बिना प्रेगनेंसी के दूध कैसे निकाले – यहाँ जानें | Bina Pregnancy Doodh Kaise Nikale

अक्सर महिलाओं या कुंवारी लड़कियों के मन में यह जानने की बड़ी उत्सुकता रहती है कि उनके स्तनों से दूध कब निकलेगा, लड़कियों के स्तनों में दूध कब आता है? तो इसका सीधा जबाब है, जब महिला बच्चे को जन्म देती है तब दूध आने लगता है।

लेकिन कई बार महिलाओं के मन में यह सवाल भी होता है कि बिना प्रेगनेंसी के दूध कैसे निकाले अर्थात बिना प्रेगनेंसी के दूध कैसे निकलता है. कई बार यह सवाल लड़के भी अपनी प्रेमिका को लेकर पूछते हैं कि बिना प्रेगनेंसी ब्रेस्ट से दूध कैसे निकालें। आपके इस सवाल का सीधा एवं सटीक जवाब यहां दिया जा रहा है।

जी हां, यहां हम आपको बिना प्रेगनेंसी के दूध कैसे निकाले, क्या बिना प्रेगनेंसी के दूध निकल सकता है, बिना बच्चे के दूध कैसे निकाले इत्यादि सवालों के उत्तर दे रहे हैं। अतः इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें। आइए जानते हैं।

क्या बिना प्रेगनेंसी के दूध निकल सकता है? 

आमतौर पर यह सभी को पता होता है कि बिना Pregnancy के दूध नहीं निकलता है. बिना प्रेगनेंसी यानि जब तक महिला गर्भवती नहीं होती है। तब तक दूध नहीं निकलता है।

हालांकि कभी-कभी कुछ महिलाओं के साथ ऐसा देखा जाता है कि बिना प्रेगनेंसी के उनके स्तनों से दूध निकल रहा है। यह बहुत कम लड़कियों के साथ होता है।

बिना प्रेगनेंसी के दूध कैसे निकाले / Bina Pregnancy Doodh Kaise Nikale

सामान्य रूप से प्रेगनेंसी के बिना स्तनों से दूध निकलना मुश्किल है। जब तक कोई महिला गर्भवती नहीं होती है। स्तनों से दूध निकलने की कोई संभावना नहीं हो सकती है।

हालांकि कई बार शादी से पहले ही लड़कियों के निपल्स से सफेद पानी जैसा निकलने लगता है, जिसे वे दूध ही समझती हैं। यह सबके साथ नहीं होता है।

फिर भी यदि आप एक लड़की हैं व चाहती हैं कि बिना प्रेगनेंसी के दूध निकल जाए, तो इसके बारे में हम कुछ विशेष जानकारी आपको दे रहे हैं।

बिना प्रेगनेंसी के दूध निकालने के लिए सबसे पहले आपको बहुत गहराई से यह फील करना होता है कि आप किसी को स्तनपान कराने के लिए तैयार हैं। आप चाहें तो इसमें अपने बॉयफ्रेंड या किसी लड़के का साथ ले सकते हैं।

जब वह आपका स्तनपान करता है तो ऐसे में आपको बहुत गहराई में Feel करना है. एक स्तर पर पहुंचने के बाद यह हो सकता है कि आपके Nipples से सफेद पानी जैसा पदार्थ निकलने लग जाए।

इसमें आपको खुद को यह विश्वास दिलाना होता है कि आप स्तनपान करवाने के लिए तैयार हैं। बिना प्रेगनेंसी के दूध निकालने के लिए एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन लेने की जरूरत भी होती है। इससे दूध निकलने में आसानी होती है।

इन्हें भी देखें-

लड़कियों के स्तनों में दूध कब आता है?

जब लड़की गर्भवती होने के बाद मां बन जाती है तो उसके स्तनों से दूध आने लगता है। पहली बार जब आप मां बनती है तो डिलीवरी के दो-तीन दिन बाद दूध आने लग जाता है। वहीं जब दूसरी तीसरी बार बच्चे को जन्म देते हैं तो पहले से ही दूध आने लग जाता है।

इन्हें भी देखें-

पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है
जानें- गर्भ में लड़का हो तो कहाँ दर्द होता है?
हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने के सबसे असरदार उपाय
महिलाओं में कमर दर्द का रामबाण घरेलू उपचार
क्या लड़कों को भी पीरियड होता है 
मासिक धर्म क्या है पूरी ईबुक डाउनलोड करें

बिना बच्चे के दूध कैसे निकाले / Can a woman produce milk without being pregnant in Hindi

जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया कि बिना बच्चे के दूध निकालना बहुत मुश्किल है। इसके लिए आपको खुद को इतना ज्यादा विश्वास दिलाना होगा कि आपका बच्चा हो चुका है और आप उसे दूध पिला रही हैं। बिना बच्चे के दूध निकालने के लिए आप विभिन्न प्रकार की तकनीकों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

क्या कोई पति अपनी पत्नी का दूध पी सकता है?

पति अपनी पत्नी का दूध पी सकता है। यह पति के लिए फायदेमंद ही होता है। वहीं इससे पति-पत्नी के बीच प्रेम संबंध भी गहरे होते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए की आपके बच्चे के लिए दूध की कमी ना हो।

यदि आपके पास कोई बच्चा है जिसे आप दूध पिला रही हैं तो उस दौरान पति को दूध पिलाने से पहले इस बात का ध्यान रखें। आपके शिशु के लिए पूरा दूध होना चाहिए।

मैं गर्भवती हुए बिना अपने स्तन में दूध कैसे पैदा कर सकती हूं?

बिना गर्भवती हुई आप अपने स्तनों से दूध निकालने के लिए कुछ विशेष तकनीकों का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आप अपने प्रेमी को अपना स्तनपान करवाइए और खुद को इस गहराई में डालिए कि आपके स्तनों से दूध निकल रहा है। आमतौर पर बिना मां बने दूध निकालना काफी मुश्किल है।

क्या गर्भवती नहीं होने पर स्तन से दूध निकल सकता है?

गर्भवती नहीं होने पर स्तन से दूध नहीं निकलता है और न ही निकल पाता है। यद्यपि कुछ कुंवारी लड़कियों का शादी से पहले ही निपल्स से दूध निकलने लगता है। वह किसी कारण की वजह से होता है। अन्यथा दूध निकलना बहुत मुश्किल है।

इन्हें भी देखें- 👇

शादी से पहले दूध आना / बच्चा होने से पहले दूध आना / Bina Pregnancy Ke Doodh Ana

यदि आप एक लड़की हैं और अभी आपकी शादी नहीं हुई है और आप के स्तनों से दूध निकल रहा है तो यह कोई बड़ी बात नहीं है।

जब किसी लड़की के बच्चा होने से पहले दूध आने लगता है तो इसको मेडिकल की भाषा में गैलेक्टोरिया (Galactorrhea) कहते हैं। शादी से पहले दूध आना प्रोलैक्टिन हार्मोन की वजह से होता है।

प्रोलैक्टिन हार्मोन का काम महिलाओं के शरीर में दूध बनाने से जुड़ा हुआ होता है। यदि आपके शरीर में यह हार्मोन बढ़ जाए तो स्तनों से दूध निकलने लगता है।

बिना प्रेगनेंसी ब्रेस्ट से दूध कैसे निकाले? / बिना प्रेगनेंसी के दूध कैसे निकलता है?

गर्भवती हुए बिना ही ब्रैस्ट यानी स्तनों से दूध निकालने के लिए आपको अपने प्रोलैक्टिन हार्मोन को बढ़ाना होगा। यदि आप इसे बढ़ा सकती हैं तो आसानी से आपके स्तन (Nipples) से दूध निकाल सकता है।

वैसे इस हार्मोन को बढ़ाने का कोई खास तरीका नहीं है। फिर भी आप इसे अपने विशेष खानपान से बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको डेयरी उत्पादों का विशेष सेवन करना चाहिए। जिसमें दूध, घी आदि शामिल है। इसके अलावा खुबानी एवं खजूर खाने से भी यह हार्मोन बढ़ने लगता है।

प्रिय दर्शकों, आज के आर्टिकल में भारत की नंबर वन हिंदी हेल्थ वेबसाइट HealthNeed.in. पर बिना प्रेगनेंसी के दूध कैसे निकाले, बिना प्रेगनेंसी ब्रेस्ट से दूध कैसे निकाले, लड़कियों के स्तनों से दूध कब आता है, बिना बच्चे के दूध कैसे निकालें…

शादी से पहले दूध आना इत्यादि बच्चा होने से पहले दूध आने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गयी।

प्रेगनेंसी से जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप हमारी डॉक्टर टीम से बात कर सकते हैं। इसके लिए इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जाएं।

FAQ’s

सवाल 1. मैं बिना प्रेगनेंसी के अपने स्तन से दूध कैसे निकाल सकती हूं?

जवाब- सामान्य रूप से बिना प्रेगनेंट हुए महिला के स्तनों से दूध का निकलना संभव नहीं है.

सवाल 2. बिना प्रेगनेंसी के ब्रेस्ट से दूध क्यों आ रहा है?

जवाब- कभी कबार महिलाओं के ब्रेस्ट से गर्भवती हुए बिना ही दूध निकलने लगता है. यह कोई घबराने वाली बात नहीं है. यह एक सामान्य अवस्था ही है जो प्रोलैक्टिन हार्मोन की वजह से होता है.

सवाल 3. शादी से पहले मेरे स्तन ढीले क्यों होते हैं?

जवाब- शादी से पहले ही स्तन लूज हो जाएं तो यह सामान्य बात है. शरीर में एस्ट्रोजोन हार्मोन की वृद्धि होने की वजह से ऐसा होता है.

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here