5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय | 5 मिनट में मासिक धर्म लाने की दवा | 5 मिनट में पीरियड लाने का उपाय

5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय | 5 मिनट में मासिक धर्म लाने की दवा व घरेलू उपाय – 5 मिनट में पीरियड लाने का उपाय

क्या आप एक महिला हैं और मासिक धर्म ना आने की वजह से परेशान हैं, क्या आपको पीरियड नहीं आ रहा है तो अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। यहां हम आपको 5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय – 5 Minute Me Period Kaise Laye बताने जा रहे हैं।

यदि आपका पीरियड रुक चुका है अर्थात यदि मासिक धर्म नहीं हो रहा है तो इसके लिए आप इस आर्टिकल में बताए जा रहे उपाय आजमा सकते हैं। यह बहुत ही चमत्कारिक हैं आपको जल्द ही मासिक धर्म आना शुरू हो जाएगा। वैसे मासिक धर्म ना आने के बहुत सारे कारण होते हैं। उन कारणों को अवश्य ध्यान दें ।

यदि सामान्य स्थिति में आपका मासिक धर्म रुक जाता है तो इसके लिए आप इन उपायों का इस्तेमाल कर चमत्कार देख सकते हैं। अतः यदि आप 5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय जानना चाहते हैं और 5 मिनट में मासिक धर्म लाने की दवा जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ते रहिए। 5 Minute Me Masik Dharm Kaise Laye

 

5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय / 5 मिनट में पीरियड लाने का उपाय

अक्सर कई बार महिलाओं को देरी से पीरियड आने की समस्या का सामना करना पड़ता है जो कि एक महिला के लिए बहुत बड़ा चिंता का विषय है। जब भी कोई महिला इधर-उधर बाहर जाती है तो उन्हें इस बात का ख्याल रखना होता है कि पीरियड कब आएगा।

यदि आपको भी पीरियड्स आने में देरी हो रही है, पीरियड्स में रुकावट की समस्या है तो यहां कुछ उपाय बताए जा रहे हैं। हालांकि 5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय यहां बताए जा रहे हैं लेकिन इसका तात्पर्य यह नहीं है यह 5 मिनट के अंदर ही असर करते हैं।

हां इससे यह अभिप्राय है यह बहुत जल्द ही आपको असर दिखाना शुरू कर देंगे। आइए जानते हैं 5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय को- 5 Minute Me Masik Dharm Kaise Laye , 5 Minute Me Period Kaise Laye

 

1- अनानास का सेवन

अनानास ब्रोमलिन का सबसे बेहतरीन स्रोत माना जाता है. अनानास मानव शरीर के हार्मोन पर विशेष असर डालता है। जब भी किसी महिला को पीरियड्स की समस्या होती है तो अनानास इसमें बहुत ज्यादा मदद करता है। अनानास का रोजाना सेवन करने से पीरियड की समस्या नहीं होती है। समय समय पर पीरियड आता है।

 

2- अदरक की चाय

यदि किसी कारणवश आपका पीरियड रुक रहा है। आप अपने पीरियड के रुकने की वजह से बहुत ज्यादा परेशान है तो अदरक का सेवन कर सकते हैं। अदरक मासिक धर्म को लाने का बेहतरीन घरेलू उपाय है।

अदरक को आप विभिन्न तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक की चाय पी सकते हैं। हालांकि यह 5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय में से हैं लेकिन इसका ऐसा तात्पर्य बिल्कुल भी नहीं है यह 5 मिनट के अंतर्गत आपके मासिक धर्म को सही कर देगा।

3- दालचीनी का इस्तेमाल

अक्सर हर घर के किचन में दालचीनी उपलब्ध होती है। रुके हुए पीरियड्स को लाने में दालचीनी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। जी हां यदि आपका मासिक धर्म रुका हुआ है तो आप दालचीनी का इस्तेमाल जरूर करें।

विशेष रुप से यदि लंबे समय से आपके साथ में उसको लेकर की समस्याएं बन रही हैं तो दालचीनी का दूध के साथ सेवन करें। चाहे तो अपने अनुसार दालचीनी का अलग तरीके से भी सेवन कर सकते हैं। दालचीनी शरीर में गर्मी पैदा करती है जिसके कारण मासिक धर्म की समस्या शीघ्र ही दूर हो जाती है।

4- गुड और अजवाइन

डॉक्टर्स के अनुसार यह भी बताया गया है कि यदि किसी महिला की माहवारी अर्थात् पीरियड्स रुका हुआ है तो गुड़ के साथ अजवाइन का सेवन करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। जल्द ही मासिक धर्म को लाने के लिए सुबह एक चम्मच गुड़ और एक चम्मच अजवाइन मिलाकर इसे पानी में उबाल लें । तत्पश्चात इसका सेवन करें। यह रुके हुए मासिक धर्म लाने का बेहतरीन उपाय है।

5- खड़ा धनिया है फायदेमंद

पुराने समय में जब भी किसी महिला को मासिक धर्म की समस्या होती थी तो अक्सर खड़ा धनिया का इस्तेमाल किया जाता है । खड़ा धनिया से तात्पर्य है जो साबुत धनिया के बीज होते हैं उनका सेवन करना।

जी हां यदि आप मासिक धर्म को लाने के लिए बहुत तरह के उपाय कर रहे हैं और आपको कोई असर नहीं दिख रहा है तो अब आप इस उपाय का इस्तेमाल जरूर करें। खड़ी धनिया को दो कप पानी में उबाल ले एवं बाद में उस पानी को छानकर दिन में दो-तीन बार पिएं। इससे आपको बहुत जल्द ही फायदे दिखेंगे।

6- गर्म पानी से स्नान

यदि आपके साथ मासिक धर्म रुकने की समस्या है तो आप को गर्म पानी या गुनगुने पानी से स्नान करना चाहिए। हालांकि गर्मियों में ऐसा करना जरूरी नहीं है लेकिन सर्दियों में गर्म पानी से स्नान अवश्य करें। यदि आपका मासिक धर्म रुका हुआ है तो यह मासिक धर्म को लाने का बेहतरीन घरेलू उपाय है।

7- हल्दी का इस्तेमाल

हमेंशा भोजन में हल्दी को शामिल करें। हल्दी को विभिन्न तरीके से ले सकते हैं। हल्दी को आप 5 मिनट में मासिक धर्म लाने का घरेलू उपाय समझ सकते हैं। हल्दी के सेवन करने से रुका हुआ मासिक धर्म शीघ्र ही आने लगता है। इसके लिए आप हल्दी का सेवन अलग अलग तरीके से कर सकते हैं। दूध आदि में जिस तरीके से भी आपको हल्दी लेना पसंद हो उसी तरीके से हल्दी लें।

8- विटामिन सी जरूर लें

मासिक धर्म की सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करने के लिए विटामिन सी एक सबसे बेहतरीन स्रोत है. यदि आपका मासिक धर्म रुका हुआ है अथवा पीरियड से लेकर किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो विटामिन सी का सेवन अधिक करें।

विटामिन सी से युक्त पदार्थों का सेवन करें। विटामिन सी में विभिन्न प्रकार के फल एवं खाद्य पदार्थ सम्मिलित हैं। यह जल्द ही मासिक धर्म को लाने का बेहतरीन घरेलू उपाय है।

इन्हें भी पढें-

हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने के सबसे असरदार तरीके
गर्भ में लडका होने पर कहां दर्द होता है, जानिए पूरी जानकारी
अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण- जानिए
पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है
ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने के रामबाण उपाय

 

5 मिनट में मासिक धर्म लाने की दवा

आप यह जानना ज्यादा ही 5 मिनट में मासिक धर्म लाने की दवा कौन सी है तो सामान्य रूप से हम आपको यही बताना चाहेंगे कि ऐसी कोई भी दवा नहीं है जिसके माध्यम से आप 5 मिनट में मासिक धर्म ला सकें।

यहां तक कि पीरियड्स अर्थात मासिक धर्म जल्दी लाने के लिए भी अधिक दवाई उपलब्ध नहीं है। वर्तमान में कुछ डॉक्टर मासिक धर्म लाने की बेहतरीन दवाओं की सलाह देते हैं यदि जल्द ही मासिक धर्म लाने की दवा जानना चाहते हैं अर्थात रुके हुए पीरियड्स को लाने की दवा जानना चाहते हैं तो यहां क्लिक कर सकते हैं

 

1 मिनट में पीरियड कैसे लाएं?

अक्सर बहुत सारे लोग इस तरह का सवाल पूछते हैं कि 1 मिनट में मासिक धर्म लाने के उपाय बताएं। 1 मिनट में पीरियड्स कैसे लाएं । हम आपको बताना चाहेंगे वैसे यह बिल्कुल भी संभव नहीं है कि 1 मिनट है किसी उपाय के माध्यम से पीरियड लाया जा सके। हालांकि 5 मिनट में भी पीरियड लाने की कोई गारंटी नहीं है लेकिन दिए गए उपरोक्त उपायों के माध्यम से जल्दी पीरियड लाया जा सकता है।

मासिक धर्म लाने के लिए डॉक्टर से संपर्क कब करें

यदि आप बहुत लंबे समय से मासिक धर्म की वजह से परेशान हैं। आपका मासिक धर्म अर्थात पीरियड्स रुका हुआ है और आपने मासिक धर्म को लाने के लिए विभिन्न उपाय भी कर लिए हैं तो निसंदेह आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

मासिक धर्म ना आने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं। कुछ कारण आपके आंतरिक तौर पर भी निर्भर करते है। प्रेगनेंसी होना मासिक धर्म का एक बहुत बड़ा कारण है । अतः लंबे समय से मासिक धर्म ना आने की समस्या के लिए आपको डॉक्टर के पास जरूर जाना चाहिए। निम्न परिस्थितियों में आप डॉक्टर के पास अवश्य जाएं

  • लगातार तीन बार पीरियड ना आने पर
  • अनियमित होने पर
  • गर्भवती की शंका होने पर

 

इसे भी पढें-

क्या लड़कों को भी पीरियड्स होते हैं- जानिए एक रिसर्च व सच्चाई
बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने के असरदार उपाय
बार-बार पेशाब आने की समस्या का इलाज (बुढापे में पेशाब बार बार आना)
यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय
पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के बेहतरीन उपाय

 

प्रिय पाठकों आज के इस आर्टिकल में 5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय , 5 मिनट में पीरियड कैसे लाये , 5 मिनट में पीरियड लाने का उपाय , 1 मिनट में पीरियड कैसे लाएं , 5 मिनट में मासिक धर्म लाने की दवा , 5 Minute Me Masik Dharm Kaise Laye , 5 minute me period kaise laye इत्यादि पूछे गए सवालों के बारे में जानकारी प्रदान की गयी।

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी रखी होगी। यहां दी गयी जानकारी 5 मिनट में पीरियड लाने का कोई भी दवा नहीं करती है। यदि आप ऐसा सोच रहे हैं कि 5 मिनट में मासिक धर्म लाने का उपाय क्या है तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि 5 मिनट की कोई गारंटी नहीं है।

अतः उपरोक्त सभी बातों का ध्यान रखें । हालांकि इन उपायों के माध्यम से आप शीघ्र ही मासिक धर्म लाने में सफल हो सकते हैं। मासिक धर्म से जुड़े किसी भी प्रकार का सवाल यदि आपके मन में हो तो आप हमें समय के माध्यम से पूछ सकते हैं।

 

Leave a Comment