बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने का उपाय | Bawasir Ke Masse Ko Khatam Karne Ka Ilaj

बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने का उपाय | Bawasir Ke Masse Ko Khatam Karne Ka Ilaj

आजकल की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लाइफ स्टाइल का खराब होना एवं बदलते खानपान के चलते बवासीर की बीमारी बच्चे बूढ़े अथवा जवान आदि सभी को अपनी चपेट में ले रही है। बवासीर बहुत ही भयंकर रोग है जिसमें खूनी बवासीर अथवा बादी बवासीर जैसे बवासीर के प्रकार तो रोगी का जीवन नर्क जैसा भी बना देते हैं।

बवासीर के दौरान गुदा क्षेत्र की नसों में जब सूजन आता है तो इससे मस्सों का निर्माण होता है। इन्हीं को बवासीर के मस्से कहा जाता है आज हम आपको बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने का उपाय बताने जा रहे हैं।

यदि आप भी बवासीर के मस्से को लेकर परेशान हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढिए। हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि यदि आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ते हैं तो बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

यहां बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने के कुछ विशेष उपाय बताए गये हैं। तो आइए जानते हैं बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने का उपाय, सबसे पहले यह जानिए कि बवासीर में मस्से क्यों होते हैं?

बवासीर में मस्से क्यों होते हैं?

यदि आपके मन में भी यह सवाल है कि बवासीर में मस्से क्यों होते हैं तो हम आपको बता रहे हैं। जब भी किसी को बवासीर की बीमारी होती है तो बवासीर के कारण गुदा मार्ग के बाहर और अंदर दोनों तरफ सूजन आने लगते है‌।

सूजन के अतिरिक्त इस पर जलन भी होती है। सूजन के चलते यहां मस्से होने लगते हैं। बवासीर में होने वाले इन मस्सों के कारण बहुत ज्यादा परेशानी होती है।

यह एक विकट स्थिति उत्पन्न होने लगती है। अतः ऐसी स्थिति में आपको बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने का उपाय जरूर पता होना चाहिए जो कि आगे बताया जा रहा है। Bawasir Ke Masse Ko Khatam Karne Ka Ilaj

 

इसे भी पढें-

खूनी बवासीर का जड से इलाज

इसे भी पढें-

सफेद बालों को काला करने की सबसे असरदार दवा

 

बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने का उपाय

वैसे तो बवासीर के मस्से को खत्म करने के लिए तरह-तरह के उपाय हैं। यदि बवासीर के मस्से बहुत ज्यादा एवं भयानक स्थिति में हो रहे हों तो इसकी सर्जरी करवाना बेहतर माना जाता है।

लेकिन यदि बवासीर कम हो तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर दवाओं का सलाह देते हैं। यहां हम आपको बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने के कुछ बेहतरीन आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं।

यदि आपका बवासीर बहुत ज्यादा मात्रा में हो तो ऐसी स्थिति में आप सर्जरी करवाने के लिए डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं। सामान्य बवासीर में बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने के लिए कुछ आसान उपाय आजमाएं जा सकते हैं। बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने के उपाय निम्नलिखित हैं

कपूर से करें बवासीर का इलाज

बवासीर को व बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने के लिए कपूर काफी कारगर माना जाता है। कपूर के द्वारा बवासीर के मस्से को भी खत्म किया जा सकता है। कपूर के बारे में तो आप जानते ही होंगे। कपूर का इस्तेमाल पूजा में भी किया जाता है।

कपूर विभिन्न प्रकार के विषाणु को नष्ट कर देता है। बवासीर में जब गुदा की नसों में सूजन आता है तो इससे बवासीर के मस्से होने लगते हैं। कपूर का इस्तेमाल करने से यह सूजन कम होने लगता है।

कपूर बवासीर की जलन को भी दूर करता है और घाव को भी भरता है। इसके अलावा कपूर बवासीर की खुजली को भी दूर करने में कारगर है। बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने के लिए कपूर का इस्तेमाल इस प्रकार करें

कपूर का तेल

यदि आप रोजाना दिन में तीन चार बार कपूर के तेल को बवासीर के मस्सों पर लगाते हैं तो इससे कुछ ही दिनों में आपको बेहतरीन फायदे देखने को मिलेंगे। कपूर के तेल से बवासीर के मस्से जल्द ही खत्म होने लगते हैं।

 

नीम से बवासीर के मस्सों का इलाज

नीम के विषय में तो आपने सुना ही होगा। नींम एक ऐसा वृक्ष है जो आयुर्वेद में विभिन्न प्रकार के औषधीय गुणों से भरपूर माना गया है। नीम विभिन्न प्रकार के रोगों को दूर करने की क्षमता रखता है। नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि बवासीर के सूजन को कम करने में असरदार होते हैं।

नीम बवासीर में सूजन जलन एवं मस्सों को भी खत्म कर देता है। इसके अतिरिक्त नीम का सेवन करने से बवासीर से होने वाली खुजली भी दूर होती है। बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने के लिए नीम का इस तरह उपयोग करें।

नीम के पत्तों का इस्तेमाल

बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर इसको बवासीर के मस्सों पर लगाएं। यह बहुत ही फायदेमंद है बवासीर में होने वाले मस्से को दूर करने के लिए यह रामबाण उपाय है। इसके अतिरिक्त चाहें तो नीम का रस भी लगा सकते हैं। नीम की क्रीम अथवा नीम का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

एलोवेरा से बवासीर के मस्से खत्म करें

बवासीर के मस्सों को दूर करने के लिए एलोवेरा भी बहुत कारगर माना जाता है। एलोवेरा विभिन्न प्रकार के औषधीय गुणों से भरपूर है। यदि आप रोजाना एलोवेरा जेल को बवासीर के मस्सों पर लगाते हैं तो इससे बवासीर के मस्से जल्द ही दूर होने लगते हैं। बवासीर में डॉक्टर्स भी एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

 

नारियल के तेल से मस्सों का इलाज

एक शोध के मुताबिक नारियल के तेल से बवासीर के मस्से जल्द ही दूर हो सकते हैं। बवासीर में नारियल का तेल न केवल मस्सों को दूर करता है बल्कि बवासीर में होने वाली जलन एवं सूजन को भी खत्म करता है।

डॉक्टर के परामर्श अनुसार नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से बवासीर की सूजन एवं जलन तथा मस्से खत्म होने लगते हैं।

 

सूती व ढीले कपड़े पहने

बवासीर में यदि आप कुछ समय के लिए राहत चाहते हैं और बवासीर के मस्सों से आराम पाना चाहते हैं तो हमेशा ध्यान रखें कि ढीले कपड़े ही पहनें।

ऐसा करने से गुदा स्थान पर ज्यादा जोर नहीं पड़ता है जिसके कारण बवासीर के मस्से एवं सूजन आदि से राहत मिलती है। डॉक्टर के अनुसार भी बवासीर के मस्सों से राहत पाने के लिए सूती एवं हवादार ढीली अंडरवियर पहननी चाहिए। यह बवासीर के घाव व मस्से को दूर करने में सहायक होता है।

अरंडी के तेल से मस्से खत्म करें

बवासीर के मस्से को खत्म करने के लिए अरंडी का तेल भी विशेष लाभकारी माना जाता है। बवासीर पर अथवा बवासीर में हुई सूजन एवं मस्सों पर अरंडी का तेल लगाने से कुछ ही दिन में राहत देखने को मिलती है। विशेष रूप से बवासीर के मस्से को अरंडी का तेल खत्म कर देता है। अरंडी का तेल बवासीर की जलन को दूर करने में भी काफी कारगर है।

बवासीर के मस्सों के लिए हल्दी का इस्तेमाल

हल्दी के औषधीय गुणों से भला कौन परिचित नहीं है। हल्दी विभिन्न प्रकार के रोगों की एक सशक्त औषधि है। बवासीर के मस्सों के लिए भी हल्दी काफी कारगर है। नीम के तेल में अथवा अरंडी के तेल में हल्दी मिलाकर बवासीर के मस्सों पर लगाने से कुछ ही दिन में चमत्कार देखने को मिलते हैं।

बवासीर के मस्से जल्द ही खत्म होने लगते हैं। इसके अलावा हल्दी को तुर‌ई के रस में मिलाकर लगाने से भी शीघ्र मस्से खत्म होने लगते हैं। हल्दी एक बेहतरीन, बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने का उपाय है।

 

इन्हें भी पढें-

अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण- जानिए
पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है
ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने के रामबाण उपाय

 

मस्से वाली बवासीर में क्या खाना चाहिए?

बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने के विभिन्न उपाय ऊपर बताए गए हैं। यह सभी उपाय बहुत ही कारगर हैं। इसके अतिरिक्त बवासीर के मस्से को खत्म करने के लिए आपको अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए।

आपके खानपान एवं दैनिक दिनचर्या का असर आपके शरीर पर पड़ता है जिसके कारण विभिन्न रोग होने लगते हैं। ऐसे में आपको खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। मस्से वाली बवासीर में निम्न चीजों का सेवन करें

  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।
  • साबुत अनाज लें।
  • फलों का सेवन करें।
  • हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन
  • छाछ का सेवन बवासीर
  • हर्बल चाय का सेवन

 

इसे भी पढें-

बार-बार पेशाब आने की समस्या का इलाज (बुढापे में पेशाब बार बार आना)
यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय
पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के बेहतरीन उपाय

 

बवासीर के मस्से सुखाने की क्रीम

यदि आप सोच रहे हैं कि बवासीर के मस्से को खत्म करने के लिए कोई क्रीम बताएं तो इसके लिए बाजार में बवासीर के मस्से सुखाने बहुत सारी चीज उपलब्ध हैं।

यहां कुछ विशेष फायदेमंद एवं असरदार क्रीम का नाम बताया गया है। इन्हें आप आसानी से ऑनलाइन अथवा किसी भी मेडिकल स्टोर से प्राप्त कर सकते हैं। बवासीर के मस्से सुखाने की कुछ विशेष क्रीम निम्न हैं

  • Fine Morning फार्मा अनाफिन क्रीम
  • प्रकृति हर्बल बवासीर क्रीम
  • Piles Cure Cream
  • ट्रोनोलेन हेमरॉयड क्रीम
  • इक्वेट हेमरॉयड क्रीम

 

बवासीर के मस्से जड़ से खत्म करने के लिए अंतिम परामर्श

प्रिय पाठकों, यदि आपको भी बवासीर की समस्या हो रही है, आप भी बवासीर के मस्से को लेकर परेशान हैं तो आप उपरोक्त दिए गए आसान उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आपका बवासीर बहुत ज्यादा मात्रा में है तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। यदि बवासीर का ग्रेड ज्यादा है तो मस्से हटाने के लिए आप डॉक्टर के परामर्श अनुसार सर्जरी करवा सकते हैं।

 

इसे भी पढें-

नींद ना आना (अनिद्रा) रोग के जबरदस्त घरेलू उपाय

इसे भी पढें-

सिर की नसों में दर्द क्यों होता है- कारण, लक्षण व असरदार उपाय

 

आज के इस आर्टिकल में बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने का उपाय,Bawasir Ke Masse Ko Khatam Karne Ka Ilaj, बवासीर में मस्से क्यों होते हैं, मस्से वाली बवासीर में क्या खाना चाहिए, बवासीर के मस्से सुखाने की क्रीम इत्यादि बवासीर के मस्सों से जुड़ी विभिन्न प्रकार की जानकारी दी गयी। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी हुई होगी। धन्यवाद।

 

Leave a Comment