7 दिन अनार खाने के फायदे- यहाँ देखें | 7 Din Anar Khane Ke Fayde

क्या आप भी अनार के फायदे जानना चाहते हैं, अनार से कौन-कौन से रोग दूर हो जाते हैं, अनार कितने दिन तक खाना चाहिए ,7 दिन अनार खाने के फायदे इत्यादि बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारी यहां दी जा रही है. अनार सभी फलों में एक विशेष पौष्टिक एवं सर्वश्रेष्ठ फल माना जाता है। जैसा कि अनार खाने में स्वादिष्ट लगता है। ठीक वैसे ही इसके बहुत सारे गुण भी होते हैं।

आपने वह कहावत तो सुनी ही होगी कि एक अनार सौ बीमार यानी एक अनार सौ रोगियों को ठीक करने की क्षमता भी रखता है। जी हां, यदि आप रोजाना 7 दिन तक अनार खाते हैं तो आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। उन सभी की जानकारी यहां दी जा रही है। आप 7 दिन अनार खाने के फायदे जानकर चौंक जाएंगे।

इसके अलावा इस आर्टिकल में हम आपको अनार खाने से जुड़ी अन्य जानकारी जैंसे कि – 30 दिन अनार खाने के फायदे, सुबह खाली पेट अनार खाने के फायदे, अनार कितने दिन तक खाना चाहिए इत्यादि जानकारी भी दे रहे हैं. आइए, जानते हैं.

7 दिन अनार खाने के फायदे

अनार में विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, एंटी एक्सीडेंट जैसे विभिन्न प्रकार की Nutritions पाए जाते हैं. अनार खाने के ढेर सारे फायदे हैं। यदि आप रोजाना अनार का सेवन करते हैं तो यह सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। विशेष रुप से यदि आप 7 दिन तक अनार खाते हैं तो 7 दिन अनार खाने के फायदे निन्नलिखित हैं.

1. स्वस्थ हृदय

यदि आप नियमित रुप से अनार का सेवन करते हैं या मात्र 7 दिन तक भी अनार का सेवन करते हैं तो आप पाएंगे कि आपका हृदय स्वस्थ हो रहा है। Heart से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं तथा रोगों को दूर करने में अनार बहुत ही कारगर है। जिन लोगों को ह्रदय की बीमारी होती है, उनको अनार का सेवन जरूर करना चाहिए।

2. वजन कम‌ करना

7 दिन अनार खाने के फायदे में से एक विशेष फायदा है कि अनार खाने से वजन कम होने लगता है। जिन लोगों को वजन की शिकायत रहती है। उनको अनार खाना चाहिए। अनार में Fiber की मात्रा काफी होती है और कैलोरी नहीं होती है. जिसकी वजह से यह शरीर के वजन को कम करने में सहायक होता है।

3. चमकदार त्वचा

त्वचा को बेहतर एवं चमकदार बनाने में Vitamin C का विशेष योगदान होता है जो कि अनार में पर्याप्त मात्रा में पाए जाता है. इसके अलावा अनार में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर की त्वचा में निखार लाते हैं। स्किन से संबंधित रोगों से छुटकारा पाने के लिए भी अनार फायदेमंद होता है।

4. कमजोरी दूर करे

यदि आपके शरीर में कमजोरी रहती है। आप शारीरिक कमजोरी का सामना कर रहे हैं तो अनार का सेवन करना किसी वरदान से कम नहीं है। अनार कमजोरी को दूर करने में सबसे ज्यादा रामबाण उपाय है। यदि आप केवल 7 दिन तक रोजाना अनार का सेवन करते हैं तो आपको यह रिजल्ट देखने को मिलेगा। 7 दिन अनार खाने के फायदे में से यह विशेष फायदा है।

5. खून की कमी

यदि आपके शरीर में खून की कमी है तो इसकी वजह से बहुत सारे रोग हो सकते हैं। ऐसे में आपको अनार का सेवन करना चाहिए। अनार खून की कमी को जल्द ही पूरा कर लेता है।

इन्हें भी देखें-

खूनी बवासीर का जड से इलाज
सफेद बालों को काला करने की सबसे असरदार होम्योपैथी दवा

6. डायबिटीज में मददगार

अनार फलों में सबसे अच्छा फल माना जाता है। यह मीठा होता है। इसकी विशेष बात यह है कि यह डायबिटीज यानी मधुमेह को नियंत्रित करने में भी विशेष भूमिका निभाता है। यदि आपको शुगर की समस्या रहती है तो आपको रोजाना एक अनार जरूर खाना चाहिए।

7. चक्कर आना

कई बार लोगों को खड़े खड़े चक्कर आने लगते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको अनार का सेवन करना चाहिए। जिन लोगों को चक्कर आने की समस्या रहती है उनको दिन में एक बार अनार का सेवन जरूर करना चाहिए।

8. मजबूत पाचन तंत्र

यदि आप पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं के कारण परेशान रहते हैं। आपको कब्ज की शिकायत होती है तो अनार खाना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। 7 दिन अनार खाने के फायदे में से यह एक विशेष फायदा है कि अनार खाने से पाचन तंत्र सुदृढ़ हो जाता है।

9. आंखों की रोशनी तेज

7 दिन अनार खाने के फायदे में से यह भी एक विशेष फायदा है कि यदि आप रोजाना अनार का सेवन करते हैं तो इससे आपकी नेत्र दृष्टि पर विशेष प्रभाव पड़ता है। कमजोर दृष्टि वाले लोगों को अनार के सेवन की सलाह दी जाती है।

10. मानसिक तनाव दूर करे

शायद आपको पता नहीं होगा, लेकिन यह बात सच है कि अनार खाने से मानसिक तनाव दूर होता है। रिसर्च के मुताबिक ऐसा पाया गया है कि जो लोग रोजाना अनार का सेवन करते हैं। उनको मानसिक तनाव नहीं होता है. अनार मानसिक शांति को बनाए रखने में लाभदायक होता है.

7 दिन अनार खाने के फायदे और नुकसान

अभी तक आपने जाना कि 7 दिन अनार खाने के फायदे क्या होते हैं लेकिन कई बार लोग यह सवाल भी पूछते हैं कि अनार खाने के नुकसान क्या हैं।

हम आपको बता दें कि अनार खाने का कोई भी नुकसान नहीं है। हालांकि आपको अत्यधिक मात्रा में अनार का सेवन नहीं करना चाहिए। रोजाना अधिकतम दो से 4 अनार ही खाएं। यह आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में कारगर होगा.

30 दिन अनार खाने के फायदे

यदि आप अनार का सेवन करते हैं तो आपको कम से कम 1 महीने अर्थात 30 दिन तक इसका सेवन जरूर करना चाहिए। यदि आप अनार के बेहतरीन परिणाम देखना चाहते हैं तो आपको तीस दिन अनार खाने से इसका अनुभव हो जाएगा।

अनार में बहुत ज्यादा शक्ति होती है। 30 दिन अनार खाने से आपको ढेर सारे फायदे मिलते हैं। अनार मानसिक बेचैनी, शरीर की कमजोरी, खून की कमी इत्यादि बहुत सारे रोगों को दूर करने में रामबाण है।

सुबह खाली पेट अनार खाने के फायदे

अनार की विशेषता यह है कि आप सुबह सुबह खाली पेट भी अनार का सेवन कर सकते हैं। इसके भी बहुत सारे फायदे होते हैं। खाली पेट अनार खाना विशेष रूप से कमजोरी को दूर करने में कारगर माना जाता है, जिन लोगों को चक्कर आने की समाचार रहती है, उसमें भी यह मदद करता है।

इन्हें भी देखें-

नींद ना आना (अनिद्रा) रोग के जबरदस्त घरेलू उपाय
सिर की नसों में दर्द क्यों होता है- कारण, लक्षण व असरदार उपाय
बवासीर के मस्से खत्म करने के उपाय
बार-बार पेशाब आने का उपचार
पेट की गैस को जड़ से खत्म करें- उपचार

प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में अनार खाने के फायदे, अनार कितने दिन तक खाना चाहिए, रोजाना अनार खाने के फायदे इत्यादि अनार खाने से जुड़ी विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा की गयी। अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जाएं।

FAQ’s (सवाल-जवाब)

1. खाली पेट अनार खा सकते हैं क्या?

जवाब. जी हां, खाली पेट अनार खा सकते हैं। रोजाना सुबह उठकर सबसे पहले खाली पेट एक अनार जरूर खा लेना चाहिए। यह कमजोरी को दूर करता है।

2. रोजाना अनार खाने से क्या होगा?

जवाब. रोजाना अनार खाने से आपको ढेर सारे लाभ देखने को मिलेंगे। अतः नियमित रुप से अनार का सेवन जरूर करें।

3. कितने दिन अनार खाने से खून बढ़ता है?

जवाब. यदि आप रोजाना 30 दिन तक नियमित रुप से अनार का सेवन करते हैं, तो इससे खून बढ़ने लगता है।

4. अनार कितने दिन तक खाना चाहिए?

जवाब. बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए कम से कम 21 दिन तक अनार का सेवन जरूर करना चाहिए।

सिर दर्द की सबसे अच्छी दवा कौन सी है- यहाँ देखें जानिए- लो शुगर के आसान घरेलू उपाय जानिए- बार-बार बुखार आने के कारण और उपाय सर्दियों में चेहरे पर कौन सी क्रीम लगानी चाहिए- जानें बेहतरीन क्रीम जानिए- सुबह खाली पेट अनार खाने के फायदे