने के उपायों की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें- ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का आसान तरीका

BP में क्या हम रोजाना खाने में सेंधा नमक का प्रयोग कर सकते हैं

हममें से बहुत सारे लोग सेंधा नमक का उपयोग खाने में रोजाना करते हैं। सेंधा नमक के उपयोग से बहुत सारे लाभ भी है लेकिन इसका रोजाना खाने में प्रयोग हमें नहीं करना चाहिए। अगर हम काफी लंबे समय तक सिर्फ सेंधा नमक का उपयोग करते हैं तो इससे शरीर में आयोडीन की कमी होने लगती हैं, जो घेंघा रोग का कारण बन जाती हैं।

सेंधा नमक के रोजाना उपयोग से हमें वाटर रिटेंशन की समस्या, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या, थायराइड की समस्या, पेट दर्द की समस्या, उल्टी जैसी तमाम समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। ब्लड प्रेशर और हार्ट के मरीजों को सेंधा नमक खाने से पहले डॉक्टरों की सलाह लेना काफी आवश्यक हो जाता है।

Blood Pressure में नमक के बारें में अंतिम सलाह

उपरोक्त लेख के माध्यम से ब्लड प्रेशर में किस प्रकार के नमक का उपयोग (Blood Pressure Hone Par Kaun Sa Namak Khana Chahiye) करें और ब्लड प्रेशर से संबंधित काले नमक और सेंधा नमक के सारे गुण और दोष, उनके लाभ और हानि आदि के बारें में बताया गया है. अन्ततः बीपी के मरीजों को यही सलाह दी जाती है कि वे कम से कम नमक का सेवन करें.

हमें पूर्ण आशा हैं कि आपको ब्लड प्रेशर में खाने युक्त नमक की जानकारियां अच्छी से समझ आ गई होगी। यदि अब भी ब्लड प्रेशर से संबंधित कोई सवाल आपके मन में आ रहा हैं तो उसे कॉमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हमें आपके प्रत्येक सवालों के जवाब देने में काफी खुशी मिलती हैं।

Blood Pressure में नमक से जुडे सवाल- FAQ’s

सवाल- बीपी के मरीजों के लिए कौन सा नमक सबसे अच्छा है?

जवाब- जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उनको हिमालयी नमक का इस्तेमाल करना चाहिए. हालांकि बीपी के मरीजों कों नमक कम ही खाना चाहिए

सवाल- क्या हाई बीपी के मरीज सेंधा नमक खा सकते हैं?

जवाब- जी हां, हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग सेंधा नमक बिल्कुल खा सकते हैं. यह उनके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा रहता है. सेंधा नमक रक्तचाप यानि ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करने में काफी कारगर है.

सवाल- बीपी में काला नमक खा सकते हैं क्या?

जवाब- ब्लड प्रेशर को मरीजों को काला नमक नहीं खाना चाहिए. यह उनके बीपी को अनियंत्रित कर सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि काले नमक में सोडियम की मात्रा अधिक पाई जाती है. जो कि बीपी के लिए घातक होता है.

Leave a Comment