बवासीर में अदरक खाना चाहिए या नहीं? | Bawasir Me Adrak Khana Chahiye Ya Nahi

जो लोग बवासीर से पीड़ित होते हैं उन्हें अपने खानपान का विशेष रूप से ध्यान देना होता है क्योंकि खानपान की वजह से भी बवासीर बढ़ता है।

ऐसे में आप अगर बवासीर से पीड़ित है तो जरूर यह जानना चाहते होंगे कि bawasir me adrak khana chahiye ya nahi ताकि आप अपने खानपान का सही ध्यान रख सके और बवासीर को जड़ से खत्म कर सकें। 

आइए हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बवासीर में अदरक खाना चाहिए या नहीं के साथ-साथ क्या अदरक बवासीर को बढ़ाता है और बवासीर को ठीक करने के लिए क्या खाना चाहिए के बारे में विस्तार पूर्वक बताते हैं। यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

इन्हें भी देखें-

बवासीर में अदरक खाना चाहिए या नहीं?

जो व्यक्ति बवासीर से पीड़ित है उन्हें अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि अदरक का तासीर काफी ज्यादा गर्म होता है और अगर आप बवासीर के दौरान अदरक का सेवन करते हैं तो आपको मल त्याग करते समय ज्यादा दर्द महसूस हो सकता है।

इसलिए अगर आप बवासीर से पीड़ित है तो कोशिश यही करें कि जिन चीजों में अदरक डाला हुआ है उन चीजों का कम से कम सेवन करें। ताकि आपका बवासीर बढे ना और जल्द से जल्द आप बवासीर से मुक्ति पा सके।

क्या अदरक बवासीर को बढ़ाता है?

अदरक का तासीर गर्म होता है जो बवासीर से पीड़ित व्यक्ति के सेवन करने से उनके बवासीर को बढ़ा सकता है। अगर कोई व्यक्ति जो बवासीर से पीड़ित है वह अदरक का सेवन करते हैं तो उन्हें मल त्याग करने में दर्द और रक्तस्राव जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

कहने का मतलब है कि बवासीर में अदरक का सेवन करने से बवासीर बढ़ता है। आपकी कोशिश यही रहनी चाहिए कि आप बवासीर के दौरान अदरक का सेवन कम से कम करें और अगर आप बवासीर के दौरान अदरक का सेवन नहीं करते हैं तो वह आपके लिए और भी ज्यादा बेहतर है।

बवासीर को ठीक करने के लिए क्या खाना चाहिए?

अगर आप बवासीर से पीड़ित हैं तो आइए हम आपको नीचे बताते हैं कि आप बवासीर को ठीक करने के लिए क्या खा सकते हैं और जल्द से जल्द बवासीर से राहत पा सकते हैं।

  • बवासीर से पीड़ित लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। क्योंकि पानी बवासीर के साथ-साथ पेट की सभी समस्याओं का निवारण कर देता है। आप लगातार कुछ दिनों तक पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर बवासीर को कुछ हद तक ठीक कर सकते हैं। इसलिए आप पूरे दिन में 3 से 4 लीटर पानी पीने की कोशिश करें। 
  • बवासीर से जो लोग पीड़ित हैं उन्हें साबुत अनाज खाना चाहिए। क्योंकि जो भी साबुत अनाज होते हैं उनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है और फाइबर बवासीर में फायदेमंद होता है। साबुत अनाज के रूप में आप ओट्स, ब्राउन राइस और होल व्हीट जैसे चीजों का सेवन कर सकते हैं। 
  • डॉक्टरों का मानना है कि बवासीर में फल का सेवन करना बवासीर से पीड़ित व्यक्तियों के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसलिए जो लोग बवासीर से पीड़ित है उन्हें रोजाना सही मात्रा में फल का सेवन करना चाहिए। 
  • हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से बवासीर कम होता है और बवासीर के लक्षण में भी कमी देखने को मिलती है। जो व्यक्ति बवासीर से पीड़ित हैं वह हरी पत्तेदार सब्जियां खाकर बवासीर से राहत पा सकते हैं। 
  • बवासीर से पीड़ित व्यक्ति को छांछ का सेवन करना चाहिए। छाछ ठंडा रहता है और उत्तेजित नसों को कम करने में मदद करता है। छाछ का सेवन करने से गुर्दा के नस जो बवासीर में सुज जाते हैं उन में सूजन कम होने लगता है। 
  • बवासीर के दौरान हर्बल चाय का प्रयोग करना भी फायदेमंद साबित होता है। हर्बल चाय का सेवन करने से मल त्याग के दौरान होने वाली रक्तस्राव से आराम मिलता है। आप डॉक्टर का सलाह लेकर हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं और बवासीर से राहत पा सकते हैं।

इन्हें भी देखें-

बवासीर होने पर कौन सा फल और सब्जी खाएं?

हम आपको नीचे बताते हैं कि बवासीर में आप कौन कौन से फल और सब्जी खा सकते हैं जिससे आपको बवासीर से राहत मिलने की संभावना है। 

  • जो व्यक्ति देवासी से पीड़ित है वह लगातार ब्रोकोली, गोभी, गाजर, फूलगोभ और टमाटर जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं और बवासीर को बढ़ने से रोक सकते हैं। 
  • बवासीर के दौरान आप सेब, केला, नाशपाती, पपीता, जामुन, अनार जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। अगर आप इन फलों का सेवन करते हैं तो आपको बवासीर से राहत मिलेगी और लगातार इन फलों का सेवन करने से आपकी बवासीर से जल्द से जल्द ठीक हो जाएगी। 
  • बवासीर के दौरान आप फलों का जूस भी पी सकते हैं। क्योंकि फलों का जूस ठंडा रहता है और बवासीर के दौरान फलों का जूस पीने से नसों की उत्तेजना कम होती है। जिससे गुर्दा के नस जो बवासीर के दौरान सूज गए होते हैं उनकी सूजन में कमी आती है। 

इन्हें भी देखें-

बवासीर में अदरक खाने के बारे में हमारी राय

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से bawasir me adrak khana chahiye ya nahi के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको बवासीर में अदरक खाना चाहिए या नहीं के बारे में अच्छे से पता चल जाएगा और आप समझ गए होंगे कि अदरक बवासीर के लिए कितना नुकसान है। 

अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया और दी गई जानकारी अच्छे से समझ में आ गई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर साझा अवश्य करें। ताकि आपसे जुड़े सभी लोग बवासीर में अदरक से होने वाले नुकसान के बारे में जाने और बवासीर के दौरान अदरक का सेवन ना करें।

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here