कोलेस्ट्रॉल कम करने की होम्योपैथिक दवा | Best Homeopathy Medicine For Cholesterol

क्या आप भी कोलेस्ट्रोल की समस्या से परेशान हैं, क्या आप भी कोलेस्ट्रोल से छुटकारा पाना चाहते हैं, कोलेस्ट्रॉल कम करने की होम्योपैथिक दवा ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं।

जी हां, भारत की नंबर वन हिंदी हेल्थ वेबसाइट healthneed.in में आपका स्वागत है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको कोलेस्ट्रोल कम करने की होम्योपैथिक दवा के बारे में बता रहे हैं। कैसे आप अपने कोलेस्ट्रॉल को होम्योपैथिक दवा के माध्यम से आसानी से दूर कर सकते हैं।

यहां उसकी पूरी जानकारी दी जा रही है। कोलेस्ट्रv लिए कौन सीकोलेस्ट्रॉल कम करने की होम्योपैथिक दवा | Best Homeopathy Medicine For Cholesterol होम्योपैथिक दवा सबसे vबेहतरीन है और उसका सेवन आपको कब और कैसे करना चाहिए- इसकी सारी जानकारी आगे दी जा रही है।

इसके अलावा कोलेस्ट्रोल कम करने के अन्य विभिन्न प्रकार के आयुर्वेदिक एवं घरेलू तरीके भी यहां बताए जा रहे हैं।

यदि आप भी कोलेस्ट्रोल से परेशान हैं तो यहां बताई गई बातों कोJ जानते हैं। Best Homeopathy Medicine For Cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल क्या है (What Is High Cholesterol)

मानव शरीर के भीतर कोलेस्ट्रोल एक विशेष प्रकार का तत्व है जो कि शरीर की कोशिकाओं को सुदृढ़ बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाता है। कोलेस्ट्रोल मानव शरीर के हड्डी वाले ढांचे को मजबूत रखने में भी बहुत कारगर है।

दूसरे शब्दों में कहें तो विटामिन डी को स्वस्थ रखने के लिए कोलेस्ट्रोल की बहुत बड़ी भूमिका होती है। लेकिन समस्या तब होती है जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने लगती है तो यह आपके शरीर को विभिन्न प्रकार के रोगों से घेरने लगता है।

सीने में दर्द, शरीर में भारीपन होना, बेचैनी, सांस लेने में समस्या, घबराहट, सिरदर्द यह सब कोलेस्ट्रोल बढ़ने के ही लक्षण है। कुल मिलाकर बात यह है कि यदि शरीर में कोलेस्ट्रॉल ज्यादा High होता है तो इसके कारण से आपको बहुत ही भयंकर बीमारी देखने को मिल सकती है. यह आपके बीपी को भी हाई करता है।

इसके अलावा आपके शुगर लेवल को भी बढ़ाता है, जिसका सीधा सीधा असर आपकी बॉडी पर बहुत ही नकारात्मक तरीके से पड़ता है।

इन्हें भी देखें-

क्या होम्योपैथी कोलेस्ट्रॉल का इलाज कर सकती है?

आजकल होम्योपैथी में कोई भी ऐसा रोग नहीं है जिसका उपचार संभव नहीं है यानी होम्योपैथी के अंतर्गत अब लगभग सभी रोगों का उपचार कर पाना संभव हो चुका है।

आज से दशकों पहले ऐसा संभव नहीं था कि होम्योपैथी में हर रोग का उपचार हो। लेकिन अब मानसिक रोग, शारीरिक रोग एवं सभी अन्य भौतिक रोगों का उपचार होम्योपैथी से हो जाता है।

होम्योपैथी से आप अपने कोलस्ट्रोल पर भी नियंत्रण पा सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति का कोलेस्ट्रोल बहुत ज्यादा हाई रहता है तो हाई कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करने के लिए एक से एक कारगर होम्योपैथिक मेडिसिन उपलब्ध है।

यह आपको बहुत ही ज्यादा असरदार एवं चौंकाने वाले परिणाम देती है। ऐसा स्वयं होम्योपैथिक दावा करती है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने की होम्योपैथिक दवा

होम्योपैथिक में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आजकल बहुत सारी दवाइयां उपलब्ध हैं. इनमें से कुछ प्रसिद्ध एवं कारगर रामबाण दवाइयों की लिस्ट आगे दी जा रही है. आप डॉक्टर के परामर्श अनुसार इन दवाइयों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

होम्योपैथिक मेडिसिन- लायकोपोडियम

होम्योपैथी में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लाइकोपोडियम नाम की दवाई काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। इसके रिव्यू भी बहुत अच्छे हैं।

यदि आप कोलेस्ट्रोल की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए लाइकोपोडियम होम्योपैथिक दवा बहुत ही ज्यादा कारगर हो सकती है।

डॉक्टर्स भी इसकी सलाह देते हैं। यह दवा Heart एवं Liver में कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने का विशेष कार्य करती है।

होम्योपैथिक मेडिसिन- Avena Sativa

Avena Sativa एक विशेष प्रकार की होम्योपैथिक मेडिसिन है जो कि कोलेस्ट्रॉल पीड़ित व्यक्तियों के लिए उपयोगी है.

यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ शरीर में बढ़ते हुए शुगर को भी नियंत्रित करने में विशेष कारगर है.

आप इस Avena Sativa Homeopathic Medicine को किसी भी नजदीकी मेडिकल स्टोर से डॉक्टर के परामर्श अनुसार प्राप्त कर सकते हैं.

होम्योपैथिक मेडिसिन- Alfalfa

अल्फाल्फा मेडिसिन होम्योपैथिक में कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए जानी-मानी दवा है।

यदि आप होम्योपैथिक दवाओं के बारे में जानते हैं तो आपने इस दवा का नाम जरूर सुना होगा. कोलेस्ट्रोल कम करने की होम्योपैथिक मेडिसिन अल्फाल्फा (Alfalfa) में विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन सी जैसे विभिन्न पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि कोलेस्ट्रोल को कम करने में बहुत जल्द ही अपना असर दिखाते हैं.

होम्योपैथिक मेडिसिन- कोलेस्टेरिनम (Cholesterinum)

यदि आपका कोलेस्ट्रॉल का लेवल बहुत ज्यादा हाई हो जाता है तो इसके कारण आपको बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में होम्योपैथी में Cholesterinum नाम की दवाई बहुत ही ज्यादा रामबाण मानी जाती है.

यह दवा Specifically कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए ही बनाई गई है. इसीलिए इसका नाम भी कोलेस्टेरिनम है.

डॉक्टर एवं कोलेस्ट्रॉल एक्सपर्ट भी कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए Cholesterinum होम्योपैथिक मेडिसिन की सलाह देते हैं.

इन्हें भी देखें-

कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए होम्योपैथिक मेडिसिन के अलावा नेचुरल फूड

ब्राउन राइस (Brown rice)-

यदि आप हाई कोलेस्ट्रॉल के शिकार हैं तो आपको सामान्य चावल नहीं खाना चाहिए।

बल्कि आपको ब्राउन राइस का सेवन करना चाहिए। यह हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत ही ज्यादा कारगर है।

लहसुन (Garlic)-
लहसुन बहुत सारे रोगों को दूर करने में कारगर माना जाता है। इसमें किसी भी प्रकार का Doubt नहीं है कि लहसुन का सेवन करने से सैकड़ों रोग दूर होते हैं।

यदि किसी व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल ज्यादा हाई होता है तो ऐसे में लहसुन का सेवन करना विशेष फायदेमंद माना जाता है।

लहसुन को आप भोजन के साथ में ले सकते हैं या अलग अलग तरीके से भी इसका सेवन कर सकते हैं। यह आपके कोलेस्ट्रोल को कम करने में बहुत ज्यादा कारगर होगा.

हल्दी (Turmeric)-
हल्दी में विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह शरीर को ऊर्जा के साथ-साथ स्फूर्ति भी प्रदान करते है और तरह तरह के रोगों को दूर करने में विशेष कारगर मानी जाती है।

यही कारण है कि हल्दी प्राचीन आयुर्वेद से ही एक विशेष प्रकार का कारगर नुस्खा रहा है। हाई कोलेस्ट्रॉल को दूर करने के लिए आपको हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए।

आप इसे दूध के साथ ले सकते हैं अथवा अन्य किसी भी प्रकार से हल्दी का सेवन कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए आपको अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

वैसे आपने यह तो सुना ही होगा कि जैसा खाया अन्न वैसा हुआ मन। यानी आप जैसा भोजन करते हैं। उसका सीधा सीधा असर आपके शरीर पर पड़ता है। आपके मन पर पड़ता है।

अतः कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए भी आपको अपने खान-पान का समुचित ढंग से पालन करना चाहिए।

कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए होम्योपैथिक मेडिसिन का इस्तेमाल भी तभी सार्थक होता है। जब आप अपने खानपान का भी विशेष ध्यान रखते हैं।

इन्हें भी देखें-

प्रिय स्वास्थ्य प्रेमियों, आज के इस आर्टिकल में भारत की नंबर वन हिंदी हेल्थ वेबसाइट healthneed.in पर कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए होम्योपैथिक मेडिसिन की जानकारी दी गई है…..

क्या होम्योपैथी Cholesterol का इलाज कर सकती है, होम्योपैथी में कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए बेहतरीन मेडिसिन कौन सी है, हाई कोलेस्ट्रॉल क्या होता है, आंखों के आसपास कोलेस्ट्रॉल जमा करने के लिए होम्योपैथिक दवा- इत्यादि कोलेस्ट्रोल से जुड़ी विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई.

Cholesterol से जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल है आपके मन में हो तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं.

यहां आपके सवाल का जवाब आपको बहुत ही जल्द मिल जाता है. इस वेबसाइट से अपडेट रहें. स्वास्थ्य संबंधित जानकारी एवं घरेलू उपचार, आयुर्वेदिक उपचार से जुड़ी जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट के मेनूबार में जा सकते हैं.

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here