आतों की सूजन में कौन सा फल खाएं? | Aato Me Sujan Hone Par Kya Khaye

जब किसी व्यक्ति की आंतों में सूजन होती है तो उसे अपने खानपान पर बिल्कुल सही तरीके से ध्यान देने की आवश्यकता होती है। क्योंकि जिस दौरान आंतों में सूजन होती है उस दौरान कुछ भारी या अनहेल्थी चीज खाने पर आतो को काफी ज्यादा तकलीफ होता है और हो सकता है कि आतो में दर्द भी हो।

इसलिए ज्यादातर ऐसे लोग जिनके आतो में सूजन रहती है वह आंतों की सूजन में कौन सा फल खाएं या फिर आंतों की सूजन में कैसा भोजन करे के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

अगर आप भी उनमें से एक हैं और आप आंतों की सूजन में क्या खाएं और क्या नहीं खाएं के बारे में जानना चाहते हैं तो इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आंतों की सूजन के लक्षण और आंतों के सूजन के क्या इलाज है के बारे में बताने वाले हैं। यह सारी जानकारी अच्छे से और विस्तार पूर्वक प्राप्त के लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे। Aanto Ki Sujan Me Kya Khaye

आंतों की सूजन के लक्षण- Symptoms Aato Ki Sujan

आज हम आपको नीचे आंतों की सूजन के कुछ महत्वपूर्ण लक्षण बताते हैं। ताकि आप आसानी से अपने आंतों की सूजन को पकड़ सके और उसका जल्द इलाज करा सकें।

1. पेट दर्द और ऐंठन

जब किसी व्यक्ति की आंत सुज जाती है तो उसके पेट में हल्का दर्द होना शुरू हो जाता है। अगर जल्द इलाज नहीं किया जाता है तो आंतों में दर्द के साथ साथ ऐंठन भी शुरू हो जाती है और व्यक्ति को बहुत ज्यादा तकलीफ होने लगती है। इसलिए जब आपके पेट में लगातार दर्द हो और ऐंठन जैसा महसूस हो तो आप तुरंत चेकअप करवाएं और अगर आंतों में सूजन आ गई हो तो तुरंत इसका इलाज कराएं।

2. दस्त लगना

जब आंतों में सूजन आती है तो दस्त लगना भी संभव हो सकता है। क्योंकि जब आंतों में सूजन होती है तो खाना ठीक से नहीं पच पाता है और दस्त लगने जैसी समस्या सामने आ सकती है।

3. गुदा में दर्द होना

जब आंतों में सूजन होती है तो गुर्दा में दर्द होने जैसी समस्या भी सामने आ सकती है। इसलिए जब आपके गुर्दा में अचानक दर्द शुरू हो जाए और वह दर्द लगातार कुछ दिन तक रहे तो आप समझ जाएं कि आपकी गुदा में सूजन है और आप इसका तुरंत इलाज कराना शुरू कर दें।

4. कभी-कभी रक्तस्राव होना

हो सकता है कि आपके आंतों में सूजन होने के कारण कभी-कभी रक्तस्राव भी हो। इसलिए अगर ज्यादा रक्तस्राव की समस्या आपके सामने आती है तो आप समझ जाएं कि आपकी आ तू में सूजन है।

5. भूख न लगना

जब आंतों में सूजन होती है तो व्यक्ति को भूख कम लगने की भी समस्या आती है जिसके कारण व्यक्ति कम खाता है और उसकी आंतों में सूजन की समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए जब आपकी भूख लगातार कम लगने लगे तो आप समझ जाएं कि आप की आंतों में सूजन हो गई है और आप एक बार चेकअप जरूर करा ले। ताकि आप कंफर्म हो जाए कि आप की आंतों में सूजन है या नहीं।

6. वजन घट जाना

आंतों में सूजन होने के कारण व्यक्ति या फिर महिलाओं का वजन अचानक बहुत ज्यादा घट जाता है। इसलिए जब आपका वजन ज्यादा घट जाए और आपको कमजोरी जैसा महसूस होने लगे तो आप समझ जाएं कि आप की आंतों में सूजन हो सकती है। क्योंकि वजन घटना भी आंतों की सूजन का एक लक्षण है।

7. थकान होना

जब आंतों में सूजन होती है तो उसके कारण खाना ठीक तरह से नहीं पच पाता है और हमारे शरीर में कमजोरी होने लगती है। इसके वजह से हमें जल्दी थकान महसूस होने लगता है और हम किसी भी कार्य को करते वक्त बहुत जल्दी थक जाते हैं। यह भी आंतों में सूजन होने का एक लक्षण है।

इन्हें भी देखें-

आतों की सूजन में कौन सा फल खाएं

अब अगर आप आंतों की सूजन से परेशान है और जानना चाहते हैं कि आंतों के सूजन में कौन सा फल खाएं। आइए हम आपको नीचे बताते हैं कि कौन-कौन से फल आतो की सूजन में आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

1. सेब (Apple)

अगर आपके आंतों में सूजन है तो सेव खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि सेव में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और वह आंतों की सूजन को कम करने में मदद करती है। लेकिन सेव खाते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप सेव को हमेशा छीलकर खाएं।

2. पपीता (Papaya)

आंतों की सूजन को कम करने में पपीता भी फायदेमंद हो सकता है। ऐसा माना जाता है कि पपीता में सभी विटामिन पाए जाते हैं जो आंतों की सूजन कम करने के साथ-साथ पाचन क्रिया भी सही तरीके से बनाए रखने में मदद करते हैं।

3. केला (Banana)

केला बहुत नरम होता है जिसे आप आसानी से खा सकते हैं और आपके आंतों में सूजन होने के बावजूद भी केला आसानी से पच सकता है। आंतों में सूजन होने के कारण आपके शरीर में कमजोरी हो सकती है इसलिए आप केले खाएं ताकि यह आपके शरीर को एनर्जी प्रदान करें और आप स्वस्थ रहें।

4. नाशपाती और आड़ू (Pear)

यह दोनों फल का सेवन आंतों में सूजन होने के दौरान किया जाता है। अगर आपके पास डिब्बाबंद नाशपाती है तो आप उस का सेवन करें क्योंकि वैसे नाशपाती चाशनी में डुबोकर रखे जाते हैं जो आंतों की सूजन में बहुत ज्यादा फायदा करता है।

5. आम (Mango)

अगर किसी व्यक्ति को गर्मी के दिनों में ऑटो में सूजन है तो वह व्यक्ति आम का सेवन कर सकता है। आम आंतों की सूजन को कम करने में फायदेमंद माना जाता है।

इन्हें भी देखें-

[web_stories title=”true” excerpt=”false” author=”false” date=”false” archive_link=”true” archive_link_label=”” circle_size=”150″ sharp_corners=”false” image_alignment=”left” number_of_columns=”1″ number_of_stories=”9″ order=”DESC” orderby=”post_title” view=”circles” /]

आंतों की सूजन में क्या खाएं क्या ना खाए

यदि आपको भी आंतो की सूजन की समस्या है तो आपको अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. नहीं तो यह बहुत भयानक रोग हो सकता है. आपको अल्सर की समस्या हो सकती है. यदि किसी व्यक्ति की आँत खराब हो जाए तो उसका जीवन नरक जैसा हो जाएगा. अतः प्रारंभिक अवस्था में आंतो की सूजन में खान पान का विशेष ध्यान रखें.

आंत की सूजन में क्या खाना चाहिए?

आंतो की सूजन होने पर आपको फलों का सेवन करना चाहिए. फलों के बारें में ऊपर जानकारी दी जा चुकी है. इसके अतिरिक्त कोशिश करें कि अधिक से अधिक प्रोटीन युक्त आहार लें. यह आपके आंतों को ठीक करने में मददगार होता है. क्योंकि जब आंतो में सूजन आती है तो शरीर में प्रोटीन की कमी होने लगती है.

आंत में सूजन में क्या नहीं खाना चाहिए?

आंतो की सूजन में ऐसा भोजन बिल्कुल भी न करें जिसे पचने में ज्यादा कठिनाई होती है. उदाहरण के लिए- मशरूम को पचने में बहुत समय लगता है. अतः आंत की सूजन होने पर इसका सेवन नहीं करना चाहिए. इस प्रकार के आहार का सेवन बिल्कुल भी न करें.

आंतों में सूजन को कैसे कम करें?

यदि आप वास्तव में आंतों की सूजन को लेकर परेशान हैं तो सबसे पहले अपने आहार को बदलें. गंभीर स्थिति में आप चिकित्सकीय परामर्श भी ले सकते हैं. घर पर ही आंतो की सूजन को जल्दी कम करने के लिए सबसे असरदार तरीका है- पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन.

जी हां, आंतों की सूजन होने पर डिहाईड्रेशन की दिक्कत होती है. पानी पीने से डिहाईड्रेशन की समस्या दूर होती है. अतः खूब पानी पिएँ. यदि आप आंतो की सूजन से सम्बन्धित सलाह या परामर्श लेना चाहते हैं तो हमारी डाक्टर्स टीम से बात कर सकते हैं. उसके लिए इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जाएँ.

इन्हें भी देखें-

[web_stories title=”true” excerpt=”false” author=”false” date=”false” archive_link=”true” archive_link_label=”” circle_size=”150″ sharp_corners=”false” image_alignment=”left” number_of_columns=”1″ number_of_stories=”5″ order=”DESC” orderby=”post_title” view=”circles” /]

आंतों की सूजन का इलाज

अगर किसी व्यक्ति की आंतों में सूजन है तो उसके लक्षण साफ दिखने लगेंगे। लक्षण दिखने पर तुरंत व्यक्ति को चेकअप के लिए डॉक्टर के पास जाना चाहिए और आंतों की सूजन का चेकअप कराना चाहिए। आप चाहे तो एक्सरे, सीटी स्कैन के द्वारा आंतों की सूजन को चेक कर सकते हैं। उसके बाद डॉक्टर द्वारा बताए गए चीजों का सेवन करें और उनके द्वारा दिए गए दवा का सही समय से सेवन करें। उसके बाद आप आसानी से स्वस्थ हो जाएंगे और आपकी आंतों की सूजन कम हो जाएगी।

निष्कर्ष- आंतों की सूजन में क्या खाएं

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आतों की सूजन में कौन सा फल खाएं के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि आंतों की सूजन में कौन से फल का खाना चाहिए  (Aato Me Sujan Hone Par Kya Khaye)।

अगर यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी और सारी जानकारी समझ आ गई तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर साझा जरूर करें।

इन्हें भी देखें-

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
    Click Here